19-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

मास्क, ग्लब्स और सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करने वाले किराना व्यवसाईयों का लाइसेंस होगा निरस्त

Previous
Next

कलेक्टर ने दिए खाद्य सुरक्षा विभाग को निर्देश, भोपाल में आज कोरोना से संक्रमित 27 नए मरीज पॉजिटिव पाये गए

भोपाल : 19 अप्रैल 2020, कलेक्टर तरुण पिथोड़े के निर्देशन में खाद्य सुरक्षा विभाग ने रिटेल स्टोर, ऑनलाइन स्टोर, प्रतिष्ठानों और किराना व्यवसायियों के माध्यम से भोपाल शहर में शहरवासियों को होम डिलीवरी की सुविधा लॉक डाउन के दौरान भी उपलब्ध करायी गयी है। साथ ही उन्होंने सभी स्टोर संचालको, प्रतिष्ठानों और किराना व्यवसायियों को निर्देशित किया है कि वे अपने स्टाफ, डिलीवरी बॉय के लिए सुरक्षात्मक उपाय करते हुए कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क, ग्लब्स पहन सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए ही दैनिक वस्तुओं का विक्रय किया जाये। साथ ही सभी डिलीवरी बॉय और स्टाफ के लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग प्रतिदिन की जाए।

कलेक्टर पिथोड़े ने खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि निरीक्षण के दौरान इस प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित स्टोर, प्रतिष्ठानों और किराना व्यवसाईयों का लाइसेंस और अनुमति निरस्त कर संचालकों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाय।

शहर के विभिन्न क्षेत्रों में आम जनता को सहूलियत देने और इस संकट कालीन समय में कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे और सोशल डिस्टेंसिंग का आमजनों को पालन कराते हुए की जा रही दैनिक वस्तुओं के सामान की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए कई एहतियातन कदम जिला प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे हैं।

आज से खुलेंगे कुछ जिला कार्यालय

कलेक्टर भोपाल तरुण पिथोड़े ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 20 अप्रैल से कोरोना संक्रमण के चलते कुछ कार्यालयों को खोला जाना अति आवश्यक है।

इसके लिए उन्होंने सभी कार्यालयों को निर्देश दिए हैं कि वे कार्यालय की साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का कार्य व्यापक रूप से अवश्य कराएं। सभी अधिकारी-कर्मचारी अनिवार्य रूप से कार्यालयों में  मास्क लगायें और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन किया जाना सुनिश्चित किया करें।  कार्यालयों में बाहरी व्यक्तियों को प्रवेश  नही दिया जाए। सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षणों वाले शासकीय कर्मचारियों को कार्यालयों में नही आने दिया जाए। उल्लेखनीय है कि शासन द्वारा जिला स्तर के कुछ कार्यालयों को खोले जाने के निर्देश दिए गए हैं।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा 100 से अधिक विभिन्न प्रतिष्ठानों का किया निरीक्षण

कलेक्टर तरुण पिथोड़े के निर्देशन में खाद्य सुरक्षा विभाग ने रिटेल स्टोर, ऑनलाइन स्टोर विभिन्न प्रतिष्ठानों किराना व्यवसाईयों और दुकानदारों के माध्यम से भोपाल शहर में शहरवासियों को होम डिलीवरी के साथ-साथ अब राहत देते हुए किराना दुकानों को  खोलकर किराना और खाद्य सामग्री की सुविधा लॉक डाउन के दौरान उपलब्ध करायी जा रही है।

कलेक्टर पिथोड़े ने आम जनता की भावनाओं और सुरक्षा की दृष्टि से खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को प्रतिदिन शहर के विभिन्न प्रतिष्ठानों, व्यवसायिक केंद्रों और दुकानो के निरीक्षण करने, सोशल डिस्टेंस मेन्टेन करने के साथ ही आम नागरिको को गुणवत्ता पूर्ण खाद्य सामग्री विक्रय करने के निर्देश दिए हैं।

आज मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री डी.के. वर्मा और उनकी टीम द्वारा शहर के करीब 100 से अधिक विभिन्न प्रतिष्ठानों, किराना व्यवसाईयो और दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का आमजनों को पालन कराते हुए की जा रही दैनिक वस्तुओं के सामान विक्रय का निरीक्षण किया।

कोरोना संक्रमण के चलते शहर में विभिन्न क्षेत्रों को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है जिससे आम लोगों को दैनिक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए कई एहतियातन कदम जिला प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे हैं।

एमआरपी मूल्य से अधिक पर सामान विक्रय करने पर की जाएगी कड़ी कार्यवाही

राष्ट्रीय आपदा कोरोना संक्रमण के चलते शहर के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के होने से कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किए गए हैं जिसके चलते कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री तरुण पिथोड़े ने खाद्य आपूर्ति विभाग और खाद्य सुरक्षा विभाग के सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शहर में ऐसे चिन्हित सभी कंटेनमेंट क्षेत्रों के आसपास और  कंटेन्मेंट क्षेत्र से बाहर स्थित प्रतिष्ठानों, किराना व्यवसाईयों की दुकानों का निरीक्षण कर पर्याप्त मात्रा में खाद्य सामग्री संग्रह रखने और विक्रय जारी रखने के निर्देश दिए हैं। जिससे कंटेन्मेंट क्षेत्र में होम डिलेवरी को सुचारू रूप से किया जा सके।

कलेक्टर पिथोड़े ने कहा कि आम जनता की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण को और अधिक फैलने से रोकने के लिए कई एहतियातन कदम उठाए गए हैं।

कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कंटेनमेंट क्षेत्रों में स्थित प्रतिष्ठानों और किराना व्यवसायी सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करते हुए खाद्य सामग्री का विक्रय करना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले ऐसे दुकानदारों, प्रतिष्ठानों और और किराना व्यवसाईयों का लाइसेंस निरस्त किया जाए।

भोपाल में आज कोरोना से संक्रमित 27 नए मरीज पॉजिटिव पाये गए

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी श्री प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल में आज 27 व्यक्तियों की सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनकी कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है। इन सभी कोरोना संक्रमित व्यक्ति को चिरायु हॉस्पिटल में भर्ती किया जा रहा है।

आज तक भोपाल में 213 व्यक्ति की कोरोना सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

कोरोना सेम्पल की आज 440 रिपोर्ट प्राप्त हुई है जिनमे 27 सेम्पल की रिपोर्ट पॉजिटिव और शेष की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है।

भोपाल में पूर्व में एम्स  हॉस्पिटल से चार व्यक्ति और 30 व्यक्ति कल चिरायु और बंसल हॉस्पिटल से कोरोना संक्रमण से पूरी तरह ठीक होकर घर जा चुके है ।

भोपाल में रिकार्ड अब तक 34 व्यक्ति कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होकर घर जा चुके है। इन्हें 14 दिन होम आईसोलेशन में रखा गया है।

कोरोना संक्रमित 6 व्यक्तियों की पूर्व में मृत्यु हो चुकी है। इन सभी  मृतक व्यक्तियों की पूर्व में मेडिकल हिस्ट्री रही है और किसी न किसी बीमारी से पीड़ित चल रहे थे इनका इलाज पूर्व से ही चल रहा था।
-0-
क्रमांक/844/255
विजय/अरुण राठौर

संभागीय जनसंपर्क कार्यालय, भोपाल
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

_*पुलिस ने 24 घंटे में किए 173 प्रकरण दर्ज*

*लॉकडाउन का उल्लघंन करने वालो पर सख्ती से की जा रही है कार्यवाही*

भोपाल : 19 अप्रैल 2020

    भोपाल पुलिस द्वारा लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध पिछले 24 घंटों में 173 प्रकरण दर्ज किए हैं। वही 22 मार्च से अब तक लॉक डाउन का उल्लंघन करते पाए जाने वाले 1887 पर अब तक मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

   भोपाल पुलिस द्वारा शासकीय आदेश का उल्लंघन करते पाए जाने पर टीटी नगर थाना अंतर्गत श्री मनोज मारण, मनीष मारण कमला नगर थाना अंतर्गत उमेश सिंह, राकेश लोहिया, सुजीत उपाध्याय, जहांगीराबाद थाना अंतर्गत मकसूद, अल्फेज खान, मोहम्मद अली, अशफाक ऐशबाग थाना अंतर्गत भरत शर्मा, बजरिया थाना अंतर्गत अजहर शेख, आसिफ खान, हबीबगंज थाना अंतर्गत राकेश यादव, चुनाभट्टी थाना अंतर्गत विनोद  ढोके, कोलार थाना अंतर्गत कपिल खेरा, रामनारायण गुप्ता, रोशन ठाकुर, शैतान सिंह ठाकुर, हरी विठ्ठल खाटले, गोविंदपुरा थाना अंतर्गत दीपक प्रजापति, विपिन सिंह, पिपलानी थाना अंतर्गत चंद्रपाल, जितेंद्र विश्वकर्मा, सुमित मेहरा, अवधपुरी थाना अंतर्गत भवेंद्र, अनुराग मिश्रा, मिसरोद थाना अंतर्गत मोहम्मद सलीम, कुंदन कुमार राय, बागसेवनिया थाना अंतर्गत रोहित मेवाड़ा, एमपी नगर थाना अंतर्गत कन्हैया लाल, लक्ष्मीनारायण, वीरेंद्र, विनोद, मोहम्मद नजीर, राममिलन परस्ते, तलैया थाना अंतर्गत मुदस्सर खान, मोहम्मद रहमान, अंसार कुरेशी, मोहम्मद वसीम,  मोहम्मद अली खान, सईद खान, नईम खान, इम्तियाज़, अयान खान, इसरार, हरीश कुशवाह, तिलक, महेंद्र सिंह, शकील हसन, लोकेंद्र विश्वकर्मा, श्यामला हिल्स थाना अंतर्गत अजय मेहरा, नवजोत चंडाले, टीला जमालपुरा थाना अंतर्गत लोकमान, हनुमानगंज थाना अंतर्गत गोलू केवट, जमीर खान, कलीमुल्लाह, शंकर लालवानी, विजय गुप्ता, स्वप्निल जैन, मंगलवारा थाना अंतर्गत लखन प्रजापति, अजहर खान, मुकेश साहू, नौसे मियां, निशातपुरा थाना अंतर्गत संजय, छोला थाना अंतर्गत प्रकाश गुप्ता और मोहम्मद मुस्तकीम के विरुद्ध विभिन्न थानों में प्रकरण पंजीबद्ध किए गए हैं।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26563448

Todays Visiter:7177