26-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

इस अरबपति शख्स ने पेश की मिसाल, चुकाएंगे 396 छात्रों का अरबों रुपये का एजुकेशन लोन

Previous
Next

अमेरिका में अटलांटा के मोरहाउस कॉलेज के छात्रों और शिक्षकों को रविवार का दिन बड़ी नेमतें लेकर आया। अरबपति निवेशक रॉबर्ट एफ स्मिथ के एलान ने सबको चौंका दिया कि वे इस वर्ष इस कॉलेज से स्नातक पास करनेवाले 396 छात्रों का अरबों रुपये का शिक्षा ऋण (एजुकेश लोन) चुकाएंगे। मोरहाउस अमेरिकी राज्य जॉर्जिया के अटलांटा शहर में अश्वेतों का एक ऐतिहासिक कॉलेज है जहां सिर्फ पुरूष छात्र पढ़ते हैं।

रॉबर्ट एफ स्मिथ ने रविवार को कॉलेज के दीक्षांत समारोह में यह घोषणा की जो कई मायनों में ऐतिहासिक है। स्मिथ भी एक अश्वेत अमेरिकी नागरिक हैं। उन्होंने कहा कि उनका परिवार आठ पीढ़ियों से अमेरिका में रह रहे हैं। इसलिए उनका परिवार समाज की बेहतरी के लिए कुछ योगदान देना चाहता है। बता दें कि स्मिथ विस्टा इक्विटी पार्टनर्स के फाउंडर और सीईओ हैं। उनकी फर्म सॉफ्टवेयर, डेटा और टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनियों में निवेश करती है।

लोन चुकाने में लगते हैं 25 साल
एक अमेरिकी छात्र ने कुछ दिनों पहले अमेरिकी शिक्षा जगत को लेकर एक सवाल सबके सामने रखा था। उसने कहा था कि दो लाख डॉलर का लोन चुकाने में एक छात्र को 25 साल लग जाते हैं। जिसके लिए उस छात्र को हर महीने अपनी सैलरी का आधा हिस्सा बैंक को दे देना होता है। इसके ठीक बाद स्मिथ की यह घोषणा बहुत महत्वपूर्ण है। स्मिथ की इस घोषणा से मोरहाउस कॉलेज का कहना है कि यह अब तक का सबसे बड़ा उपहार है।

"यह मुक्ति का उपहार"
स्कूल के अध्यक्ष डेविड थॉमस ने सोमवार को समाचार संस्थान सीएनएन को बताया, "396 छात्रों के लोन को चुकाने वाली सटीक राशि की गणना अभी भी की जा रही है, लेकिन यह राशि संभवतः लाखों डॉलर में होगी।" थॉमस ने स्मिथ के इस दान को "मुक्ति का उपहार" बताया।

दीक्षांत समोरोह में मोरहाउस कॉलेज की तरफ से स्मिथ को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजा गया। बता दें कि इससे पहले वे कॉलेज के लिए 15 लाख डॉलर (10.5 करोड़ रुपये) देने का ऐलान पहले ही कर चुके हैं। स्मिथ की नेटवर्थ 4.47 अरब डॉलर (31,290 करोड़ रुपये) है।

छात्रों पर कर्ज बना राष्ट्रीय मुद्दा
अमेरिका में छात्रों पर लगातार बढ़ रहा कर्ज एक राष्ट्रीय मुद्दा बन गया है। राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी पेश कर रहे कई डेमोक्रेट्स सांसदों ने इस पर चिंता जताई है। रेटिंग एजेंसी फिच के अनुसार अमेरिकी छात्रों पर 105 लाख करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है। 

साभार- अमर उजाला

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26609674

Todays Visiter:3773