26-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

आपको कैसी सरकार चाहिए.. कमिशन वाली या मिशन वाली- कर्नाटक में पीएम मोदी

Previous
Next

त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कर्नाटक का रुख कर लिया है. पीएम मोदी ने कर्नाटक सीएम सिद्धारमैया की मौजूदगी में सोमवार को मैसूर से उदयपुर के बीच चलने वाली पैलेस क्वीन हमसफर एक्सप्रेस का उद्धाटन किया.

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि यदि आप देश के गरीब से गरीब व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करना चाहते हैं तो उसके लिए जरूरी है कि देश का रेल नेटवर्क मजबूत बनाया जाए. पीएम ने कहा कि पिछले तीन सालों से उनकी सरकार इसी कोशिश में लगी है. पीएम ने कहा कि पैलेस ऐतिहासिक कदम है जो कर्नाटक और राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देगा.

राज्य की कांग्रेस सरकार को कमिशन की सरकार बताते हुए पीएम ने कहा कि वह कोई भी काम करने के लिए 10 प्रतिशत कमिशन लेती है. उन्होंने पूछा कि कर्नाटक की जनता को मिशन वाली सरकार चाहिए या कमिशन वाली?

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा कि आजादी के बाद 70-80 प्रतिशत समय तक आपकी पार्टी ने देश पर शासन किया. आप आज जनता के लिए सुविधाएं मांग रहे हैं. अगर आपको जनता की जरूरतों का पहले ही पता था तो 50 सालों तक जब आपके हाथ में सत्ता थी तब जनता की जरूरतों को पूरा क्यों नहीं किया गया?

पीएम ने कहा, "जिन्होंने 50 साल तक काम नहीं किया उनको आज उस काम का वादा करना उनको शोभा देता है क्या? क्या आप ऐसे लोगों पर भरोसा करेंगे?" उन्होंने आगे कहा, "साल 2022 में भारत अपनी आजादी के 75वें साल में प्रवेश करेगा. हमें एक ऐसे भारत के निर्माण की दिशा में काम करना है जिसका सपना स्वतंत्रता सेनानियों ने देखा था."

पीएम ने की ये घोषणाएं:
- मैसूर में 800 करोड़ की लागत से वर्ल्ड क्लास सैटेलाइट स्टेशन बनाया जाएगा. जो कि देश के चुनिंदा मॉडर्न स्टेशनों में से एक होगा.
- बेंगलुरु-मैसूर नेशनल हाईवे का चौड़ीकरण किया जाएगा. इसके लिए 6400 करोड़ का इनवेस्टमेंट किया जाएगा.
कर्नाटक के कुल 224 विधानसभा सीटों पर अप्रैल-मई में चुनाव होने हैं. यहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है. पिछले दो हफ्ते में यह पीएम मोदी का दूसरा कर्नाटक दौरा है. इसके पहले 4 फरवरी को पीएम ने बंगलुरु में बीजेपी की एक रैली को संबोधित किया था. 90 दिवसीय 'नव कर्नाटक निर्माण परिवर्तन यत्रा' के समापन पर ये रैली हुई थी.

ये है बीजेपी की रणनीति
कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की रणभेरी बजाने से पहले राज्य बीजेपी ने सूबे में पार्टी के पक्ष में माहौल बनाने के लिए पीएम मोदी की 4 रैलियां तय की हैं. 19 फरवरी के बाद से अगले 20 दिनों में कर्नाटक के लिए पीएम मोदी की 4 रैलियां शेड्यूल हैं. 19 फरवरी को मैसूर में रैली करने के बाद पीएम मोदी 27 फरवरी को दावनगीरी, 4 मार्च को बीजापुर और 13 मार्च को रायचूर में रैली को संबोधित करेंगे.

बीएस येदियुरप्पा को बनाया सीएम उम्मीदवार
साल 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था. कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा सबसे बड़े हिंदू चेहरे के तौर पर उभरे हैं. बीजेपी ने पिछले विधानसभा चुनाव में येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री के पद से हटाकर सदानंद गौड़ा और जगदीश शेट्टार पर दांव लगाया था. लेकिन, जनता ने कांग्रेस का साथ दिया. कांग्रेस की जीत के बाद सिद्दारमैया सीएम बनें. ऐसे में इस चुनाव में भूल सुधार करते हुए बीजेपी ने फिर से बीएस येदियुरप्पा को सीएम कैंडिडेट बनाया है.

योगी-शाह भी करेंगे रैली
बता दें कि येदियुरप्पा की राज्य के लिंगायत बिरादरी में मजबूत पैठ है. उधर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी गुजरात और हिमाचल चुनाव की रणनीति पर चलते हुए यहां भी 'सॉफ्ट हिंदुत्व' पर फोकस कर रहे हैं. बीते दिनों कर्नाटक दौरे पर राहुल गांधी ने लिंगायत बिरादरी को प्रभावित करने की कोशिश की थी. इसलिए दूसरे राज्यों की तरह दक्षिण को भी कांग्रेस मुक्त बनाने की कवायद में बीजेपी अकेले येदियुरप्पा के भरोसे नहीं रहना चाहती. ऐसे में आने वाले दिनों में पीएम मोदी के अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी कर्नाटक में रैली करने वाले हैं.

साभार- न्‍यूज 18

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26610406

Todays Visiter:4505