19-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

राजधानी में कोरोना संक्रमण के 28 नये पॉजिटिव मरीज मिले, 7 की मौत

Previous
Next

दिनभर कोरोना से निपटने सक्रिय रहा जिला एवं पुलिस प्रशासन

भोपाल : 21 अप्रैल 2020, मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी श्री प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल में आज 28 व्यक्तियों की सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनकी कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है। इन सभी कोरोना संक्रमित व्यक्ति को चिरायु हॉस्पिटल में भर्ती किया जा रहा है।

भोपाल में प्राप्त सूचना अनुसार अभी तक कुल 269 कोरोना संक्रमित मरीज मिले है।

 आज  680 सेम्पल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है जिसमे 480 सेम्पल की रिपोर्ट दिल्ली से प्राप्त हुई है जिनमे 13 सेम्पल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है शेष 467 सेम्पल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। भोपाल की लैब से 200 सेम्पल की रिपोर्ट आई जिसमे 15 व्यक्तियों की सेम्पल रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है इस प्रकार कुल 28 व्यक्तियों की सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। शेष की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है।

भोपाल में अभी तक 34 व्यक्ति चिरायु और बंसल हॉस्पिटल से कोरोना संक्रमण से पूरी तरह ठीक होकर घर जा चुके है इन्हें 14 दिन होम आईसोलेशन में रखा गया है। 7 व्यक्तियों की पूर्व में मृत्यु हो चुकी है।

कोटा स्टूडेंट प्लान के तहत कोटा में फंसे मध्यप्रदेश के छात्र-छात्राओं को वापस लाने के लिए संभागीय दल रवाना

कमिश्नर श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने मध्यप्रदेश शासन द्वारा कोविड-19 लॉक डाउन के कारण कोटा राजस्थान में फंसे हुए मध्यप्रदेश राज्य के अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को परिवहन के माध्यम से मध्यप्रदेश लाए जाने हेतु जारी *कोटा स्टूडेंट्स प्लान* के संबंध में दिए गए निर्देशों के परिपालन में भोपाल संभाग की पूर्व से गठित संभाग स्तरीय 10 सदस्य समन्वय समिति को निरस्त किया जा कर श्री रवि शर्मा, डिप्टी कलेक्टर , सीहोर की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति गठित की गई है। इस दल के अन्य सदस्यों में श्री आदित्य जैन, डिप्टी कलेक्टर, सीहोर और श्री सिराजुद्दीनकाजी ,मंडल संयोजक, रायसेन रहेंगे।

यह समन्वय समिति, भोपाल संभाग के कलेक्टरों से समन्वय स्थापित करेगी और जिला कोटा राजस्थान में नियत किए गए बोर्डिंग प्वाइंटओं से जिला प्रशासन कोटा से संपर्क कर छात्र छात्राओं को अभी निगरानी में लेगी। जिला कोटा से परिवहन विभाग के द्वारा उपलब्ध कराई गई बसों में छात्रों को साथ लेकर मध्य प्रदेश की सीमा में चिन्हित किए गए एंट्री पॉइंट ऊपर संबंधित जिलों के नोडल अधिकारियों की सुपुर्दगी में रवानगी देंगे। श्री संदीप आष्टाना अनुविभागीय अधिकारी, राजगढ़ तथा कलेक्टर, राजगढ़  इस दल से समन्वय कर राजगढ़ में बनाए गए कैंप  में छात्र-छात्राओं को लाना सुनिश्चित करेंगे।

यह दल आज कोटा बोर्डिंग पॉइंट पर रिपोर्ट करेगा। यह दल कोविड-19 वायरस से संक्रमण से बचाव के सभी मानकों का स्वयं और सभी छात्रों से पालन कराया जाना सुनिश्चित करेगा। जिन छात्र छात्राओं में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाएंगे उन्हें कोटा में ही उपचार के लिए रखा जाएगा। कोटा से आने वाले सभी छात्र-छात्राओं को सार्थक ऐप डाउनलोड कराया जाएगा । प्रत्येक बस में फर्स्ट ऐड किट उपलब्ध होगी। यह दल कोटा में फंसे  संभाग के सभी छात्र छात्राओं को सकुशल और सुरक्षित वापस लाएगा।

ई-पास जारी करने के लिए अधिकारियों का दल नियुक्त

कलेक्टर श्री तरुण पिथोड़े ने जिले में आवश्यक सेवाओं और वस्तुओं की उपलब्धता और आमजनों को आपातकालीन स्थिति में आवागमन सुनिश्चित कराने के लिए ई-पास जारी करने हेतु नोडल अधिकारी श्री राजीव नंदन श्रीवास्तव, संयुक्त कलेक्टर भोपाल को नियुक्त किया गया है। इनकी सहायता के लिए प्रतिदिन प्रातः 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक तीन शिफ्ट में दलों की ड्यूटी लगाई गई है।

ई-पास कार्य संपादित करने के लिए पहला दल श्री केएस मालवीय, जिला रोजगार अधिकारी प्रातः 6:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक , दूसरा दल श्री राजेंद्र परमार, जिला खनिज अधिकारी प्रतिदिन प्रातः 11:00 से सांय 6:00 बजे तक एवं तीसरा दल श्री बीएस कुशवाह , सहायक संचालक उद्यानिकी विभाग को प्रतिदिन सांय 6:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक  कलेक्टर कार्यालय में ही उपस्थित रहेंगे ।

कलेक्टर श्री पिथोडे के निर्देश पर सभी स्टोर में थर्मल स्क्रीनिंग शुरू

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री तरुण पिथोड़े ने खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शहर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए होम डिलीवरी बॉय और संस्थानों में कार्यरत स्टाफ बिना जांच और थर्मल स्क्रीनिंग के कार्यक्षेत्र पर नहीं जाए। इसका समुचित पालन किया जाना सुनिश्चित करें।

आज खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा सभी होम डिलीवरी करने वाले ऐसे समस्त स्टोर के डिलीवरी बॉय और स्टॉफ की मेडिकल टीम द्वारा स्क्रीनिंग और जांच उनके स्टोर पर पहुंचकर की गई। साथ ही स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूम के बाहर भी स्वास्थ्य विभाग की टीम इन डिलीवरी बॉय की स्क्रीनिंग और जांच कर रही है। आज स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूम में जाँच कराने के लिए डोमिनोज़, जोमोटो, स्विगी, वी मार्ट, द मार्ट और ऑनडोर जेसे होम डिलीवरी प्रतिष्ठानों के स्टाफ और डिलीवरी बॉय की जांच की गई।

नगर निगम के कचरा वाहन से अवैध कच्ची शराब परिवहन करते 3 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

शहर में आज कोहेफिजा पुलिस द्वारा नगर निगम के कचरा ढोने-उठाने वाले वाहन की सूचना प्राप्त हुई थी। कोहेफ़िज़ा पुलिस द्वारा तोप तिराहा लालघाटी पर संबंधित वाहन की जांच कर 3 बोरियों में भरकर करीब 500 से अधिक कच्ची शराब से भरे पाउच रखे पाए गए। जिनमें प्रत्येक पाऊच में करीब 150 एमएल अवैध कच्ची शराब पाई गयी जिसे जब्त किया गया है।

अवैध कच्ची शराब का परिवहन करते पाये गये वाहन चालक सोनू जटालिया सहित शंकर सिरमोलिया और बंटी पटोलिया तीनो आरोपियों के विरुद्ध धारा 34 (2) एक्साइज एक्ट का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है। आरोपियों के कब्जे से कुल 81 लीटर अवैध कच्ची शराब परिवहन करते हुए पाई गई है, जो कि भोपाल नगर निगम कचरा वाहन से अवैध रूप से कच्ची शराब का परिवहन कर रहे थे। आरोपियों ने पुलिस को बताया की वह अवैध शराब गोदरमऊ में किसी महिला से प्राप्त कर लाये थे। पुलिस द्वारा इसकी जांच की जा रही है।

ड्रोन कैमरों से कंटेनमेंट क्षेत्रों में  पुलिस कर रही नियमित मॉनिटरिंग

कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए पुलिस द्वारा भोपाल ज़िले में 31 थानों के करीब 115 कंटेनमेंट क्षेत्रों में पीपीई किट (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट) पहनकर नियमित रूप से निगरानी कर रहे हैं। कंटेनमेंट क्षेत्रों को चारों तरफ़ से बेरिकेटिंग कर आवाजाही को पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है। पुलिस द्वारा कंटेंनमेंट क्षेत्रों में लगातार नजर रखें हुए है ताकि कोई भी व्यक्ति बेवजह आवाजाही न कर सके।

संबंधित क्षेत्र में सोशल डिस्टेंसिंग और लॉक डाउन का सख्ती से पालन करवाने, सामाजिक गतिविधियों और ऊंची बिल्डिंग/मल्टी आदि पर नज़र रखने के लिए एक दर्जन से अधिक ड्रोन कैमरे से निगरानी रखी जा रही है। संवेदनशील और कंटेनमेंट क्षेत्रों में ड्रोन कैमरों के जरिये धारा 188 आईपीसी के तहत करीब 4 दर्जन से अधिक लॉक डाउन उल्लंघन के अपराध पंजीबद्ध कर कानूनी कार्यवाही की जा चुकी है।

एसडीएम के नाम से जाली पास बनाने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश

पुलिस उप महानिरीक्षक इरशाद वली के मार्गदर्शन में लॉक डाउन के दौरान शहर में अपराधों की रोकथाम हेतु  चलाए जा रहे अभियान के दौरान तलैया थाना प्रभारी श्री डी पी सिंह के निर्देशन में *एसडीएम के नाम से जाली पास बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़* कर आरोपी शैलेन्द्र जोशी को गिरफ्तार किया गया है। इस गिरोह का पर्दाफाश करने में  उप निरीक्षक श्री गौरव सिंह, उप निरीक्षक जीवन बारिया, प्रधान आरक्षक संजय, मोहन चौबे, शैलेंद्र सिंह ,आरक्षक नेपाल सिंह ,शैलेंद्र प्रवीण चतुर्वेदी, मनोज बघेल का सराहनीय योगदान रहा है।

थाना तलैया पर आज मुखबिर द्वारा सूचना मिली की एसडीएम के नाम से  कोरोना आगमन का जाली पास बना कर भोपाल शहर व राज्य से बाहर पास बनाने वाला समर्पण टूर्स एंड ट्रेवल्स का मालिक शैलेंद्र लोधी जोकि टनाटन ढाबे के पास खड़ा है।   सूचना मिलने पर  पुलिस टीम द्वारा घेराबंदी की गई व थाना लाकर पूछताछ की गई । जिस पर शैलेंद्र लोधी ने बताया कि 5 अप्रैल 2020 से 15 अप्रैल 2020 तक हरि कृष्णा टूर एंड ट्रेवल्स का मालिक अभिषेक श्रीवास्तव  जो आरोपी दीपक जोशी के माध्यम से ग्राहकों से 3 हज़ार रुपए प्रति पास के साथ आईडी प्रूफ, जाने का दिनांक, ड्राइवर की गाड़ी का नंबर लेता था । फिर इस जानकारी को  2 हज़ार रुपए प्रति पास के मान से सरगना फतेह राजोरिया निवासी करोंड को देता था। सरगना फतेह राजोरिया 1 घंटे में जाली पास बनाकर वापस शैलेंद्र को देता था। बतौर प्रति पास 1 हज़ार रुपए शैलेंद्र लोधी स्वयं रखता था। इस प्रकार विगत 10 दिनों में गिरोह द्वारा कुल 24 पास तैयार किए गए जो बिहार, गुड़गांव, बलिया ,खंडवा ,मुजफ्फरनगर, पचमढ़ी ,पटना, रीवा ,समस्तीपुर व अन्य स्थानों का कोरोना आवागमन जाली पास जारी किया गया।  इस प्रकार गिरोह के सरगना फतेह राजोरिया द्वारा 48 हज़ार ,शैलेंद्र लोधी द्वारा 24 हज़ार, अभिषेक श्रीवास्तव द्वारा 36 हज़ार और दीपक जोशी द्वारा  ₹11 प्रति किलोमीटर के हिसाब से  5 लाख 28 हज़ार रुपए लगभग का अवैध रूप से आर्थिक लाभ प्राप्त किया गया। इस गिरोह द्वारा यात्रियों को लाने में ले जाने में वाहन अर्टिगा एमपी 04 सीटी 618, इनोवा एमपी 04 टी ए 7077, बोलेरो एमपी 04 सी वी 1485, इनोवा एमपी 04 सी ए 8374  का उपयोग किया गया है । इस प्रकरण में आरोपी शैलेंद्र लोधी पिता खुमान सिंह लोधी उम्र 24 साल हाल निवासी 167 अहिंसा विहार, नरेला जोड़ ,भोपाल को आज गिरफ्तार किया गया है ,शेष आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु दबिश दी जा रही है।

तहसीलदार गुलाब सिंह बघेल ने  कोरोना संक्रमित मृतक को मुखाग्नि दी

स्व. प्रेम सिंह मेवाडा शुजालपुर को  कोरोना पोजिटिव होने से मृत्यु हो गई थी उसके बेटे संदीप मेवाड़ा और परिवार वालों ने मृतक की बॉडी लेने से मना कर दिया तथा कोई भी बॉडी उठाने और अंतिम संस्कार के लिए तैयार नहीं था, तहसीलदार बैरागढ श्री गुलाब सिंह बघेल ने कोरोना संक्रमित मरीज स्व. प्रेम सिंह मेवाड़ा का मानवता के नाते किया अंतिम संस्कार कर मानवता का सच्चा उदाहरण प्रस्तुत किया, विगत 2 दिन से प्रेम सिंह मेवाड़ा का शव मरचुरी में रखा रहा उनका परिवार ने शव लेने समन किया और जिला प्रशासन से ही अंतिम संस्कार करने के लिए दबाब बनता रहा, उन्होंने अंतिम समय तक शव को लेने से मना कर दिया जबकि जिला प्रशासन ने कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार सारी व्यवस्था कर दी थी। पीपीई किट, सेनेटाइजर , ग्लब्स देने के बाद भी  मृतक के पुत्र संदीप मेवाड़ा ने मुखाग्नि देने से मना कर दिया उनके साथ मृतक की पत्नी और उनके साले भी साथ थे। आज दोपहर सब व्यवस्था होने के बाद जब परिवार ने अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया तो तहसीलदार श्री गुलाब सिंह बघेल ने मृतक को मुखाग्नि देकर मनावत की मिसाल प्रस्तुत की है।कलेक्टर  श्री तरुण  पिथोड़े ने  तहसीलदार को शाबासी दी और उनके इस उत्तम कार्य के लिए प्रशंसा की।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26564094

Todays Visiter:7823