27-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

भारत को 100 फीसदी मिलेगी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सीट... विदेश मंत्री जयशंकर का बड़ा बयान

Previous
Next

पर्थ, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट जरूर मिलेगी। उन्होंने यह भी माना कि यह आसान नहीं होगा क्योंकि ऐसे बहुत से देश हैं जो भारत को स्थायी सीट मिलते देखना नहीं चाहते हैं। दो दिवसीय हिंद महासागर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आस्ट्रेलिया पहुंचे जयशंकर ने शनिवार को कहा कि जब वह दुनिया भर में जाते हैं तो उन्हें बदलाव नजर आता है, अब दुनिया भारत को कितनी अलग नजरों से देख रही है। यूएनएससी में सीट का भी मुझे 100 फीसदी यकीन है कि हम वहां पहुंचेंगे लेकिन ईमानदारी से कहूं तो हम इसे आसानी से हासिल नहीं कर पाएंगे क्योंकि दुनिया प्रतिस्पर्धा से भरी है।

जयशंकर ने किसी देश का नाम लिए बिना कहा, कुछ लोग हमें रोकने की कोशिश करेंगे, हमारे रास्ते को मुश्किल करने के लिए हर तरह की बाधा खड़ी करेंगे। भारत के विदेश मंत्री ने कहा, मैं पांच साल या दस साल पहले की तुलना में आज आश्वस्त हूं। मैं दुनिया भर में लोगों से यह सुनता हूं कि भारत सशक्त हो रहा है। हमारी स्थिति विश्व में बदल रही है, आज भारत विश्वसनीय और सम्मानित है। ऐसे भी बहुत से देश हैं जो हमें यूएनएससी में स्थायी तौर पर देखना चाहते हैं।
आने वाले समय भारत का होगा: जयशंकर
एस जयशंकर ने कहा, संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न निकायों में होने वाले चुनावों में भारत लगातार मजबूत प्रदर्शन करता है। हम अक्सर उन चुनावों में उन पांच लोगों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं जो पहले से ही सुरक्षा परिषद में हैं। हम दुनिया के भरोसे और आत्मविश्वास का आनंद लेते हैं। लेकिन फिर भी मैं कहूंगा कि 25 वर्ष हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण अवधि है। 25 वर्ष निश्चित रूप से भारत में परिवर्तन के वर्ष होंगे, ये दुनिया में भारत की स्थिति को भी बदल देंगे। उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले समय में भारत एक बहुत बड़ी अर्थव्यवस्था होगा और दुनिया पर बहुत बड़ा प्रभाव डालेगा।
साभार- न भा टा
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26617648

Todays Visiter:3936