27-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

भोपाल में 16 और पॉजिटिव मरीज मिले, इंदौर में 91 संक्रमितों की खबर झूठी

Previous
Next

भोपाल, इंदौर , मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है, मंगलवार को 16 और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। अब तक यहां 159 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। शहर में चार पॉजिटिव मरीजों की मौत हो चुकी है। चार मरीज ठीक होकर घर भी लौट चुके हैं। वहीं, इंदौर में मंगलवार सुबह 91 कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज मिलने की सूची भ्रामक है, इसकी जानकारी खुद मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रवीण जड़िया ने दी है

आज जिन लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है उनमें कोरोना से मरने वालों के परिवार के लोग भी शामिल हैं। जहांगीराबाद के अहीरपुरा में रहने वाले मृतक के परिजन हैं। इनके अंतिम संस्कार में लापरवाही हुई थी और कोरोना संदिग्ध होने के बावजूद पारंपरिक रूप से अंतिम संस्कार किया गया था। मौत के दो दिन बाद उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी। उधर पॉजिटिव मरीजों में कुछ पुलिसकर्मी और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी शामिल हैं।

इसके पहले भोपाल में सोमवार को दो नए पॉजिटिव मरीज सामने आए है, वहीं एक मरीज की मौत भी हो गई। जानकारी के मुताबिक अहीर कॉलोनी जहांगीराबाद के रहने वाले 50 साल के मरीज की मौत शुक्रवार को हमीदिया अस्पताल में हो गई थी। सोमवार को आई रिपोर्ट में उसे कोरोना होने की पुष्टि हुई है। कोरोना वायरस से हफ्तेभर में ही भोपाल में चार लोगों की मौत हो चुकी हैं। इनमें तीन की अस्पताल पहुंचने के पहले ही जान चली गई। बॉडी से कोरोना की जांच के लिए सैंपल लिया गया जो पॉजिटिव आया।

इंदौर में 91 मरीज मिलने की सूची भ्रामक, सीएमएचओ ने की पुष्टि

इंदौर में मंगलवार सुबह 91 कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज मिलने की सूची भ्रामक है, इसकी जानकारी खुद मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रवीण जड़िया ने दी है। उन्होंने कहा कि दो सूचियों में एक जैसे नाम हैं, यह सूची भ्रामक है, जल्दी ही स्थिति साफ होगी। इसके पहले सोमवार को 56 मरीज सामने आए थे। इसके अलावा अरबिंदो अस्पताल में भर्ती 42 वर्षीय पुरुष की मौत हो गई। अब तक 35 लोग कोरोना से जान गंवा चुके हैं। पॉजिटिव मरीजों में आइडीए अफसर, डीआइजी ऑफिस का पुलिसकर्मी और दो नर्स भी शामिल हैं। इनमें से एक नर्स लक्षण नजर आने के बाद भी एमवाय अस्पताल के गायनिक विभाग में ड्यूटी करती रही। रविवार को आठ मरीज जांच में पॉजिटिव आए थे।

इससे अंदाजा लगाया जा रहा था कि अब मरीजों की संख्या कुछ कम हो सकती है, लेकिन यह आकलन निराधार रहा। इधर, दिल्ली भेजे गए 1142 सैंपल की रिपोर्ट मंगलवार को आने की संभावना है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग, प्रशासन और मेडिकल कॉलेज ने अस्पतालों की संख्या बढ़ाने के साथ ही स्टाफ को भी अलर्ट कर दिया है ताकि पॉजिटिव मरीजों की जानकारी मिले तो उन्हें व उनके परिवार को उचित इलाज उपलब्ध कराया जा सके।

27% मरीज निकले पॉजिटिव, 362 पहुंची संख्या

13 अप्रैल तक मेडिकल कॉलेज की लैब में 207 सैंपल की जांच की गई। इसमें से 56 मरीज पॉजिटिव निकले यानी 27 फीसदी कोरोना संक्रमण की चपेट में है। यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसके अलावा देवास के तीन, खरगोन का एक और उज्जैन का एक व्यक्ति भी पॉजिटिव आया है। अब तक इंदौर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 362 हो चुकी है। इसमें से 35 मरीजों की मौत हो चुकी हैं। इसके अलावा 13 अप्रैल को मेडिकल कॉलेज की लैब में 585 नए सैंपल जांच के लिए पहुंचे हैं। इनमें से 401 सैंपल इंदौर और 184 सैंपल अन्य जिलों से मिले हैं। लगातार अलग-अलग क्षेत्रों से मिल रहे मरीजों के कारण अब 100 से भी अधिक कॉलोनियां ऐसी हो चुकी हैं जिन्हें कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। इनमें 13 मार्च को मिले मरीजों के एरिया को भी शामिल किया जाएगा। पिछले छह दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो अब शहर के कई हिस्सों से मरीज निकल कर सामने आने लगे हैं।

इन जगहों के मिले हैं मरीज

56 मरीजों में जवाहर मार्ग सांवेर रोड, सिलावटपुरा, चंदन नगर, उदयपुरा, टाट पट्टी बाखल, जूनी कसेरा बाखल, बिलाल मस्जिद के पास श्याम नगर, गाड़ी अड्डा, जूनी इंदौर, शिवाजी नगर, साईं अपार्टमेंट अन्नपूर्णा मेन रोड, नूरी कॉलोनी, माणिक बाग, बृजेश्वरी, अर्जुन पलटन, नीलकंठ नगर, कड़ावघाट, हाजी कॉलोनी खजराना, अहिल्या पलटन, जीवनदीप कॉलोनी, मॉडर्न विलेज, कॉलोनी, सुतार गली, नॉर्थ कमाठीपुरा, शराफत नगर, सियागंज थाना सेंट्रल कोतवाली, अशर्फी नगर, नेहरू नगर, अलपुरा, ब्रजेश्वरी मेन और टाटपट्टी बाखल के लोग शामिल हैं।

- 3 देवास, 1 खरगोन ओर 1 उज्जैन से भी मिला पॉजिटिव

- 144 सैंपल की रिपोर्ट आई निगेटिव

- 35 मरीजों की हुई मौत इंदौर।

साभार- नईदुनिया

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26616160

Todays Visiter:2448