02-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 102 सीटों के लिए हुआ मतदान, 60.03 प्रतिशत वोटिंग के साथ समाप्त

Previous
Next

चुनाव आयोग (ईसी) ने कहा कि शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 60.03 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जबकि आंकड़े मतदान समाप्ति के बाद जारी किए गए, आयोग ने कहा कि जो लोग शाम 6 बजे मतदान समाप्त होने पर कतार में थे, उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अनुमति दी गई। इसके साथ ही कई सियासी दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई। इस चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटें थी, जिसमें से वीवीआईपी सीटों की संख्या खासी है। देश के नौ केंद्रीय मंत्रियों, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों और एक पूर्व राज्यपाल की प्रतिष्ठा भी इस चरण में दांव पर लगी थी।  

चुनाव आयोग ने कहा, "सभी मतदान केंद्रों से रिपोर्ट मिलने पर मतदान प्रतिशत बढ़ने की संभावना है क्योंकि कई निर्वाचन क्षेत्रों में शाम छह बजे तक मतदान होना है। अंतिम आंकड़े शनिवार को फॉर्म 17ए की जांच के बाद पता चलेंगे।" सात चरण के चुनावों के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 102 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ।
आयोग ने मतदान प्रतिशत को "उच्च" बताया, यह देखते हुए कि मतदान "काफी हद तक शांतिपूर्ण" रहा। 2019 लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 69.43 फीसदी मतदान हुआ, तब कुछ निर्वाचन क्षेत्र अलग थे और जिन सीटों पर मतदान हुआ उनकी कुल संख्या 91 थी।
उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप सहित राज्यों ने शुक्रवार को एकल चरण के चुनाव में अपनी मतदान प्रक्रिया पूरी कर ली। छत्तीसगढ़ में बस्तर के 56 गांवों के लोगों ने पहली बार अपने-अपने गांव में बने मतदान केंद्रों पर वोट डाला।
चुनाव प्राधिकरण ने बताया कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आदिवासी समुदायों के मतदाता बड़ी संख्या में बाहर आए। ग्रेट निकोबार की शोम्पेन जनजाति ने पहली बार वोट डालकर इतिहास रच दिया। देश के अधिकांश हिस्सों में मतदाताओं ने गर्मी का सामना किया, जबकि अन्य हिस्सों में वे भारी बारिश का धैर्यपूर्वक इंतजार करते रहे।
साभार- आ लु
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26671566

Todays Visiter:11141