03-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

छह संसदीय क्षेत्रों में शाम 5 बजे तक 63.25 प्रतिशत मतदान दर्ज

Previous
Next

छिंदवाड़ा में बीजेपी और कांग्रेस कार्यकर्ताओ के बीच मारपीट, फेंकी कुर्सियां

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा है कि मध्यप्रदेश लोकसभा निर्वाचन-2024 के प्रथम चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान कराया जायेगा। शाम पांच बजे तक मतदान तक 63 प्रतिशत मतदान हो चुका था। शाम पांच  बजे के बाद भी मतदान जारी था। इस कारण इस प्रतिशत में वृद्धि होगी। इधर, छिंदवाड़ा में एक पोलिंग बूथ पर भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जमकर मारपीट हो गई है। इस दौरान वोटर लिस्ट भी फाड़कर फेंकी गई। वहीं एक दूसरे पर कुर्सियां भी फेंकी। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। रात्रि में मिली जानकारी के मुताबिक छिंदवाड़ा में लगभग 80 प्रतिशत मतदान हुआ है।
श्री राजन ने बताया कि सभी छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शाम 5 बजे तक 63.25 प्रतिशत मतदान हुआ है। उन्होंने बताया कि लोकसभा क्षेत्र क्र.-11 सीधी में 51.24 प्रतिशत, क्र.-12 शहडोल में 59.91 प्रतिशत, क्र.-13 जबलपुर में 56.74 प्रतिशत, क्र.-14 मंडला में 68.31 प्रतिशत, क्र.-15 बालाघाट में 71.08 प्रतिशत एवं क्र.-16 छिंदवाड़ा में 73.85 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। राजन ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों में शांतिपूर्ण मतदान हो रहा है।
पांडाल में जमकर हुई मारपीट
छिंदवाड़ा जिले के वार्ड क्रमांक 25 बूथ क्रमांक 278 पर शुक्रवार को मतदान के दौरान भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में किसी बात को लेकर विवाद हो गया। जिसमें देखते ही देखते मारपीट शुरू हो गई और एक दूसरे पर कुर्सियां फेंकने से लेकर मारपीट तक होने लगी। ऐसे में कुछ लोग तो वहां से मौका देखकर खिसक भी लिये। जानकारी मिलने पर मौके पर पुलिस पहुंची और मामले को शांत कराया।
राजन ने कंट्रोल रूम से की मतदान की सतत् मॉनिटरिंग
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने मध्यप्रदेश लोकसभा निर्वाचन-2024 के प्रथम चरण में सभी छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में हुए मतदान सहित अन्य व्यवस्थाओं की इलेक्शन कंट्रोल रूम से सतत् मॉनिटरिंग की। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग एवं सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की व्यवस्था की गई थी। छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट एवं छिंदवाड़ा में कुल 13 हजार 588 मतदान केन्द्रों में मतदान कराया गया। वेबकास्टिंग के जरिये 8 हजार से अधिक मतदान केन्द्रों पर हुई समस्त गतिविधियों का लाइव प्रसारण और सीसीटीवी कैमरे से विशेष निगरानी की गई।
राजन ने मतदान प्रक्रिया की इलेक्शन कंट्रोल रूम से लाईव मॉनिटरिंग, सेक्टर ऑफिसर्स के जीपीएस लगे वाहनों की लाईव ट्रेकिंग, सेक्टर ऑफिसर्स की लाईव अपडेट सहित मतदान दलों द्वारा कराई जा रही मतदान प्रक्रिया, एफएसटी व एसएसटी की लोकेशन ट्रेकिंग व अन्य व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग कार्य का भी अवलोकन किया।
उल्लेखनीय है कि लोकसभा निर्वाचन 2024 में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का मतदान केन्द्रों तक परिवहन करने वाले मतदान दलों एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट के वाहनों में जीपीएस डिवाइस भी लगाई गई है। इस कार्य की निरंतर निगरानी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से की जा रही है।
एक्‍स पर कमलनाथ ने मतदाताओं का आभार माना
लोक सभा चुनाव के मतदान में बड़ी संख्या में भाग लेने के लिए छिंदवाड़ा के सम्मानित मतदाताओं का हार्दिक अभिनंदन। आपके पाँव के नीचे तपती ज़मीन और सिर के ऊपर आग उगलता हुआ सूरज था फिर भी आप लोकतंत्र को मज़बूत बनाने के लिए अपने घरों से निकले। यही भावना संविधान को मज़बूत करती है।
मेरा और आपका रिश्ता किसी चुनाव अभियान तक सीमित नहीं है बल्कि हम सब लोग पिछले 45 वर्ष से एक परिवार है। हमारा पारिवारिक रिश्ता इसी तरह मज़बूत रहेगा और हम सब मिलकर छिंदवाड़ा की ख़ुशहाली का एक नया इतिहास लिखेंगे। मैं अपनी आख़िरी साँस तक छिंदवाड़ा की सेवा करूँगा।
बहुत बहुत आभार।
https://x.com/officeofknath/status/1781321571740909903?s=46&t=Wm9Nlm2KuZADOabKkTi3zg
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26675544

Todays Visiter:3554