10-Dec-2018

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

सिंहस्थ-2016, में हुए घोटाले की उच्च स्तरीय जांच किये जाने हेतु कांग्रेस ने लोकसभा- विधानसभा अध्यक्ष को भेजे दस्तावेज

Previous
Next

भोपाल 06 दिसम्बर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरूण यादव ने इसी वर्ष 22 अप्रैल से 21 मई-2016, तक मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले में धार्मिक आस्थाओं के संपन्न महाकुंभ ‘‘सिंहस्थ-2016’’, में राजनैतिक संरक्षण के कारण लगभग 1.50 हजार करोड़ से 2 हजार करोड़ रूपयों के हुए प्रामाणिक घपले-घोटाले और भ्रष्टाचार की उच्च स्तरीय जांच किये जाने हेतु भारत गणराज्य के महामहिम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, लोकसभा और मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष को प्रामाणिक दस्तावेज भेज कर भ्रष्टाचार को अंजाम देने वाले प्रभावी चेहरों को कानून से शासित किये जाने हेतु आग्रह किया है। श्री यादव एवं प्रभारी नेता प्रतिपक्ष श्री बाला बच्चन ने इस विषयक 90 पृष्ठीय दस्तावेज मध्यप्रदेश विधानसभा में अध्यक्ष डॉ. सीताशरण शर्मा को भी सौंपे। इस दौरान विधायकगण डॉ. आर.के. दोगने, सौरभ सिंह, कमलेश्वर पटेल, सुखेन्द्रसिंह बना, नीलेश अवस्थी, हर्ष यादव, मुख्य प्रवक्ता के.के. मिश्रा और विचार विभाग के अध्यक्ष भूपेन्द्र भी मौजूद थे।

आज यहां जारी अपने बयान में श्री यादव ने कहा कि एक जागरूक विपक्ष के नाते कांग्रेस पार्टी ने अपने संवैधानिक कर्तव्यांे का पालन करते हुए इसकी तथ्यात्मक जांच हेतु पार्टी स्तर पर एक 6 सदस्यीय समिति गठित की थी, इस समिति ने पांच माह की अवधि में अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए जो तथ्य/ प्रामाणिक रिपोर्ट मुझे सौंपी है, वह अपनी प्रामाणिकता के अतिरिक्त बेहद चौंकाने वाली है, जिसमें संपन्न सिंहस्थ-2016, की प्रारंभिक तैयारियों से लेकर अंतिम स्नान के साथ हुए समापन अवधि तक करोड़ांे रूपयों के घपले-घोटाले व भ्रष्टाचार के मामले सामने आये हैं।

जांच समिति ने सिंहस्थ-2016 में हुए घपले-घोटाले एवं भ्रष्टाचार को प्रमाणित करने वाले संकलित दस्तावेज जो मध्यप्रदेश विधानसभा की विभिन्न कार्यवाहियों व सूचना का अधिकार कानून-2005, के माध्यम से कांग्रेस पार्टी ने संग्रहित किये गये हैं, की रिपोर्ट एवं आवश्यक दस्तावेज उक्त सभी माननीयों को भेजकर धार्मिक आस्थाओं से जुड़े हुए इस महत्वपूर्ण समागम में हुए घपले-घोटाले और भ्रष्टाचार को अंजाम देने वाले प्रभावी चेहरों को आप उच्च स्तरीय जांच के माध्यम से कानून से शासित करने का आग्रह किया है।

दलितों-शोषितों के मसीहा के रूप में जीवन पर्यन्त याद किये जायेंगे डॉ. भीम राव अंबेडकर: अरूण यादव

राजधानी के शिवाजी नगर स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आज पूर्वान्ह में दलितों-शोषियों के मसीहा, भारतीय संविधान के शिल्पकार डॉ. भीमराव अंबेडकर की 61 वीं पुण्यतिथि पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, कांग्रेस पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं द्वारा उनके चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर तमिलनाडू की मुख्यमंत्री सुश्री जयललिता के निधन पर भी उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अरूण यादव ने ‘भारत-रत्न’ डॉ. भीम राव अंबेडकर का स्मरण करते हुए कहा कि बाबा साहेब ने अपना सारा जीवन भारतीय समाज में सर्वव्यापित जाति व्यवस्था के विरूद्व संघर्ष में बिताया, वे बौद्ध धर्म को ग्रहण करके समतावादी विचारों से समाज में समानता स्थापित करने एवं दलित बौद्ध आंदोलन चलाकर दलितों को सम्मान दिलाने के लिए निरंतर संघर्षरत रहे। वे कई सामाजिक एवं वित्तीय बाधाआंे को पर कर इस मुकाम पर पहंुचे, जहां पूरा विश्व आज उनके कृतित्व से भारत से संविधान और स्वयं को गर्व की दृष्टि से देखता है। श्री यादव ने भोपाल के कांग्रेसजनों एवं उपस्थित पार्षदों से आग्रह करते हुए कहा कि वे अपने क्षेत्रों में बाबा साहेब के कार्यक्रमों को अधिक से अधिक चलायें तथा दलित वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए कांग्रेस की नीतियों से अवगत करायें।  डॉ. भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि देते हुए प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री पी.सी. शर्मा, युवा कांग्रेस अध्यक्ष कुणाल चौधरी, वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक जैन भाभा, अल्पसंख्य विभाग के अध्यक्ष मुजीब कुरैशी, पूर्व महापौर दीपचंद यादव आदि नेताआंे ने अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कांग्रेस के संगठन प्रभारी महामंत्री चंद्रिका प्रसाद द्विवेदी ने किया।

श्रद्धांजलि सभा में महामंत्री वीरसिंह यादव, मुख्य प्रवक्ता के.के. मिश्रा, प्रवक्ता रवि सक्सेना, पूर्व अध्यक्ष नगर निगम कैलाश मिश्रा, नगर निगम नेता प्रतिपक्ष मो. सगीर, विचार विभाग के अध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता, मिर्जा नूर बेग, पार्षद गुडडू चौहान, मोनू सक्सेना, शाहवर आलम, नानक चंदानी, रामकृष्ण पंवार, अजा विभाग के बी.डी. कोटिया, प्रताप जाटव, शिवप्रसाद अहिरवार, गजराज अहिरवार सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:7009449

Todays Visiter:1813