26-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

केन्‍द्र की सचिव स्‍वास्‍थ्‍य को 3 माह का एक्‍सटेंशन, एमपी कैडर के चतुर्वेदी एवं तिर्की सेक्रेटरी बने

Previous
Next

1986 बैच के राधेश्‍याम जुलानिया की सेवाएं केन्‍द्र ने राज्‍य को लौटाई

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल, रविवार को केन्द्र सरकार ने उच्‍च स्तर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की पदस्‍थापना में फेरबदल करते हुए स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को 30 अप्रैल के बाद तीन महीने का कार्य विस्तार दिया है। वह महीने के अंत में सेवानिवृत्त होने वाली थीं। कोविड-19 संकट के दौर में केन्द्र सरकार का यह कदम काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि वायरस संक्रमण से निजात पाने में स्वास्थ्य मंत्रालय अग्रणी भूमिका निभा रहा है। बिहार कैडर से 1986 बैच के आईएएस रवि मित्तल सचिव सूचना और प्रसारण मंत्रालय को मध्‍यप्रदेश कैडर के राधेश्याम जुलानिया की जगह खेल और युवा मामलों के मंत्रालय का नया सचिव नियुक्त किया गया। जुलानिया पिछले साल फरवरी में इस पद पर नियुक्त हुए थे। उनकी सेवाएं मूल राज्‍य को लौटा दी है। मध्‍यप्रदेश कैडर के 1987 बैच के राजेश कुमार चतुर्वेदी चतुर्वेदी  को सचिव केमिकल एवं पैट्रो-कैमिकल्‍स तथा अजय तिर्की को सचिव महिला एवं बाल विकास मंत्रालय पदस्‍थ किया गया हैं। क‍ार्मिक मंत्रालय ने 23 अधिकारियों की पदस्‍थापना के साथ ही 10 और अधिकारियों को अपग्रेड किया हैं।

कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार, सूदन अब वह 31 जुलाई तक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की सचिव बनी रहेंगी। सचिव स्तर के फेरबदल में ग्रामीण विकास सचिव राजेश भूषण को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में सचिव स्तर पर विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) नियुक्त किया गया है। संभावना है कि जुलाई में सूदन की कार्य विस्तार अवधि समाप्त होने के बाद भूषण मंत्रालय के नए सचिव होंगे। उच्च शिक्षा विभाग के सचिव अमित खरे को सूचना और प्रसारण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वह दोनों विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे। खरे भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1985 बैच के झारखंड कैडर के अधिकारी हैं।

ग्रामीण विकास मंत्रालय के नए सचिव के रूप में नागेन्द्र नाथ सिन्हा को नियुक्ति किया गया है। सिन्हा फिलहाल गृह मंत्रालय के सीमा प्रबंधन विभाग में सचिव हैं। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में विशेष सचिव के पद पर कार्यरत प्रदीप कुमार त्रिपाठी को इस्पात मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है। वह जम्मू-कश्मीर कैडर के 1987 बैच के अधिकारी हैं। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के उपाध्यक्ष तरुण कपूर को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। मंत्रालय के सचिव एम. एम. कुट्टी इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय में अतिरिक्त सचिव तरुण बजाज को आर्थिक मामलों के मंत्रालय में सचिव पद पर भेजा गया है। वहीं 1988 बैच की गुजरात कैडर की आईएएस अधिकारी सीबीएसई की प्रमुख अनिता कारवाल को शिक्षा एवं साक्षरता विभाग का सचिव नियुक्त किया गया। वह 1988 बैच की गुजरात कैडर की आईएएस अधिकारी हैं।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26609572

Todays Visiter:3671