26-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

दीपक चाहर टी20 में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय, 7 रन पर 6 विकेट लेकर बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

Previous
Next

नागपुर: भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने रविवार को बांग्‍लादेश (Bangladesh) के खिलाफ नागपुर टी20 (Nagpur T20) में हैट्रिक सहित 6 विकेट लेकर इतिहास रच दिया. उन्‍होंने 3.2 ओवर में 7 रन देकर 6 विकेट लिए. बांग्‍लादेश की पारी के आखिरी ओवर में उन्‍होंने अपनी हैट्रिक पूरी की. उन्‍होंने अपने तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर विकेट लेने के बाद आखिरी ओवर की पहली 2 गेंदों पर विकेट चटकाए. दीपक चाहर अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मैचों में हैट्रिक लेने वाले पहले पुरुष भारतीय गेंदबाज हैं. महिला गेंदबाज एकता बिष्‍ट टी20 में हैट्रिक लेने वाली पहली भारतीय गेंदबाज हैं. दीपक चाहर के प्रदर्शन के बूते भारत ने बांग्‍लादेश को नागपुर टी20 में 30 रन से हराकर 3 मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली.

चाहर से पहले टी20 फॉर्मेट में सबसे अच्‍छी गेंदबाजी का रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंता मेंडिस के नाम था. उन्‍होंने 2012 के खिलाफ जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ 8 रन देकर 6 विकेट लिए थे.

इस साल 3 भारतीयों ने ली हैट्रिक

भारत की ओर से टेस्‍ट में हरभजन सिंह ने सबसे पहली हैट्रिक ली थी. वहीं वनडे में चेतन शर्मा और टी20 में दीपक चाहर ने यह कारनामा किया है. साल 2019 में तीन भारतीय गेंदबाज हैट्रिक ले चुके हैं. मोहम्‍मद शमी ने वर्ल्‍ड कप 2019 में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ हैट्रिक बनाई थी. वहीं जसप्रीत बुमराह ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट में हैट्रिक ली थी. ऐसे में दीपक चाहर के टी20 में लगातार 3 गेंदों पर 3 विकेट लेते ही तीनों फॉर्मेट में भारतीय गेंदबाजों ने हैट्रिक लेने का कारनामा किया है.

मैन ऑफ द सीरीज चुने गए दीपक चाहर
बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में दीपक चाहर ने जबरदस्‍त गेंदबाजी की. उन्‍होंने 3 मैचों में कुल 8 विकेट लिए. इस सीरीज में चाहर ने 10.2 ओवर डाले और 56 रन दिए. उनके विकट लेने का औसत 7 का रहा और इकनॉमी 5.41 की रही. इस सीरीज में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में दूसरे नंबर पर 3 गेंदबाज रहे और इन सबके 4-4 विकेट थे.

पहले ही ओवर में लिए 2 विकेट
नागपुर टी20 मुकाबले में दीपक चाहर ने ही भारत को शुरुआती कामयाबी दिलाई. उन्‍होंने अपने पहले ही ओवर में लगातार दो गेंद पर लिटन दास और सौम्‍य सरकार को आउट किया. इस ओवर में उन्‍होंने केवल 1 रन दिया. यह बांग्‍लादेश की पारी का तीसरा ओवर था. इसके बाद रोहित शर्मा ने दीपक चाहर को बांग्‍लादेशी पारी के 13वें ओवर में फिर से आक्रमण पर लगाया. इस ओवर में भी उन्‍होंने भारत को कामयाबी दिलाई और मोहम्‍मद मिथुन को आउट किया.

नागपुर टी20 में चाहर ने आखिरी ओवरों में गेंदबाजी करने की जिम्‍मेदारी संभाली. उन्‍होंने अपने तीसरे और बांग्‍लादेश की पारी के 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर शफिउल इस्‍लाम को आउट किया. 20वें ओवर में आते ही पहली दो गेंदों पर उन्‍होंने मुस्‍तफिजर रहमान और अमीनुल इस्‍लाम को चलता कर अपनी हैट्रिक पूरी की.

साभार- न्‍यूज 18

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26612529

Todays Visiter:6628