19-Oct-2019

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

Growing of turmeric and ginger tea increases age, and also benefits

Previous
Next
हल्दी और अदरक की चाय पीने से बढ़ती है उम्र, और भी होते हैं फायदे

नींद और थकान कम करने के लिए अक्सर हम चाय या कॉफी का सहारा लेते हैं। ऑफिस से लेकर घर तक हर जगह रिफ्रेशमेंट के लिए चाय सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाले पेय है। कॉफी में कैफीन काफी मात्रा में होता है। इसके कई तरह के साइड इफेक्ट्स होते हैं। ऐसे में ऐसे विकल्पों पर विचार करने की जरूरत है जिसके कम साइड इफेक्ट्स हों और वह ज्यादा फायदेमंद है। हल्दी और अदरक की चाय इन्हीं विकल्पों में से एक है। खुद को एनर्जेटिक रखने के लिए यह चाय बेहद फायदेमंद होती है। इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है। ऐसे में मोटापे का कोई डर नहीं होता। इस हर्बल टी के पीने से न सिर्फ आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है बल्कि यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है। आइए जानते हैं इसके फायदे क्या-क्या हैं।

कैसे बनाएं – एक पैन में पानी लेकर उबाल लें। इस पानी के उबलने के बाद इसमें हल्दी, अदरक, दालचीनी मिला लें। आंच धीमी कर दें। इसे 10 मिनट तक उबलने दें। अब इसे छान लें और थोड़ा शहद मिलाकर सेवन करें।

फायदे –

दिल के लिए – हल्दी और अदरक आपके दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इस चाय में मौजूद मैग्नीशियम बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है। साथ ही यह गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। इससे धमनियां स्वस्थ रहती है और दिल तक रक्त संचार दुरुस्त रहता है।

लंबी आयु – हल्दी में पाया जाने वाला मुख्य तत्व कर्कुमिन उम्र बढ़ाने में मदद करता है। मक्खियों पर किए गए एक शोध में पाया गया है कि कर्कुमिन उम्र को बढ़ाने में सहायक है।

पेट संबंधी बीमारी में – डायरिया, खराब पेट, मितली, या पेट से जुड़ी अन्य परेशानियों में अदरक और हल्दी की चाय प्रभावी है। यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करती है। इसके लिए हर रोज हल्दी और अदरक की एक कप चाय का सेवन करें।

संक्रमण में – अदरक और हल्दी बहुत प्रभावी हर्ब हैं जिनमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही कर्कुमिन एक एंटी फंगल तत्व है। इनका एक साथ सेवन आपको कई तरह के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और इनसे बचाव करता है।

साभार- जनसत्‍ता

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0