20-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

एयर इंडिया का बड़ा एक्शन, अचानक छुट्टी पर गए 25 क्रू मेंबर्स को किया बर्खास्त

Previous
Next

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कम से कम 25 केबिन क्रू सदस्यों को बर्खास्त कर दिया है, एक दिन बाद जब सैकड़ों कर्मचारियों ने बीमार होने और काम पर रिपोर्ट करने में विफल रहने की सूचना दी, जिसके कारण उड़ान संचालन में बाधा उत्पन्न हुई।

एयरलाइन के सूत्रों के अनुसार, प्रबंधन ने बुधवार को उन केबिन क्रू सदस्यों को उनके गैर-पेशेवर व्यवहार के कारण बर्खास्त कर दिया, जिन्होंने मंगलवार और बुधवार के बीच बीमार छुट्टी ली थी, जिसके परिणामस्वरूप हजारों यात्रियों को असुविधा हुई।
सामूहिक बीमारी की छुट्टी को एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड कर्मचारी सेवा नियमों का उल्लंघन करते हुए, बिना किसी उचित कारण के काम से पूर्व-निर्धारित और ठोस अनुपस्थिति माना गया था।
कर्मचारियों को बर्खास्त करने का निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि उनके कार्यों ने उनके रोजगार अनुबंध में उल्लिखित शर्तों का उल्लंघन किया, जिसके कारण उन्हें तत्काल बर्खास्त कर दिया गया।
सामूहिक बीमार छुट्टी के कारण हुए व्यवधान से मंगलवार शाम से बुधवार के बीच एयर इंडिया एक्सप्रेस की 95 से अधिक उड़ानें प्रभावित हुईं, जिससे 10,000 से अधिक यात्री प्रभावित हुए।
केबिन क्रू सदस्यों के बीमार होने की सूचना के कारण 90 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों में देरी और रद्दीकरण के कारण उड़ान संचालन में व्यवधान उत्पन्न हुआ। इसके जवाब में, एयर इंडिया एक्सप्रेस के सीईओ आलोक सिंह ने आने वाले दिनों में उड़ान संचालन को कम करने की योजना की घोषणा की।
सिंह ने कहा कि मंगलवार शाम से, "केबिन क्रू के 100 से अधिक सहयोगियों ने अपनी निर्धारित उड़ान ड्यूटी से पहले, अंतिम समय में बीमार होने की सूचना दी है, जिससे हमारे परिचालन में गंभीर बाधा आ रही है। क्योंकि यह कार्रवाई ज्यादातर एल1 भूमिका सौंपे गए सहकर्मियों द्वारा की गई थी, इसलिए प्रभाव अनुपातहीन था। अन्य सहकर्मियों के ड्यूटी पर आने के बावजूद 90 से अधिक उड़ानें बाधित हुईं।''
उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कुछ लोगों का व्यवहार एयरलाइन के अधिकांश केबिन क्रू के समर्पण का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, जो समर्पण और गर्व के साथ मेहमानों की सेवा करना जारी रखते हैं।
उन्होंने एक बयान में कहा, "यह कृत्य निश्चित रूप से कंपनी के 2,000 से अधिक केबिन क्रू सहयोगियों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, जो कर्तव्य की पुकार का जवाब देना जारी रखते हैं और समर्पण और गर्व के साथ हमारे मेहमानों की सेवा करते हैं। मैं उन सभी का आभारी हूं जो इस संकट की घड़ी में एयरलाइन के साथ खड़े हैं।" 
सिंह ने कर्मचारियों को उनकी किसी भी चिंता का समाधान करने के लिए चर्चा के लिए आमंत्रित किया और सभी संचार का आश्वासन दिया। चैनल खुले हैं।
रद्दीकरण और देरी ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को एयर इंडिया एक्सप्रेस से विस्तृत रिपोर्ट मांगने के लिए प्रेरित किया। मंत्रालय ने एयरलाइन से मुद्दों को तुरंत हल करने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि यात्रियों को डीजीसीए मानदंडों के अनुसार सुविधाएं प्रदान की जाएं।
मंत्रालय के सूत्रों ने खुलासा किया कि रद्दीकरण और देरी मंगलवार रात से शुरू हुई, जो बुधवार सुबह तक जारी रही, जिसके कारण चालक दल के सदस्यों की अचानक कमी के कारण उड़ान संचालन में कटौती करनी पड़ी। कुछ वरिष्ठ क्रू सदस्यों ने कथित तौर पर स्वास्थ्य समस्याओं का हवाला देते हुए उड़ान संचालन से ठीक पहले अपने मोबाइल फोन बंद कर दिए। 
साभार- आ लु
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26904046

Todays Visiter:5975