04-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

यूपी में अगले 3 दिन में गर्मी से खराब हो सकती है आपकी हालत ...!

Previous
Next

 हीटवेव से बचने की कर लें तैयारी, IMD का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी पड़ने का अलर्ट जारी कर दिया है. IMD ने बताया है कि अगले चार दिनों में यूपी में हीटवेव की स्थिति पैदा हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा कि 23, 24, 25 और 26 अप्रैल तक यूपी में हीटेवेव की स्थिति रह सकती है. मौसम विभाग ने आशंका जताई है 23 अप्रैल को पूर्वांचल में मौसम बहुत ज्यादा गर्म रह सकता है. IMD ने कहा कि उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हीट वेव की परिस्थितियां देखने को मिल सकती हैं. 
यूपी की राजधानी लखनऊ में सोमवार को पारा 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. स्काईमेट के अनुसार यह हफ्ता खत्म होते-होते यानी 28 अप्रैल तक दिन का तापमान लखनऊ समेत कई इलाकों में 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. वहीं रात में भी भी तापमान 25-27 डिग्री सेलसियस के आस-पास रहने के आसार हैं.
हीटवेव की स्थिति में क्या करें?
हीटवेव की स्थिति में आप पर्याप्त पानी पियें और जितनी बार संभव हो पियें.भले ही प्यास न लगी हो. सूती कपड़े पहनें और धूप में बाहर जाते समय चश्मे, छाता/टोपी, जूते या चप्पल का प्रयोग करें. जब बाहर का तापमान अधिक हो तो बाहरी गतिविधियों से बचें. खासकर दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच धूप में बाहर जाने से बचें. वो लोग जो ठंडे मौसम या वातावरण से बाहर के गर्म मौसम में आते हैं उन्हें हीटवेव का सामना करना पड़ सकता है.
NDMA के अनुसार अगर कोई व्यक्ति हीटवेव के चलते बेहोश हो गया हो तो उसे किसी ठंडी जगह और छांव के नीचे लिटाएं. उसके शरीर को गीले कपड़े से पोंछे और धोएं. सामान्य तापमान का पानी सिर पर डालें. सबसे ज्यादा जोर इस बात पर दें कि अमुक के शरीर का तापमान किया जाए. अगर उपलब्ध हो तो अमुक को ओआरएस या नींबू का शरबत दें. इसके बाद उसे तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र ले जाएं. चूंकि हीट स्ट्रोक घातक हो सकता है अमुक को तत्काल अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत होगी.
बाकी देश में कैसा होगा मौसम?
इसके अलावा मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी भारत में अगले पांच दिनों में उष्ण लहर का प्रकोप जारी रहने और 24 अप्रैल से क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में फैलने की संभावना है. विभाग ने यह भी कहा कि पूर्वोत्तर भारत में 22-24 अप्रैल के दौरान अलग-अलग स्थानों पर गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि पूर्व मध्य भारत में अगले दो दिनों के दौरान मध्यम गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने की संभावना है.
साभार- ए न्‍यूज
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26687212

Todays Visiter:2617