14-Dec-2017

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

5 स्‍टार होटल से कम नहीं ये ट्रेन, 15 लाख का है टिकट

Previous
Next
दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक भारतीय रेलवे कई मायनों में मिसाल बना हुआ है. चाहे फिर वह सबसे ज्‍यादा इम्‍प्‍लॉइज वाले संस्‍थानों में से एक हो या फिर सर्वाधिक पैसेंजर्स को लाने ले जाने वाली ट्रेनों का रेलवे नेटवर्क हो. सभी में इंडियन रेलवे आगे है. यह ट्रेन टूरिस्‍ट ट्रेन है और यह यात्रियों को आगरा, रणथम्भोर, जयपुर, बीकानेर, जोधपुर और उदयपुर जैसी शानदार टूरिस्‍ट प्‍लेसेस पर घुमाएगी. इस साल महाराजा एक्सप्रेस की 30 सितम्बर को पहली ट्रिप पर रवाना हुई. यह दिल्‍ली से मुंबई के बीच चलती है.

इंडियन रेलवे की एक और खासियत है इसकी शाही महाराजा ट्रेन, जिसका किराया कम से कम किराया 1 लाख पचास हजार से ज्‍यादा है तो सबसे महंगा टिकट तकरीबन 15 लाख रुपए है. आइए जानते हैं अंदर से कैसी है ये ट्रेन अौर क्‍या खासियते हैं इस ट्रेन की. महाराजा एक्‍सप्रेस दुनिया की सबसे महंगी ट्रेनों में से एक है. अंदर से इस ट्रेन को देखकर आप कल्‍पना ही नहीं कर पाएंगे कि ये उसी इंडियन रेलवे की ट्रेन है, जिसमें आप हमेशा भीड़ और गंदगी देखते हैं. इसके भीतर राजशाही ठाट बाट का नजारा ही अलग है.
इस साल इसमें तकरीबन 25 यात्रियों ने बुकिंग करवाई. जैसा नाम वैसी ही ये ट्रेन भी है. एक तरह से पूरा राजमहल. ट्रेन में सफर करने के लिए सबसे सस्ता टिकट 1,93,490 रुपये और सबसे महंगा टिकट 15,75,830 रुपये का है. इस ट्रेन में 23 डिब्बे हैं और 88 यात्री सफर कर सकते हैं. यह ट्रेन एक तरह से पूरा चलता-फिरता राजमहल है. इसकी अंदर से सजावट, करीने से सजाए गया कंपार्टमेंट देखकर आपकी आंखे चौंधिया जाएंगी. इस ट्रेन में आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म) की ओर से सात पैकेज दिए जा रहे हैं. इस ट्रेन में फिलहाल कई ऑफर चल रहे हैं. किराए में 50 फीसदी तक की छूट है. इसके अलावा इनसेंटिव ऑफर भी दिया गया है. इसमें यदि किसी ग्राहक ने डीलक्स रूम बुक कराया है तो वह 50 फीसदी अधिक किराया दे कर जूनियर सूट में अपना टिकट अपग्रेड करा सकता है. ये ऑफर 31 अक्तूबर तक के लिए है. यह ट्रेन पटरियों पर चलता-फिरता फाइव स्टार होटल है. इसमें जहां यात्री अपनी मनपसंद का भारतीय व कॉन्‍टिनेंटल खाना खा सकते हैं. खान के लिए ट्रेन के भीतर बाकायदा एक पूरा डिब्‍बा है. जो एक रेस्‍तरां की तरह दिखाई देता है. आपको बता दें कि ट्रेन में जिन बरतनों में खाना परोसा जाता है उन पर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ी होती है. इसके अलावा चम्मच और कांटे भी सोने की परत चढ़े हुए होते हैं. खाने के अलावा आपको इस चलते-फिरते राजमहल में दुनिया की हर महंगी से महंगी ब्रांड की शराब मिलेगी. इसके अलावा इस ट्रेन में रीडिंग रूम, खेलने के लिए एक अलग से डिब्‍बा अौर शतरंज से लेकर कैरम तक कई तरह के गेम्‍स हैं. इसे सफारी बार नाम के डिब्‍बे के नाम से जाना जाता है. ड्राइंग रूम और अलग से कैफेटेरिया भी है. यहां अाप बातचीत कर सकते हैं अौर समय बिता सकते हैं.
ट्रेन का बाथरूम भी बहुत लग्‍जरी है. यहां यात्रियों के लिए तरह की सुविधाएं मौजूद हैं. ट्रेन में एक मास्टर बेडरुम है. रात को सोते समय जब डिब्बे में लाइट बंद कर दी जाती है तो डिब्बे की छत पर कृत्रिम तौर पर लगाए गए सितारे हल्की रोशनी करते हैं. यह ट्रेन अपने आप में भारत का ताज है. महाराजा ट्रेन के बारे में और इसके किराये के बारे में ज्‍यादा जानकारी आप इसकी वेबसाइट the-maharajas.com पर जाकर हासिल कर सकते हैं.


साभार- न्‍यूज 18

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:4900314

Todays Visiter:1487