26-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

देश भर में बारिश और बाढ़ का कहर जारी, एनडीआरएफ की 119 टीमें तैनात

Previous
Next

नई दिल्ली, 16 जुलाई 2019, देशभर के अलग-अलग इलाकों में बारिश और बाढ़ का प्रकोप जारी है. सुरक्षा के मद्देनजर देशभर में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की कुल 119 टीमें तैनात की गई हैं. इसके अलावा बारिश की संभावनाएं जिन इलाकों में ज्यादा हैं, वहां एनडीआरएफ की अतिरिक्त टीमें तैनात की गई हैं.

एनडीआरफ की टीम सुरक्षा के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है. एनडीआरएफ की टीम अतिरिक्त नाव, डाइवर्स और सभी जरूरी उपकरणों के साथ तैनात है.

असम में एनडीआरएफ की 14 टीमें तैनात की गई हैं. बारपेटा, बोंगाईगांव, विश्वनाथ चाराली, गोलाघाट, गुवाहाटी, जोरहाट और कछार में एनडीआरएफ की एक-एक टीमें तैनात की गई हैं. वहीं धेमाजी इलाके में एनडीआरएफ की 2 टीमें तैनात की गई हैं. इन इलाकों में बाढ़ की वजह से हालत बेहद खराब है.

एनडीआरएफ की टीम को लगातार खराब मौसम और बारिश से जूझना पड़ रहा है. सघन अभियान चलाए जाने की वजह से परिस्थितियां अंडर कंट्रोल हैं.

लखीमपुर, शिवसागर, तिनसुकिया में एक-एक एनडीआरएफ टीम वहीं मोरीगांव में एनडीआरएफ की दो टीमों को तैनात किया गया है. एनडीआरएफ को बचाव अभियान में स्थानीय प्रशासन की भी मदद मिल रही है. एनडीआरएफ की कुछ टीमें विश्वनाथ चराली, गोलाघाट और तिनसुकिया में ज्यादा सक्रियता से लगी हैं.

एनडीआरएफ ने इन इलाकों से 460 लोगों को निकालकर सुरक्षित इलाके में पहुंचा दिया है वहीं अब तक एनडीआरएफ की टीम ने 3,000 लोगों को सुरक्षित बचाया है.

बिहार में लगातार हो रही बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. बिहार में भी सुरक्षा के मद्देनजर एनडीआरएफ की 19 टीमों को तैनात किया गया है. अररिया में 2, बेतिया में 1, दरभंगा में 3, दीदारगंज में 1, गोपालगंज में 1, कटिहार में 1, मधुबनी में 2, मोतिहारी में 1, मुजफ्फरपुर में 2, सीतामढ़ी में 3, और सुपौल में 1 टीमों को तैनात किया गया है.

बाढ़ प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ की टीमें राहत सामग्री स्थानीय प्रशासन की मदद से बांट रही हैं. बिहार में अब तक बाढ़ प्रभावित इलाकों से सुरक्षित 3,310 लोगों को निकाल लिया गया है.

दिल्ली स्थित एनडीआरएफ के कंट्रोल रूम की निगरानी देशभर में है. मौसम विभाग के साथ भी कंट्रोल रूम की नजर लगातार बनी हुई है. मिली जानकारी के मुतबिक एनडीआरएफ के डीजी भी बचाव अभियान पर गई टीमों के साथ संपर्क में बनी हुई हैं.

साभार- आज तक

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26608722

Todays Visiter:2821