27-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

PM मोदी पर टिप्पणी करने वाले मालदीव की मंत्री मरियम सिउना सस्पेंड, कुल 3 मंत्रियों पर गिरी गाज

Previous
Next

मालदीव के तीन मंत्रियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मजाक उड़ाना भारी पड़ गया है। राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने अपने तीनों मंत्रियों को पद से हटा दिया है। दरअसल, मालदीव में युवा अधिकारिता उप मंत्री मरियम शिउना, मालशा, हसन जिहान सहित मालदीव के अन्य अधिकारियों ने भी पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा की तस्वीरों का सोशल मीडिया पर मज़ाक उड़ाया था।

इससे पहले मालदीव सरकार ने इस मामले को लेकर बयान जारी करते हुए कहा, 'मालदीव सरकार विदेशी नेताओं और उच्च पदस्थ व्यक्तियों के खिलाफ सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपमानजनक टिप्पणियों से अवगत है। ये राय व्यक्तिगत हैं और मालदीव सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।
ऐसी टिप्पणी के खिलाफ होगी कार्रवाई
सरकार का मानना ​​है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का प्रयोग लोकतांत्रिक और जिम्मेदार तरीके से किया जाना चाहिए और ऐसे तरीकों से राय रखें, जिससे नफरत, नकारात्मकता न फैले और मालदीव और उसके अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के बीच घनिष्ठ संबंधों में बाधा न आए। इसके अलावा, सरकार के संबंधित अधिकारी ऐसी अपमानजनक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे।
पीएम मोदी के समर्थन में उतरे दिग्गज
बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने भारतीयों के खिलाफ नफरती टिप्पणी और नस्लवादी टिप्पणियां करने के लिए मालदीव सरकार को आड़े हाथों लिया है। वहीं, पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी भारतीयों से #Explore IndianIslands की अपील की है। अभिनेता अक्षय कुमार ने कहा कि अक्षय कुमार ने कहा कि उन्हें आश्चर्य है कि वे उस देश में ऐसा कर रहे हैं जो उन्हें सबसे अधिक संख्या में पर्यटक भेजता है।
इतना ही नहीं भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना ने भारतीयों से मालदीव की भारत के प्रति नफरत के खिलाफ एकजुट होने और #एक्सप्लोरइंडियनआइलैंड्स का आग्रह किया। सलमान खान भी पीएम मोदी की पहल के समर्थन में उतरे। सुरेश रैना ने कहा कि मालदीव से ऐसी नकारात्मकता देखना निराशाजनक है, खासकर जब भारत उनकी अर्थव्यवस्था, संकट प्रबंधन और कई अन्य पहलुओं में महत्वपूर्ण योगदान देता है। उन्होंने कहा कि अब आत्म-सम्मान को प्राथमिकता देने का समय आ गया है।
मोदी के लक्षद्वीप दौरे से हुआ विवाद
मालदीव के एक मंत्री समेत कई राजनेताओं द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया लक्षद्वीप यात्रा का मजाक उड़ाने के बाद विवाद पैदा हुआ है। मालदीव में युवा अधिकारिता उप मंत्री मरियम शिउना ने एक्स पर पोस्ट की और पीएम मोदी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की। मालदीव के नेता ने पीएम मोदी को 'कठपुतली' भी कहा। हालांकि माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट एक्स से अब उन्होंने अपना यह बयान डिलीट कर दिया है।  शिउना के अलावा, एक अन्य मंत्री, जाहिद रमीज़ सहित मालदीव के अन्य अधिकारियों ने भी पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा की तस्वीरों का सोशल मीडिया पर मज़ाक उड़ाया था और कई लोगों ने इसकी तुलना मालदीव से की थी।
मालदीव नेशनल पार्टी ने भी की आलोचना
मालदीव नेशनल पार्टी ने भी अपनी सरकार के मंत्रियों द्वारा दिए गए बयानों की आलोचना की है। एक पोस्ट कर मालदीव नेशनल पार्टी ने कहा, 'एक सरकारी अधिकारी द्वारा एक विदेशी राष्ट्राध्यक्ष के खिलाफ की गई नस्लवादी और अपमानजनक टिप्पणियों की मालदीव नेशनल पार्टी निंदा करती है। यह अस्वीकार्य है। हम सरकार से इसमें शामिल लोगों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं।
साभार- पं के
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26618784

Todays Visiter:5072