26-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

ISIS का ईरान के बाद इराक से भी खात्मा, PM ने किया फतह का ऐलान

Previous
Next

पूरी दुनिया को अपनी आतंकी वारदातों से डराने वाले आईएसआईएस का इराक से खात्मा हो चुका है. इराकी प्रधानमंत्री ने खुद इस बात का ऐलान करते हुए कहा कि आईएस के खिलाफ पिछले तीन साल से जारी जंग हमारी फतह के साथ खत्म हो गई है. इराक के लिए यह ऐतिहासिक दिन है. 

इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबदी ने बाकायदा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इराक -सीरिया सीमा पर हमारे सुरक्षा बलों का पूरी तरह नियंत्रण हो गया है और इसलिए मैं दाइश (आईएस ) के खिलाफ लड़ाई पूरी होने की घोषणा करता हूं. उन्होंने कहा कि हमारे दुश्मन हमारी सभ्यता को खत्म करना चाहते थे, लेकिन हमने अपनी एकजुटता और प्रतिबद्धता के जरिए जीत हासिल की. हम थोड़े वक्त में ही विजयी हुए. आईएस ने 2014 में बगदाद के उत्तर और पश्चिम में अधिकतर इलाके पर कब्जा कर लिया था.

इराकी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं खुशखबरी का एलान करता हूं : समूचे इराक-सीरिया सीमा को इराक के सुरक्षा बलों ने आजाद करा लिया है. इराक के करीबी सहयोगी ईरान ने पिछले महीने ही आईएस पर जीत की घोषणा की थी जिसके बाद कुछ ही क्षेत्रों पर जेहादियों का कब्जा रह गया है.

बगदादी की मौत का दावा

आम इराकियों को इस बात का यकीन है कि इसी साल 11 जून को सीरिया के रक्का शहर में हुए बमबारी में बगदादी मारा जा चुका है. उनका कहना था कि रक्का शहर में सीरिया और रूसी सेना की सफेद फॉसफोरस बॉम्बिंग में अबू बकर अल बगदादी पहले घायल हुआ और फिर उसकी मौत हो गई. इराकी लोकल मीडिया ने भी जून में ये खबर दिखाई थी कि रक्का शहर के जिस इलाके को निशाना बनाया गया वहां न सिर्फ आईएसआईएस के हथियारों का ज़खीरा था बल्कि खुद उसका सरगना अबू बकर अल बग़दादी भी तब वहीं मौजूद था.

ढह गए बगदादी के सभी किले

बगदादी का एक-एक किला लगातार ढहता गया. फलूजा, रमादी, समारा, तिकरीत, बैजी, सादिया, जलावला, मोसुल, तल-अफ़र, अबू कमाल, हवीज़ा और अनाह को इराकी फौज वापस जीत चुकी है. ये इराक के वो छोटे-बड़े शहर हैं, जहां पर आईएसआईएस का पूरी तरह खात्मा हो चुका है. आखिरकार अब इराक पूरी तरह आईएस से मुक्त हो चुका है.

साभार- आज तक

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26612132

Todays Visiter:6231