27-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

शहर भर में खुली 03 हजार किराना दुकाने, नागरिकों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर की खरीददारी

Previous
Next

नागरिकों तक सुगमता से पहुंची उचित मूल्य पर खाद्य सामग्री एवं सब्जी
घर-घर पहुंच रही है उचित मूल्य पर सब्जी, फलों की भी होगी बिक्री

भोपाल 14 अप्रैल 2020, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये लाॅकडाउन का सख्ती से पालन सुनिष्चित कराने और इस दौरान आम नागरिकों को जीवन उपयोगी वस्तुओं की पूर्ति उचित मूल्यों पर सुगमता से सुनिष्चित कराने के लिए संभागायुक्त एवं प्रशासक श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव के आदेश पर निगम ने दुकानदारों के सहयोग से करीब 24 हजार घरो में राशन सामग्री पहुंचाई और ‘‘आपकी सब्जी आपके द्वार’’ के तहत 28 हजार से अधिक घरों में सब्जी पहुंचाई। जिला प्रशासन के आदेश पर शहर में करीब 03 हजार किराना की दुकाने खोली गई और करीब 90 हजार नागरिकों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर खरीदारी की जबकि आॅन लाईन आर्डर पर होम डिलेवरी 12 हजार घरों में तथा आॅफ लाईन 1000 घरों में एवं नगर निगम द्वारा घर-घर खाद्य सामग्री और सब्जी पहुंचाने से नागरिकों को बड़ी राहत मिली है। सांची पार्लरों में राशन सामग्री एवं बेकरी का आइटम रखने से 3 हजार से अधिक नागरिकों को राहत पहुंची है। नागरिकों को और राहत देने के लिए बुधवार से फल-फ्रूट की बिक्री कराने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए निगम आयुक्त श्री विजय दत्ता ने जिला प्रशासन, पुलिस, मण्डी बोर्ड तथा निगम के अधिकारियों की बैठक लेकर कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु निर्देश दिए गए।    
   
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लाॅकडाउन का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने और इस दौरान आम नागरिकों को जीवन उपयोगी वस्तुओं की पूर्ति और सुगमता से सुनिश्चित कराने के लिए संभागायुक्त एवं प्रशासक श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव द्वारा दिये गये सख्त आदेश पर जिला प्रशासन एवं नगर निगम द्वारा की जा रही सख्त कार्यवाही का असर स्पष्ट दिखाई दे रहा है और नागरिकों को जीवन उपयोगी वस्तुए राशन एवं सब्जी उचित मूल्य पर सरलता से उपलब्ध हो रही है। निगम आयुक्त श्री विजय दत्ता ने मंगलवार को कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि अधिक मूल्य पर सब्जी बेचने वालों के विरूद्ध एफ.आई.आर दर्ज कराई जाए। श्री दत्ता ने बुधवार से सब्जी की तरह फल-फ्रूट की बिक्री भी शुरू करने हेतु एस.डी.एम एवं मण्डी सचिव तथा निगम अधिकारियों को निर्देश दिए। 
   
नगर निगम ने नागरिकों को राशन सामग्री सरलता से उपलब्ध कराने के लिए 1038 दुकानों को खोलने की अनुमति प्रदान की है जबकि जोन स्तर पर 323 वाहन निगम ने घर-घर खाद्य सामग्री विक्रय के लिए लगाए है। निगम ने 1180 वाहनों को घर-घर राशन उपलब्ध कराने की भी अनुमति प्रदान की है जिनमें दुकानदारों के स्वयं के 686 तीन एवं चार पहिया वाहन तथा 306 दो पहिया वाहन भी सेवाएं दे रहे है। मंगलवार को थोक एवं फुटकर व्यापारियों के सहयोग से करीब 24 हजार घरों में उचित मूल्य पर खाद्य सामग्री भिजवाई गई जिससे नागरिकों को रोजमर्रा की वस्तुए उनके घर के सामने ही उपलब्ध होने से बड़ी राहत मिली है और लाॅकडाउन तथा सोषल डिस्टेसिंग का पालन कराकर नागरिकों को संक्रमण से सुरक्षित भी रखा जा रहा है।
   
खाद्य एवं औषधि विभाग द्वारा आॅन लाईन आर्डर पर होम डिलेवरी के लिए 235 वाहनों से करीब 12 हजार घरांे को खाद्य सामग्री भेजी गई जबकि आॅफ लाईन आर्डर पर दोपहिया वाहनों से करीब 1000 घरों में राशन सामग्री पहुंचाई गई। आॅन लाईन आर्डर पर होम डिलेवरी एवं आॅफ लाईन आर्डर पर करीब 13 हजार घरांे में राशन पहुंचाया गया। खाद्य एवं औषधि विभाग ने शहर में 18 बेकरी शाॅप खुलवाकर नागरिकों को बेकरी आइटम उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है साथ ही 65 बेकरी शाॅप को भी होम डिलेवरी एवं सांची पार्लर में विक्रय की अनुमति प्रदान की गई जिससे सांची पार्लरों में बेकरी आइटम ब्रेड, तोस, कुकीस आदि उपलब्ध कराने से नागरिकों को बड़ी राहत मिली है।

शहर में स्थित 241 सांची पार्लर में बेस्ट प्राईज, डीमार्ट, आईटीसी, नगर निगम के अधिकृत वेन्डर से खाद्य सामग्री के पैकेट बनवाकर सांची पार्लर संचालको द्वारा क्रय कर नागरिकों को विक्रय करने की व्यवस्था की गई है। मंगलवार को 241 सांची पार्लर से 3 हजार से अधिक नागरिकों को खाद्य सामग्री एवं बेकरी आइटम की सुविधा मिली। सांची पार्लर में प्रातः 06ः00 बजे से रात्रि 08ः00 बजे तक खाद्य सामग्री के पैकेट विक्रय के लिए उपलब्ध रहेंगे।

शहर के नागरिकों को और अधिक सुगमता और व्यापक पैमाने पर सब्जियों के साथ फलों की उपलब्धता सुनिष्चित कराने के दृष्टिगत प्रषासक श्रीमती श्रीवास्तव के निर्देषों के परिपालन में निगम आयुक्त श्री विजय दत्ता ने जिला प्रषासन, पुलिस, नगर निगम एवं कृषि उपज मंडी समिति के अधिकारियों के साथ बैठक कर सब्जी विक्रय स्थलों की संख्या बढ़ाने एवं सब्जी विक्रय स्थलों पर ही कोल्ड स्टोरेज से फ्रूट्स की सप्लाई सुनिष्चित करने और सब्जी विक्रय स्थलों पर पानी के टैंकर खड़े करवाने, सेनेटाइजर की व्यवस्था के साथ ही वाहन पार्किंग की व्यवस्था को भी सुविधापूर्ण ढ़ग से कराने के निर्देष दिए साथ ही निर्धारित मूल्यों से अधिक मूल्यों पर सब्जी आदि विक्रय करने वालों के विरूद्ध एफ.आई.आर दर्ज कराने और कार्यवाही का प्रसारण सोषल मीडिया पर प्रसारित कराने के निर्देष भी दिए। निगम आयुक्त ने निर्देषित किया कि सभी सब्जी विक्रय स्थल पर कोल्ड स्टोरेज के माध्यम से फलो का विक्रय भी सुनिष्चित कराने व कोल्ड स्टोरेज पर निर्धारित समय एवं संख्या अनुसार वाहन भेजने की व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देष दिये।

‘‘आपकी सब्जी-आपके द्वार’’  पहल के तहत् मंगलवार को शहर के बाहर के 06 स्थानों पर सब्जी उत्पादक किसानो द्वारा लाई गई सब्जी को फुटकर सब्जी विक्रेताओं ने क्रय कर 482 लोडिंग आटो के माध्यम से शहर के 703 रूटो पर करीब 28 हजार से अधिक घरों में सब्जी पहुंचाई और नागरिकों ने सोषल डिस्टेसिंग का पालन कर सब्जी की खरीददारी की। इसके साथ ही शहर के कन्टेनमेन्ट एरिया में 25 लोडिंग आटो से सब्जियां पहुंचाई गई। निगम के 10 उपायुक्त एवं सहायक आयुक्तों ने अपने जोनो में निर्धारित रूट एवं प्रशासन द्वारा निर्धारित दर अनुसार ही सब्जी विक्रय करने की सतत् रूप से निगरानी की गई।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26617162

Todays Visiter:3450