05-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

'केजरीवाल की गिरफ्तारी सही, सबूतों से अपराध का पता चलता है' - ईडी

Previous
Next
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि आम आदमी पार्टी (आप) कथित दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाले में उत्पन्न अपराध की आय की "प्रमुख लाभार्थी" है और उसने अपने राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के माध्यम से मनी लॉन्ड्रिंग का अपराध किया है। 
ईडी ने दावा किया है कि अब तक की गई जांच से पता चला है कि अपराध की आय का एक हिस्सा - लगभग 45 करोड़ रुपये की नकदी का उपयोग आम आदमी पार्टी के 2022 गोवा विधानसभा चुनाव अभियान में किया गया था। शीर्ष अदालत में दायर ईडी के हलफनामे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आप ने आरोप लगाया कि जांच एजेंसी "झूठ बोलने की मशीन" बन गई है।
कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली केजरीवाल की याचिका पर शीर्ष अदालत में दायर जवाबी हलफनामे में, ईडी ने दावा किया है कि गोवा में आप द्वारा अभियान संबंधी गतिविधियों में शामिल विभिन्न व्यक्तियों के बयानों से पता चला है कि नकदी सर्वेक्षण कार्यकर्ताओं, क्षेत्र प्रबंधकों, असेंबली प्रबंधकों आदि के रूप में उनके द्वारा किए गए काम के लिए उन्हें भुगतान किया गया था।
कहा गया, "आम आदमी पार्टी (आप) दिल्ली शराब घोटाले में उत्पन्न अपराध की आय का प्रमुख लाभार्थी है। अपराध की आय का एक हिस्सा लगभग 45 करोड़ रुपये की नकदी का उपयोग आप के विधानसभा चुनाव 2022 चुनाव अभियान में किया गया है।"
ईडी ने कहा, "इस तरह, आप ने अरविंद केजरीवाल के माध्यम से मनी लॉन्ड्रिंग का अपराध किया है और इस प्रकार अपराध धारा 70, पीएमएलए 2002 के अंतर्गत आते हैं।"
धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) की धारा 70 कंपनियों द्वारा किए गए अपराधों से संबंधित है। ईडी ने कहा कि आप एक राजनीतिक दल है जिसमें जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 29-ए के तहत पंजीकृत व्यक्तियों का संघ शामिल है।
इसमें कहा गया है कि 1951 अधिनियम की धारा 29-ए के तहत, केवल भारत के नागरिकों का एक संघ या निकाय एक राजनीतिक दल के रूप में पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकता है और चूंकि आप ऐसे व्यक्तियों का एक संघ है, इसलिए इसने खुद को विशेष रूप से धारा 29-ए अधिनियम के तहत पंजीकृत कराया है।
ईडी ने कहा, "चूंकि आप भी व्यक्तियों का एक संघ है, इसलिए यह PMLA, 2002 की धारा 70 के तहत 'कंपनी' की परिभाषा के अंतर्गत आएगी।" इसमें कहा गया कि आप के राष्ट्रीय संयोजक और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य के रूप में, केजरीवाल अंततः अपनी पीढ़ी सहित चुनाव में इस्तेमाल होने वाले धन के लिए जिम्मेदार थे।
ईडी ने दावा किया कि केजरीवाल न केवल आप के पीछे का दिमाग थे और हैं बल्कि इसकी प्रमुख गतिविधियों को भी नियंत्रित करते हैं। इसमें कहा गया है कि वह उत्पाद शुल्क नीति तय करने में भी शामिल थे जैसा कि गवाहों के बयानों से स्पष्ट है।
इसमें कहा गया है, ''वह रिश्वत की मांग में भी शामिल है, जिसने अन्य बातों के साथ-साथ अपराध को आगे बढ़ाया है।'' इसमें कहा गया है कि जब कथित अपराध किया गया था तब केजरीवाल उक्त "कंपनी" के प्रभारी और जिम्मेदार थे।
ईडी ने कहा, "इसलिए, न केवल आप बल्कि अरविंद केजरीवाल को पीएमएलए की धारा 4 के तहत दंडनीय अपराधों का दोषी माना जाएगा और पीएमएलए की धारा 70 के तहत मुकदमा चलाया जाएगा और दंडित किया जाएगा।"
पीएमएलए की धारा 4 मनी लॉन्ड्रिंग के लिए सजा से संबंधित है। जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि पीएमएलए का उल्लंघन, विशेष रूप से अधिनियम की धारा 4 के तहत दंडनीय अपराध, "उनकी जानकारी में हुए हैं और उन्होंने इस तरह के उल्लंघन को रोकने के लिए किसी भी समय परिश्रम नहीं किया"।
इसमें कहा गया है, "पीएमएलए की धारा 4 के तहत दंडनीय मौजूदा अपराध AAP द्वारा किया गया है, जो परिभाषित कंपनी है।" ईडी ने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग का अपराध केजरीवाल की सहमति/सहमति से हुआ या इसके लिए जिम्मेदार है।
कहा गया, "इस तथ्य का लाभ उठाते हुए कि वह दिल्ली के सीएम भी थे, उन्होंने 'कंपनी' यानी आप द्वारा पीएमएलए की धारा 4 के तहत दंडनीय मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध को सुविधाजनक बनाने के लिए उक्त पद का इस्तेमाल किया और इसलिए, अपनी भूमिका और दायित्व पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना उक्त अपराध के प्रत्यक्ष कमीशन के लिए, वह उक्त पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक होने के नाते और दिन-प्रतिदिन के मामलों और व्यवसाय के आचरण में उनकी भूमिका और सक्रिय भागीदारी के कारण, आप द्वारा किए गए अपराध के लिए भी परोक्ष रूप से उत्तरदायी है।"
ईडी ने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली केजरीवाल की याचिका को ''बेबुनियाद'' और खारिज करने योग्य बताया है। ईडी ने 21 मार्च को केजरीवाल को दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा संघीय धन शोधन रोधी एजेंसी द्वारा दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा देने से इनकार करने के कुछ घंटों बाद गिरफ्तार किया था। वह फिलहाल न्यायिक हिरासत के तहत तिहाड़ जेल में बंद हैं।
शीर्ष अदालत ने 15 अप्रैल को मामले में उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर ईडी से 24 अप्रैल तक जवाब मांगा था। बता दें कि शीर्ष अदालत उनकी याचिका पर अगले सप्ताह सुनवाई कर सकती है।
उच्च न्यायालय ने 9 अप्रैल को केजरीवाल की गिरफ्तारी को बरकरार रखते हुए कहा था कि इसमें कोई अवैधता नहीं है और बार-बार समन जारी करने और जांच में शामिल होने से इनकार करने के बाद ईडी के पास "थोड़ा विकल्प" बचा था।
यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की अब समाप्त हो चुकी उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है।
साभार- आ लु
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26700984

Todays Visiter:2942