23-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

प्रदेश के 8 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में 13 मई को रहेगा अवकाश, सोमवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा मतदान

Previous
Next
भोपाल : रविवार, मई 12, 2024,  लोकसभा निर्वाचन-2024 के चौथे चरण में प्रदेश के शेष 8 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में सोमवार 13 मई को मतदान होगा। लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्र.-21 देवास (अजा), क्र-22 उज्जैन (अजा), क्र-23 मंदसौर, क्र-24 रतलाम (अजजा), क्र-25 धार (अजजा), क्र-26 इंदौर, क्र-27 खरगौन (अजजा) एवं लोकसभा बसंसदीय क्षेत्र क्र-28 खण्डवा में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। सभी मतदाताओं की सुविधा के लिये चौथे चरण के 8 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान दिवस (13 मई सोमवार) को सार्वजनिक तथा सामान्य अवकाश रहेगा। राज्य शासन ने संबंधित लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान के दिन निगोशिएबल इन्स्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 25 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए सार्वजनिक अवकाश तथा सामान्य अवकाश घोषित किया है।
पुष्पहार व ढोल नगाड़े बजाकर किया स्वागत
मतदान सम्पन्न कराने के लिये सभी मतदान दल अपने-अपने मतदान केन्द्रों में पहुंच रहे हैं। मतदान केन्द्र पहुंचने पर सभी मतदान कर्मियों का स्थानीय लोगों द्वारा पुष्पहार, ढोल, नगाड़े बजाकर एवं शीतल पेय व जलपान से स्वागत किया जा रहा है।
वोटर टर्न-आउट एप से नागरिक ले सकेंगे मतदान प्रतिशत की जानकारी
मतदान के दिन (13 मई को) भारत निर्वाचन आयोग के वोटर टर्न आउट एप पर मतदान प्रतिशत की अद्यतन जानकारी उपलब्ध रहेगी। इस एप से नागरिक हर दो घंटे में दर्ज हुए मतदान प्रतिशत के बारे में जानकारी ले सकेंगे। वोटर-टर्न आउट एप नागरिकों को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करना होगा।
सामग्री वितरण स्थल पर स्थापित किए गए मिनी आइसीयू
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि जिन 8 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में 13 मई को मतदान है, वहां मतदान केंद्रों के लिए मतदान दल सामग्री के साथ रविवार को रवाना हो गये हैं। लोकसभा निर्वाचन-2024 के चौथे एवं प्रदेश में अंतिम चरण के मतदान के लिए गर्मी को देखते हुए मतदान सामग्री वितरण स्थलों पर छाया, पानी, कूलर, पंखों, दवाइयों के साथ ही आकस्मिक चिकित्सा के लिए मिनी आईसीयू भी स्थापित किए गए। मतदान दल के सभी सदस्यों को मेडिकल किट भी दी गयी है। इसमें जरूरी दवाइयां हैं। सामग्री वितरण स्थल पर मतदानकर्मियों के लिए नाश्ते , आम का पना, छाछ भी वितरण की भी व्यवस्था की गई। 
राजन ने बताया कि मतदान केंद्रों पर पहुंचे मतदाताओं को गर्मी में परेशान न होना पड़े, इसके लिए सभी मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम किए जा रहे हैं। जिलों में गर्मी को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों पर आम का पना, छाछ, पीने के लिए ठंडा पानी, शामियाना, बैठक व्यवस्था, दवाइयां सहित अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं। साथ ही दिव्यांग, बुजुर्ग मतदाताओं को कतार में खड़ा न होना पड़े, उनका तुरंत मतदान हो जाए, इसकी भी व्यवस्थायें की गई हैं।
गौरतलब है कि 13 मई को चौथे चरण में प्रदेश के शेष 8 लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतदान होगा। इसमें देवास (अजा), उज्जैन (अजा), मंदसौर, रतलाम (अजजा), धार (अजजा), इंदौर, खरगौन (अजजा) एवं खंडवा लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं।
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26946595

Todays Visiter:9799