27-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

भूख से तड़प-तड़प कर मर गई व्हेल, पेट से निकला 40 किलो प्लास्टिक

Previous
Next

नई दिल्लीः प्लास्टिक और इससे बनी चीजें कितनी खतरनाक हो सकती हैं, इसका उदाहरण तब देखने को मिला जब फिलीपींस में समुद्र किनारे मृत मिली एक व्हेल के शरीर के अंदर से 40 किलो प्लास्टिक निकाला गया. मछली के पेट से इतनी बड़ी मात्रा में निकले प्लास्टिक को देखकर हर कोई हैरान रह गया. वहीं मछली को पहली बार देखने वाले डीबोन कलेक्टर म्यूजियम की टीम का कहना है कि मछली की मौत भूख और प्लास्टिक के चलते हुई है. मछली के शरीर के अंदर से 40 किलो प्लास्टिक और बोरियां बरामद की गई हैं, जिसके चलते मछली की हालत बिगड़ गई और गैस्ट्रिक अटैक से उसकी मौत हो गई.

वहीं फेसबुक पर पूरी घटना की जानकारी देते हुए म्यूजियम की टीम का कहना है कि सरकार को उन सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए जो प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हैं और उसके बाद उसे राह चलते फेंक देते हैं. संग्रहालय के संस्थापक डारेल ब्लेचली ने बाद में सीएनएन को बताया कि वह यह देखकर हैरान रह गए कि मरी हुई व्हेल के भीतर से क्या निकला था. "मैं प्लास्टिक की इतनी मात्रा के लिए तैयार नहीं था. यह इतना ज्यादा था, कि इसकी वजह से मछली कुछ खा भी नहीं पा रही थी."

अटॉप्सी के बाद सामने आई तस्वीरों को देखकर हर कोई हैरान है कि कैसे एक मछली इतना प्लास्टिक खा सकती है. म्यूजियम की टीम का कहना है कि पहली बार किसी मछली के पेट से इतनी मात्रा में प्लास्टिक निकला है. प्लास्टिक मछली के पेट में आंतो से चिपक गया था, जिससे वह कुछ खा नहीं पा रही थी. आंतों में प्लास्टिक चिपक जाने से गैस्ट्रिक अटैक से उसकी मौत हो गई. यह घटना बेहद दुखी और घृणित करने वाली है.

साभार- जी न्‍यूज

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26615834

Todays Visiter:2122