16-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

दिल्ली-एनसीआर में लगभग 100 स्कूलों को मिले धमकी भरे ईमेल, पुलिस ने जारी किया बयान

Previous
Next

अभूतपूर्व स्तर की दहशत में, दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के कम से कम 100 स्कूलों को बुधवार तड़के ईमेल द्वारा एक समान बम की धमकी मिली, जिससे बड़े पैमाने पर निकासी शुरू हो गई और बड़े पैमाने पर तलाशी हुई क्योंकि घबराए हुए माता-पिता अपने बच्चों को लेने के लिए दौड़ पड़े।

पुलिस ने कहा कि धमकी को अफवाह घोषित कर दिया गया क्योंकि तलाशी के दौरान "कुछ भी आपत्तिजनक नहीं" पाया गया। पुलिस सूत्रों ने कहा कि स्कूलों को प्राप्त ईमेल का स्रोत एक ही था, संदेह है कि यह दहशत पैदा करने के उद्देश्य से रूस से भेजा गया था।
उन्होंने कहा कि यह भी संभव है कि अपराधियों ने डार्क नेट का उपयोग करके अपनी पहचान छिपाई हो। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चूंकि घटना राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी है, इसलिए दिल्ली पुलिस आईपीसी की कड़ी धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज कर सकती है।
दिल्ली फायर सर्विस (डीएफएस) के मुताबिक, बुधवार दोपहर 12 बजे तक अलग-अलग स्कूलों से कम से कम 97 कॉल आई हैं। एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें सुबह छह बजे बम की धमकी के बारे में फोन आने शुरू हुए।
एक अधिकारी ने बताया कि डीएफएस को दोपहर के बाद भी फोन आए और दमकलकर्मी अभी भी मौके पर मौजूद हैं। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम के कई निजी स्कूलों को भी बम की धमकी मिली, लेकिन स्थानीय पुलिस ने इसे अफवाह करार दिया।
कई स्कूलों के दृश्यों में माता-पिता अपने बच्चों को लेने के लिए स्कूलों के बाहर इकट्ठा होते दिख रहे हैं। स्कूल प्रशासन को माइक्रोफोन पर घोषणा करते देखा गया जबकि अभिभावक अपने बच्चों को लेने के लिए दौड़ पड़े।
पुलिस ने बताया कि पूर्वी दिल्ली के 24 निजी स्कूलों, दक्षिणी दिल्ली के 18 स्कूलों, पश्चिमी दिल्ली के 21 स्कूलों और शाहदरा के 10 स्कूलों में बम की धमकी मिली थी।
इससे पहले दिन में, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यह धमकी अफवाह लगती है। इसमें कहा गया है कि दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के अनुसार सभी आवश्यक कदम उठा रही हैं।
दिल्ली पुलिस ने कहा कि उसने उन सभी स्कूलों की गहन जांच की, जहां बम की धमकी मिली थी, लेकिन कुछ नहीं मिला। 
दिल्ली पुलिस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी के संबंध में ईमेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के अनुसार ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की है।"
इसमें कहा गया, "कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल फर्जी लगती हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।"
पुलिस ने कहा कि हर स्कूल को भेजे गए मेल की सामग्री एक जैसी है, साथ ही यह भी कहा गया है कि इसे एक ईमेल आईडी,awariim@mail.ru वाले उपयोगकर्ता द्वारा भेजा गया था।
सभी स्कूलों को भेजे गए समान ईमेल में लिखा है, "आप जहां भी मिलें उन्हें मार डालो और उन जगहों से बाहर निकालो जहां से उन्होंने तुम्हें भगाया है। स्कूल में कई विस्फोटक उपकरण हैं..."
उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मॉडल टाउन के डीएवी स्कूल का दौरा किया - जो उन स्कूलों में से एक था जहां बम होने की खबर मिली थी और उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने धमकी भरे ईमेल के स्रोत का पता लगा लिया है। उन्होंने आश्वासन दिया कि दोषियों को सख्त सजा दी जाएगी।
दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि स्कूलों में कुछ भी नहीं मिला और उन्होंने अभिभावकों से नहीं घबराने की अपील की।
आतिशी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "हम पुलिस और स्कूलों के साथ लगातार संपर्क में हैं। माता-पिता और नागरिकों से अनुरोध करेंगे कि वे घबराएं नहीं। स्कूल अधिकारी जहां भी जरूरत होगी, माता-पिता के संपर्क में रहेंगे।"
मयूर विहार के मदर्स मैरी स्कूल और चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल में चिंतित माता-पिता अपने बच्चों को लेने के लिए परिसर के बाहर इकट्ठा होते देखे गए।
एक अभिभावक विजय कुमार ने कहा, "मैंने अपने बच्चे को 10-15 मिनट पहले छोड़ दिया था। फिर मुझे कुछ आपात स्थिति के कारण अपने बच्चे को वापस ले जाने के लिए स्कूल से फोन आया।"
स्कूल में पढ़ने वाले एक छात्र के अभिभावक मनोज कुमार ने कहा, "मैं अपने बच्चों को छोड़ने आया था। मैंने देखा कि यहां बहुत सारे लोग जमा थे और स्कूल के अंदर से लोगों के चिल्लाने की आवाजें आ रही थीं। जब हमने पूछताछ की, तो हमें कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला।" 
स्कूलों के बाहर फायर टेंडर, एम्बुलेंस और पुलिस वाहनों की कतारें खड़ी देखी गईं, जबकि बम का पता लगाने वाली टीमें और बम निरोधक दस्ते स्कूलों के अंदर तलाशी ले रहे थे।
एक अन्य अभिभावक कीर्ति ने कहा कि उन्होंने अपने बेटे को बीजीएस इंटरनेशनल स्कूल, द्वारका में छोड़ा था और बाहर उसके अंदर जाने का इंतजार कर रही थीं, तभी उन्होंने उसे स्कूल स्टाफ के साथ वापस लौटते देखा।
उन्होंने कहा, "हमेशा की तरह मैं स्कूल के बाहर इंतजार कर रहा था जब मैंने देखा कि मेरा बेटा सभी स्टाफ सदस्यों के साथ वापस लौट रहा है। मैं बहुत चिंतित था। जब कुछ लोगों ने चिल्लाया कि स्कूल में बम है, तो मैंने तुरंत अपने बेटे को स्कूटर की सीट पर बैठने के लिए कहा।"
कई स्कूलों ने अभिभावकों को अपने बच्चों को तत्काल स्कूल से निकालने के लिए संदेश भेजा था। नोएडा में भी बम निरोधक दस्ते, खोजी कुत्तों को उन स्कूलों में भेजा गया, जहां धमकी मिली थी। एहतियात के तौर पर दोनों शहरों में समग्र सुरक्षा बढ़ा दी गई थी।
नोएडा पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि यह धमकी नोएडा और ग्रेटर नोएडा में दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) की शाखाओं और कुछ अन्य स्कूलों को एक अज्ञात प्रेषक द्वारा ईमेल के माध्यम से भेजी गई थी।
पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने एक्स पर हिंदी में पोस्ट किया, "सभी स्कूल सुरक्षित हैं। स्पैम/धोखाधड़ी मेल पर ध्यान न दें। नोएडा पुलिस की ओर से, पुलिस आयुक्त सभी स्कूल प्रबंधकों और अभिभावकों से किसी भी अफवाह पर विश्वास न करने की अपील करते हैं।"
अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) शिवहरि मीना ने कहा, "ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की गई और उन्हें साफ-सुथरा किया गया। कहीं भी ऐसी कोई बात (धमकी) सामने नहीं आई है और यह साबित हो गया है कि ईमेल भेजा गया था।" अफवाह फैलाओ।"
स्थानीय पुलिस अधिकारियों को सबसे पहले सुबह करीब 6.45 बजे ईमेल के बारे में सतर्क किया गया, जिसके बाद वरिष्ठों को जानकारी दी गई, और सुरक्षाकर्मी और अग्निशमन दल स्कूलों में पहुंचे।
डीपीएस नोएडा सेक्टर 30 में, एक स्कूल सुरक्षाकर्मी ने पीटीआई को बताया कि सुबह 8 बजे तक प्राथमिक वर्गों को छोड़कर लगभग सभी छात्र परिसर के अंदर थे, जिनकी कक्षाएं सुबह 9 बजे शुरू होती हैं। हालांकि, कुछ ही देर बाद छात्रों को वापस भेज दिया गया, कर्मचारी ने कहा।
जिन अन्य स्कूलों को बम की धमकियाँ नहीं मिलीं, उनके माता-पिता और अभिभावकों के सवालों की बाढ़ आ गई, जो अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित थे। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि मंगलवार से कई स्थानों पर मेल भेजे गए हैं जिनका पैटर्न एक जैसा प्रतीत होता है।
साभार- आ लु
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26845555

Todays Visiter:1765