23-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

भोपाल में 7 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, कलेक्‍टर की चेतावनी- बिना मास्क के घूमने पर होगी एफआईआर

Previous
Next

भोपाल : 16 अप्रैल 2020, मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल में आज 7 व्यक्तियों की सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनकी कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है। आज तक भोपाल में 175 व्यक्ति की कोरोना सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। भोपाल में एम्स से चार व्यक्ति  कोरोना संक्रमण से पूरी तरह ठीक होकर घर जा चुके है इन्हें 14 दिन होम आईसोलेशन में रखा गया है। 

आज तक भोपाल में 6 व्यक्तियों की मौत हुई है एक व्यक्ति यूनुस की पूर्व में ही मौत हो गई थी, उनका शरीर सुरक्षित रखा गया था आज रिपोर्ट में पॉजिटिव आने के बाद कोविड19 के अनुसार मृत शरीर परिवार को सौप कर  अंतिम संस्कार  कराया जायेगा। कोरोना सेम्पल की आज 388 रिपोर्ट प्राप्त हुई है जिनमे 7 सेम्पल की रिपोर्ट पॉजिटिव और शेष 378 की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। 3 सेम्पल  रिजेक्ट हुए है । आज 711 सेम्पल जांच के लिये भेजे गए है।

डीआईजी इरशाद वली ने दिए पुलिस अधिकारियों को सख्त निर्देश

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी  श्री तरुण पिथोड़े ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते दुष्प्रभाव को रोकने और शहर में बिना मास्क के घूमते पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने दोपहिया वाहन पर एक और चार पहिया वाहन पर दो व्यक्तियों से अधिक बैठाने पर भी एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने, आमजनों को सोशल डिस्टेंसिंग और लॉक डाउन का सख्ती से पालन कराए जाने के निर्देश समस्त अनुभाग अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट निर्देशों में कहा है कि शहर में कोरोना संक्रमण से आम लोगों के बचाव के लिए अद्यतन दैनिक वस्तुओं खाद्यान्न, दवाइयों और दूध आदि लेने-लाने के लिए छूट प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त बेवजह और फालतू घूमते हुए पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध शहर में लगाई गई धारा 144 अंतर्गत 188 के तहत वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर ने कहा कि शहर में  कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कई एहतियातन कदम उठाए गए हैं, जिसका सख्ती से पालन कराया जाना जरूरी है।उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शहर में चिन्हित कंटेनमेंट क्षेत्र, संवेदनशील क्षेत्र और सभी चेकिंग प्वाइंट पर सख्ती से चेकिंग की जाए और बेवजह, फालतू घूमते हुए पाए जाने वाले सभीसंबंधित व्यक्तियों पर कड़ी कार्यवाही करना सुनिश्चित की जाए।

डीआईजी शहर श्री इरशाद वली ने सभी थाना प्रभारियों और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे बिना मास्क के घूमते हुए पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कर संबंधित व्यक्ति के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करें। उन्होंने सभी प्वाइंट पर सघन चेकिंग और बिना अनुमति के घूमते हुए पाए जाने वालो पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।


पुलिस द्वारा कंटेनमेंट क्षेत्र में पेट्रोलिंग और ड्रोन कैमरे से रखी जा रही है निगरानी

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस  द्वारा  संवेदनशील और कंटेनमेंट क्षेत्रों में पेट्रोलिंग और ड्रोन कैमरे से सतत निगरानी रखी जा रही है। साथ ही आमजनों को समझाइश दी जा रही है कि वे लॉक डाउन का अक्षरश: पालन करें।

कोरोना संक्रमण कोविद-19 की रोकथाम और बचाव हेतु लॉकडाउन के नियमों तथा आदेशों का पुलिस द्वारा सख्ती से पालन कराया जा रहा है और पैदल मार्च एवं वाहनों से लगातार पेट्रोलिंग की जा रही है। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में अनाउंस कर आमजनों को घर मे ही रहने, बेवज़ह बाहर न निकलने सहित कोरोना से बचाव के उपाय बताकर जागरूक भी किया जा रहा है। वही चिन्हित कन्टेनमेंट एरिया मे विशेष निगरानी रखने के लिए ड्रोन कैमरों की मदद ली जा रही है।

इसके अतिरिक्त शहर में चिन्हित किए गए कंटेनमेंट क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के घरों के आसपास रहने वाले आमजनो की डॉक्टरों की टीम द्वारा कोरोना संक्रमण संबंधी लक्षण दिखने पर जाँच और थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है ताकि कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके। कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत स्वास्थ्य विभाग की टीम ऐसे चिन्हित कंटेनमेंट क्षेत्रों में पहुंचकर आमजनो के स्वास्थ्य के प्रति गंभीरता से कार्य कर रही है।

खुद के और हाई रिस्क नागरिकों की दे सकेंगे जानकारी , सोशल कांटेक्ट हिस्ट्री भी अपलोड की जा सकेगी

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव , नियंत्रण और त्वरित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कलेक्टर श्री तरुण पिथौड़े द्वारा अपने और परिवार के  हाई रिस्क होने की जानकारी और कांटेक्ट हिस्ट्री बनाने की अपील को सार्थक रूप प्रदान करने के लिए  स्मार्ट सिटी भोपाल द्वारा www.healthybhopal.com  वेबसाइट तैयार की गई है।

इस वेबसाइट का उद्देश्य भोपालवासियों से मुख्यतः तीन प्रकार की जानकारियां जुटाना है।  जिसमें पहला सर्दी, खांसी एवं बुखार से पीड़ित व्यक्ति की जानकारी, दूसरा 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों में कैंसर, भोपाल गैस त्रासदी पीड़ित और एचआईवी जैसी बीमारियों के मरीज़ की जानकारी और तीसरा भोपालवासियो की संपर्क सूची।इन तीनों जानकारीयों को जुटाने के बाद उन्हें न सिर्फ कोरोना पॉजिटव को तलाशने में मदद मिलेगी। बल्कि वे कोरोना के संक्रमण की चैन तोड़ने में भी सफल हो सकेंगे।

कलेक्टर श्री पिथोड़े ने  इस वेबसाइट पर सभी भोपालवासियों से रजिस्टर करने की अपील  की गई है।  इस पर रजिस्ट्रेशन करने पर कोरोना के लक्षण की जानकारी मिलते ही तुरंत  मेडिकल टीम आपसे संपर्क करेगी।
यदि आपके भीतर सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण है तो इस वेबसाइट पर दिए गए सबसे पहले फॉर्मेट को ऑनलाइन भरकर अपनी जानकारी भेज दें। जिसके बाद जिला प्रशासन की मेडिकल टीम आपसे फ़ोन पर सम्पर्क करेगी और जरूरत पड़ने पर आप तक रैपिड रेस्पॉन्स टीम भेजी जाएगी। जो कि सैंपलिंग और जांच की कार्रवाई करेगी।

इस वेबसाइट पर हाई रिस्क सीनियर सिटीजन के पंजीकरण के लिए भी फॉर्मेट उपलब्ध कराया गया है।
आप या आपके परिवार में कोई 65 वर्ष से अधिक यानी सीनियर सिटीजन है और  कैंसर, अस्थमा, टीबी, भोपाल गैस त्रासदी पीड़ित, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, लिवर, एच आईवी पॉजिटव हैं और किडनी की बीमारी जैसी समस्या से पीड़ित है, तो आप कोविड-19 के हाई रिस्क में आते हैं। ऐसे व्यक्ति वेबसाइट पर दिए गए दूसरे फार्मेट को भरें और हाई रिस्क में अपना पंजीयन कराएं। ताकि आपको सुरक्षित रखा जा सके।

कलेक्टर की अपील पर नागरिको द्वारा बनाई जाने वाली सोशल कांटेक्ट की सूची  प्रशासन को बताई जा सकती है। अपने संपर्क में आये लोगों की जानकारी कें लिए अलग फॉर्मेट दिया है।यह  सभी भोपालवासियों के लिए है। वे अपने संपर्क में आये लोगों की एक सूची तैयार कर वेबसाइट पर दिए गए फॉर्मेट में अपलोड कर सकते है। इसके बाद यदि आपके संपर्क में आया कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव निकलता है तो इसकी सूचना तत्काल आपको दी जाएगी। जिसके बाद आपकी जांच और क्वारेंटाइन करने की प्रक्रिया पूरी होगी। ताकि संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सकें।

जिले को कोरोना मुक्त करने की यह एक सार्थक कोशिश है और जिला प्रशासन ने सभी भोपालवासियों को इस पर रजिस्टर कर कोरोना संक्रमण के खिलाफ इस युद्ध में अपना योगदान देने की अपील की है।

विगत 24 घण्टे में पुलिस ने किए 120 प्रकरण दर्ज

वैश्विक महामारी और आपदा के दौरान लोकहित में शहर की जनता को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए संपूर्ण शहर में लॉक डाउन घोषित किया गया है।
         जनहित में किये गये लाॅक डाउन के आदेश का पालन करने और सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने आमजनता को समझाइश दी जा रही है। भोपाल पुलिस द्वारा लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध पिछले 24 घंटों में 120 प्रकरण दर्ज किए हैं। साथ ही 22 मार्च से अब तक लॉक डाउन का उल्लंघन करते पाए जाने वाले 1390 पर अब तक मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

पुलिस द्वारा आज लॉक डाउन का उल्लंघन करते पाए जाने पर कमला नगर थाना अंतर्गत श्री सुरेंद्र सिंह पवार, श्री अजय सिंह बघेल, रातीबड़ थाना अंतर्गत श्री सुरेश बंजारा, कैलाश बारेला, श्री खूम सिंह, ऐशबाग थाना अंतर्गत श्री आबिद खान, श्री राशिद, कोलार थाना अंतर्गत श्री जावेद खान, श्री राकेश, गोविंदपुरा थाना अंतर्गत मोहम्मद नईम, बागसेवनिया थाना अंतर्गत श्री मदन लाल साहू, एमपी नगर थाना अंतर्गत श्री वीरेंद्र बहादुर, श्री दुर्गेश, अशोका गार्डन थाना अंतर्गत श्री प्रदीप नरवरिया, श्री विजय लोधी, मोहम्मद अनस, मोहम्मद चांद, श्री अब्दुल अजीम, कोतवाली थाना अंतर्गत श्री फरहान, रवि असवानी, राजू पंथी, योगेंद्र सिंह, सौरभ त्यागी, फरहान उल सिद्धकी, मोहम्मद सगर, अखिलेश, तलैया थाना अंतर्गत सर्वश्री राजा फहीम खान, नवेद, फैजान उद्दीन, हर्ष शर्मा, इम्तियाज खान, मोहम्मद अशफाक, फिरोज खान, राकेश साहू और राजा नामदेव।

शाहजहानाबाद थाना अंतर्गत सर्वश्री अजय, मोहम्मद राशिद, दुलारे, जसवीर सिंह, राहुल जैन, राजकुमार, अमीन, शोएब उर रहमान, लकी उर्फ लोकेश, कोहेफिजा थाना अंतर्गत श्री सांवर खान, श्री आजम खान, टीला जमालपुरा थाना अंतर्गत सर्वश्री मुजाहिद, दशरथ, हरीश जायसवाल, हिदायत खान, फैजान, रईस, मोहम्मद माज, हनुमानगंज थाना अंतर्गत एहसान कुरेशी, अबरार, अहमद, इमरान, राजेश गुप्ता, वीरेंद्र गोस्वामी, संजय कुमार जैन, मोहम्मद राशिद, संजय तुलसानी, मुकुल सचदेवा, रंजीत कुकरेजा, सुनील साहू और विजय सिंह ठाकुर, मंगलवारा थाना अंतर्गत सर्वश्री मोहम्मद इरशाद, फहीम, हफीज, जावेद, देवेंद्र, गौतम नगर थाना अंतर्गत सर्वश्री मोहम्मद भाई, सलमान, करण सिंह, शाहरुख अली, भगवान सिंह, मोहम्मद आरिफ, ननदीम, राकेश सिंह बघेल, अल्ताफ, मोहम्मद रिजवान, खजूरी सड़क थाना अंतर्गत श्री अनिल मेवाड़ा, निशातपुरा थाना अंतर्गत श्री ओवैस खान, शिवकुमार कुशवाहा, मोहम्मद आमिर, लक्ष्मी नारायण, लाल मियां, गोलु खटीक, गोलू मेहर, मोहम्मद अजीम, देवेंद्र, मोहम्मद शाहरुख, अजय साहू, नदीम खान और नीरज छोला मंदिर थाना अंतर्गत श्री मोहन लाल प्र जापति, राजू सेन, राहुल सेन, अभिषेक यादव और लखन अहिरवार के विरुद्ध विभिन्न थानों में शासकीय आदेश के उल्लंघन करते पाए जाने पर प्रकरण पंजीबद्ध किए गए हैं।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26588270

Todays Visiter:3514