21-Jul-2018

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

प्रदेश में खनन माफिया के हौसलों से प्रशासन हुआ पस्त: जे.पी. धनोपिया

Previous
Next

कलेक्टर, एसपी सहित अधिकारी हो रहे हैं भयग्रस्त

भोपाल 13 दिसम्बर। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता जे.पी. धनोपिया ने कहा है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने नर्मदा सेवा यात्रा प्रारंभ करते हुए अमरकंटक में घोषणा की है कि अमरकंटक क्षेत्र में खनन पर प्रतिबंध लगाया जायेगा अैर ऐसी घोषणा कर वे भूल जाते हैं कि प्रदेश में सभी माफिया इतने प्रभावशाली हो गये हैं कि उन्हें किसी का कोई डर नहीं है तथा भाजपा के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता इतने निरंकुश हो गये हैं कि वे कलेक्टर, एसपी या किसी भी अधिकारी का कोई डर नहीं रह गया हे एवं भाजपा से जुड़े लोग सरेआम खनन का दोहन कर रहे हैं, धनाढ्य होते जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुरैना में कलेक्टर विनोद शर्मा ने अवैध रूप से खनन व्यवसाय में लगी गाडि़यों को रोकने का दुस्साहस किया तो परिणाम यह कि पुलिस उनके फोन के उपरांत भी घटना स्थल पर नहीं पहुंची, जिसका मतलब साफ है कि खनन माफिया से पुलिस की मिलीभगत है, या उससे भयग्रस्त है, जिसका परिणाम भाजपा से जुड़े लोग उन गाडि़यों को जबरिया ले गये, जिन्हें कलेक्टर मुरैना ने रोकने की हिम्मत की थी। ऐसी घटना छतरपुर में भी हुई है कि वहां एलएनटी मशीन जो अवैध खनन का कार्य कर रही थी, उसे किसान कल्ल यादव ने रोकने की हिम्मत की, जिसका परिणाम खनन माफिया के लोगों ने मशीन ही किसान पर चढ़ा कर उसकी हत्या कर दी और अपराधी खुलेआम घूम रहे हैं तथा एसपी छतरपुर भी मान रहे हैं कि किसान की हत्या की गई है। इस सब से साफ है कि प्रदेश में खनन माफियाओं के हौसले इतने बुलंद हो गये हैं कि प्रशासन पस्त हो गया है और भाजपा से जुड़े लोग दिन दूनी रात चौगनी गति से तरक्की कर रहे हैं।

धनोपिया ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से मांग की है कि प्रदेश में बढ़ रहे माफियाराज पर लगाम लगाने के लिए उचित कार्यवाही करें और सर्वदलीय बैठक बुलाकर प्रदेश में बढ़ रहे माफियाओं के संबंध में श्वेत पत्र जारी करना चाहिए एवं खनन माफियाओं क ेचल रहे अवैध धंधों पर रोक लगाने का साहस दिखायें। अमरकंटक में की गई घोषणा को अमली जामा पहनाने की शुरूआत माँ नर्मदा से हजारों की संख्या में डम्परों द्वारा की जा रही अवैध रेत खनन को रोकने से की जाये एवं चौहान लिखे डम्परों की गतिविधियों को रोका जाये, जो कि प्रदेश की जनता के हित में होगा।

स्वास्थ्य सेवाऐं पस्त, सरकार अपनी ब्रांडिंग में मस्त: विभा पटेल

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता श्रीमती विभा पटेल ने राज्य सरकार और विषेशकर उसके स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए कहा कि लोगों के स्वास्थ्य संबंधी सुविधा को लेकर पूरा प्रदेश आज दबंगांे, माफियाआंे और दलालांे गिरफ्तर में है। जहां एक और राज्य सरकार स्वास्थ्य जैसे महत्वूपर्ण विभाग में गरीबों-मध्यमवर्गीय, बीपीएल कार्डधारियों के स्वास्थ्य को लेकर विभिन्न प्रकार की हितग्राही योजनाओं को संचालित कर लोगांे के स्वास्थ्य का ढिढ़ोरा पीटती है, वहीं इनके सरकारी दावों की पोल दिन-पर-दिन खोखली साबित होती प्रतीत हो रही है और सरकार स्वास्थ्य सेवाओं में पूरी तरह पस्त होकर केवल अपनी ब्रांडिंग में मस्त है, जिसके चलते स्वास्थ्य सुविधायें पूरी तरह चरमराई हुई है। मुफ्त इलाज के नाम पर सरकारी अस्पतालों में दवाईयों की लूट मची हुई है। सरकारी अस्पताल की दवाओं की सप्लाई दलाल द्वारा धड़ल्ले से की जा रही है। आये दिन लाड़लियां अकाल मुत्यु की शिकार हो रही है।

श्रीमती पटेल ने कहा कि राज्य सरकार को ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की जो राशि केंद्र से मिलती थी, उसमें भी कटौती कर लगभग आधा कर दिया गया है और जो राशि मिलती है उसको भी भ्रष्टाचार की भेट चढ़ा दिया जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सरदार वल्लभ भाई पटेल गुप्त दवा वितरण योजना का आरंभ बड़े जोर-शोर से किया गया था, किन्तु आज स्थित यह है कि गरीब जनता को दवाईयों के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

श्रीमती पटेल ने कहा कि अभी हाल में नर्सों द्वारा डिलेवरी कराने के बाद हुई प्रसूता और नवजात की मुत्यु होने से स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही सामने आई है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य व्यवस्था के प्रति अपनी जिम्मेदारी से डाक्टर कतरा रहे हैं, कार्यवाही के नाम पर छोटे कर्मचारियों की तरफ इशारा कर उन्हें फंसा दिया जाता है और वास्तविक गुनाहगार जुर्म कर कोसों दूर निकल जाता है। कार्यवाही के नाम पर उसके साथ मात्र खानापूर्ति कर इतिश्री कर दी जाती है, जिसका नतीजा शून्य साबित होता है। श्रीमती पटेल ने स्वास्थ्य जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी से लापरवाही पर गंभीर चिंता प्रकट करते हुए राज्य सरकार से आग्रह किया है कि वे केंद्र सरकार और उसके तुगलकी फरमान नोटबंदी के आदेश से परेशान जनता, उनकी जिंदगी को और अधिक संकट की स्थिति में खड़ा ना करें।

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:6121099

Todays Visiter:2804