07-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

साउथ में साफ हैं- नार्थ में हाफ है यही भाजपा का ग्राफ है: सुप्रिया श्रीनेत

Previous
Next
कांग्रेस का 48 पृष्ठ का न्याय पत्र युवाओं, किसानों, महिलाओं, श्रमिकों और हिस्सेदारी का न्याय पत्र: सुप्रिया श्रीनेत
मोदी ने मंगलसूत्र की बात कर ब्हायताओं का अपमान किया: सुप्रिया श्रीनेत
भोपाल, 26 अप्रैल 2024  अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी सोशल मीडिया विभाग की चेयरमेन श्रीमती सुप्रिया श्रीनेत ने आज प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुये प्रधानमंत्री मोदी को आड़े हाथों लिया।
श्रीनेत ने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी जी ने देश में कन्याकुमारी से कश्मीर तक 4500 किलोमीटर की पैदल यात्रा की, जिसमें हर वर्ग के लोगों से मुलाकात की, युवाओं, किसानों, महिलाओं श्रमिकों, उद्योग-धंधे करने वाले लोगों से मुलाकात की और इसी आधार पर उनकी अपेक्षाओं और आकांक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुये कांग्रेस पार्टी का न्याय पत्र तैयार किया गया है। कांग्रेस के न्याय पत्र में हर वर्ग की समस्याओं को ध्यान में रखा गया है। कांग्रेस का न्याय पत्र सभी वर्गों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। जिसमें कन्याकुमारी से कश्मीर तक फैले हिंदुस्तान के हर हिंदुस्तानी के दिलों की बात रखी गई है।
श्रीमती श्रीनेत ने कहा कि मोदी जी केवल झूठ परोस कर और भ्रम फैलाकर लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर हरे हैं। मोदी जी ने युवाओं, महिलाओं, किसानों और देश की रक्षा करने वाले सैनिकों के हकों और अधिकारों पर डांका डाला है।
उन्होंने कांग्रेस के न्याय पत्र में युवाओं का जिक्र करते हुये कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर युवाओं के साथ न्याय होगा, कांग्रेस शिक्षु एक्त को हटाकर प्रशिक्षुता अधिकार अधिनियम लाएगी। जिसके तहत 25 वर्ष से कम आयु के डिप्लोमाधारी युवाओं को निजी एवं सरकारी क्षेत्र की कंपनी में एक साल का प्रशिक्षण प्रदान करेगा और हर प्रशिक्षु को एक लाख रू. प्रतिवर्ष मानदेय दिया जायेगा। वहीं कांग्रेस पेपर लीक होने के मामलों का निपटारा करने के लिए फास्ट टेªक अदालतों का गठन करेंगी और पीड़ितों को आर्थिक मुआवजा प्रदान करेगी। केंद्र सरकार में विभिन्न श्रेणी के रिक्त लगभग 30 लाख पदों को भरा जायेगा।
श्रीमती श्रीनेत ने कहा कि भाजपा सरकार में महिलाओं के साथ भेदभाव किया गया है, उन्हें बहुत नुकसान पहुंचाया गया है। कांग्रेस महिलाओं के खिलाफ हुये भेदभाव को दूर करने और उनके अधिकारों को बनाए रखने और उन्हें आगे बढ़ाने का संकल्प लेती है। नारी न्याय की बात करते हुये उन्होंने कहा कि कांग्रेस महालक्ष्मी योजना के तहत प्रत्येक गरीब भरतीय परिवार की महिला को एक लाख रूपये प्रतिवर्ष देगी। यह राशि सीधे घर की सबसे बुजुर्ग महिला के खाते में जायेगी। वहीं महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की आधी नौकरियां आरक्षित करेगी।
श्रीमती श्रीनेत ने कहा कि किसानों के प्रति भाजपा सरकार की प्रतिक्रिया संवेदनहीन और क्रूर रही है किसानों को उनकी उपज का उचित और लाभकारी मूल्य नहीं दिया गया न ही किसानों के पास उपज के विपणन के लिए पर्याप्त रास्ते है। भाजपा राज में किसानों की स्थिति कमजोर हुई है। वहीं खेतीहर किसानों की दुर्दशा तो और भी बदतर है। कांग्रेस पार्टी एक मात्र पार्टी है, जिसने हमेशा से किसानों और खेतीहर मजदूरों के संकटकाल में उनका पूरा ध्यान दिया है और उनके दर्द को कम करने और कृषि को आकर्षक आजीविका बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्व है। कांग्रेस सरकार आने पर किसानों को स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश अनुसार सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य देगी। एमएसपी की राशि किसानों के सीधे बैंक खाते में जमा होंगे। बीमा राशि दावों का निपटारा 30 दिन के भीतर किया जायेगा।
श्रीमती श्रीनेत ने गरीब और श्रमिक तबके को लेकर अपना पक्ष रखते हुये कहा कि कांग्रेस पार्टी ने श्रमिक न्याय की गारंटी दी है। कांग्रेस शहरी रोजगार कार्यक्रम शुरू करेगी, जो शहरी बुनियादी ढांचे के पुननिर्माण और नवीनीकरण में काम की गारंटी देगा। मनरेगा के तहत 400 रूपये प्रतिदिन वेतन की गारंटी कांग्रेस देगी। गिग वर्कर और असंगठित श्रमिकों के अधिकारों को निर्दिष्ट और संरक्षित करने और उनकी सामाजिक सुरक्षा बढ़ाने के लिए कानून बनेगा।
श्रीमती श्रीनेत ने कांग्रेस की एक और गारंटी की बात करते हुये कहा कि कांग्रेस पिछले सात दशकों से समाज के पिछड़े, वंचित, पीड़ित और शोषित वर्गों एवं जातियों के हक और अकिधार के लिये सबसे अधिक मुखरता के साथ आवाज उठाती रही है। लगातार उनकी प्रगति के लिए प्रयास करती रही है,लेकिन जाति के आधार पर होने वाले भेदभाव आज भी हमारे समाज की हकीकत है। इन वर्गों की आबादी लगभग 70 प्रतिशत है, इन वर्गों में व्याप्त असमानता की खाई को पाटने का काम किया जायेगा। राष्ट्रव्यापी आर्थिक, सामाजिक जाति जनगणना करायी जायेगी। अजा, अजा, ओबीसी के लिए आरक्षित सभी रिक्त पदों को एक साल के भीतर भरा जायेगा।
श्रीमती श्रीनेत ने कहा कि मोदी जी मंगलसूत्र की बात तो करते हैं, लेकिन महंगाई, महिला सुरक्षा और मणिपुर की बात क्यों नहीं करते। मोदी जी सब कुछ कहें पर ब्यायताओं के मंगलसूत्र पर न बोले और खासकर उस महिला के बारे में बाले जिसके अपने सुहाग ने देश के लिए अपनी कुर्बानी दी है। उन्होंने कहा कि मोदी ने दो हिंदुस्तान बना दिये हैं एक अमीरों का और गरीबों को। अमीरों का कर्जा माफ करते हैं और गरीबों पर अत्याचार करते हैं। भाजपा की स्थिति खराब हैं लोकसभा चुनाव में 400 पार-400 पार चिल्लाने वालों की हवा निकल जायेगी। 

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26730824

Todays Visiter:7649