30-May-2020

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

How to Lose Weight Fast: वजन कम करने के साथ Blood Sugar Level कंट्रोल करने के लिए करें ये एक काम

Previous
Next
Easy And Quick Weight Loss Tips: अगर आप भी तेजी से वजन कम करना चाह रहे हैं, लेकिन वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Diet) में खूब सारे बदलाव करने के बाद भी आप वजन कम करने में सफल नहीं हो पा रहे हैं, तो यकीनन आप वजन कम करने के लिए घरेलू नुस्‍खे (Home Remedies) या उपाय तलाशने लगे होंगे. तेजी से वजन कम (Lose Weight Fast) करने का लक्ष्‍य उस समय और भी मुश्‍किल हो जाता है जब आप ब्‍लड शुगर (Blood Sugar) से जुड़ी समस्‍या यानी की डायबिटीज से (Diabetes) जूझ रहे हों. डायबिटीज को कंट्रोल (Control Diabetes) करने और वजन घटाने (How To Lose Weight) के लिए अगर आप भी संघर्ष कर रहे हैं, तो यहां है एक ऐसा उपाय, ज‍िसे अपनाकर आप तेजी से वजन भी घटा पाएंगे और ब्‍लड शुगर लेवल भी कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) रहेगा.

यदि आप रात में भरपेट खाना करने के बजाए इसे हल्का करें और सुबह हल्का नाश्ता करने के बजाए अगर इसे भरपेट करें, तो आप वजन कम (Weight Loss) करने के साथ-साथ हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) को भी नियंत्रित कर सकते हैं. एक नए शोध में यह बात सामने आई है. जर्मनी स्थित लुबेक विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि रात्रि के स्थान पर सुबह शरीर खाना अच्छे से पचाने में मदद करता है. यह शोध द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित हुआ है.

शोधकर्ताओं के अनुसार, जब हम एब्जॉर्पशन, डाइजेशन, ट्रांस्पोट और पोषक तत्वों के भंडारण के लिए भोजन पचाते हैं तब हमारा शरीर ऊर्जा का विस्तार करता है.

डाइट-इंड्यूस्ड थर्मोजेनेसिस (डीआईटी) के रूप में चर्चित इस प्रक्रिया में इस बात का माप होता है कि हमारा चयापचय कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है और कैसे यह भोजन के आधार पर भिन्न हो सकता है.

लुबेक विश्वविद्यालय की कॉरेस्पोंडेंस लेखक जूलियन रिचटर ने कहा, "हमारे परिणामों से पता चलता है कि नाश्ते में खाया जाने वाला भोजन, इसमें मौजूद कैलोरी की मात्रा की परवाह किए बिना, डिनर में किए गए भोजन की तुलना में दो बार उच्च आहार-प्रेरित थर्मोजेनेसिस बनाता है."

क्यों होता है कैंसर, कैसे पहचानें कैंसर के लक्षण और क्या है इसका इलाज और उपाय

करें ये 7 काम दुबलेपन और कमजोरी से मिलेगा छुटकारा, आसानी से बढ़ेगा वजन मिलेगा हेल्दी शरीर!

कमर दर्द के साथ पीरियड्स, पेट दर्द के लिए कमाल हैं ये योगासन, जानें पीठ दर्द से बचाव के उपाय और योग करने का तरीका!

उन्होंने कहा, "इस शोध से अच्छे से नाश्ता करने के महत्व का पता चलता है."
तेजी से वजन कम करने के लिए नाश्‍ते में क्‍या खाएं (Eat These Foods for Breakfast to Lose Weight Faster)

1. तेजी से वजन घटाने के लिए अपने आहार में दालों को शामिल करें. दालों में कोलेस्ट्रॉल और वसा भी कम या न के बराबर हैं. इनमें फाइबर और प्रोटीन होता है जो वजन कम करने में मददगार है.

2. वजन घटाने और मोटापा करने के लिए अपनी डाइट में फलों को जगह दें. वजन कम करने के लिए आहार में फलों को शामिल किया जा सकता है. फलों में कम फैट होता है या फिर बिलकुल ही फैट नहीं होता. यह आपकी वेट लॉस डाइट में बहुत अच्‍छी तरह फ‍िट हो सकते हैं.

Fatty Liver Disease: एक्सरसाइज के साथ ग्रीन टी का सेवन करने से फैटी लीवर की बीमारी हो सकती है दूर: Study

3. तेजी से वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें सब्‍ज‍ियां. हरी पत्तेदार सब्जियां में वसा नहीं होती और यह आयरन व फाइबर से भरपूर होती हैं. जो पेट भरा रहने का अहसास कराते हैं. यह ब्रेकफास्‍ट और लंच के बीच क्रेविंग को कंटोल करने मे मदद करते हैं.

(इनुपट-आईएएनएस)



साभार- एनडीटीवी
Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0