25-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

कभी चोरी नहीं होगी आपकी कार, बस करने होंगे ये 6 आसान काम

Previous
Next

भारत में आज भी कई शहरों में कार खरीदना एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। कार सस्ती हो या फिर महंगी, कार खरीदने वाले ग्राहक की खुशी एक जैसी ही होती है। ऐसे में अगर किसी की नई कार चोरी हो जाए तो उसकी रातों की नींद उड़ जाएगी। हालांकि, आप यह भी कह सकते हैं कि इंश्योरेंस इसकी भरपाई कर देगा, लेकिन हम यह जानते हैं कि इंश्योरेंस पूरी भरपाई नहीं करता है। इसके अलावा इंश्योरेंस की राशि साल दर साल घटती चली जाती है। ऐसे में नई कार की खुशी कहीं आपके लिए सदमे में न बदल जाए इसके लिए आज हम आपको उन पांच बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी कार की हिफाजत करेंगे। तो डालते हैं एक नजर-

स्टीयरिंग व्हील लॉकर
कार को चोरों से बचाने के लिए स्टीयरिंग व्हील लॉकर बहुत काम आ सकता है। इसे आप ऑनलाइन या फिर पास के बाजार से भी खरीद सकते हैं। स्टीयरिंग व्हील लॉकर कार के स्टीयरिंग व्हील को लॉक कर देता है। इससे यह पूरी तरह से लॉक हो जाता है। ऐसे में अगर चोर कार के अंदर घुस भी जाए तो वह आपकी कार को आगे नहीं ले जा पाएगा।

टायर लॉकर
यह एक बेहद जरूरी फीचर है कार को चोरी से बचाने के लिए। इससे कार के पहिए लॉक हो जाते हैं। टायर लॉकर को तोड़ना मुश्किल होता है। इसके अलावा इसे तोड़ने में चोरों को समय लगता है। यही वजह है कि टायर लॉकर को देखते ही चोर गाड़ी को चोरी करने की कोशिश भी नहीं करते। टायर लॉकर को भी आप ऑन-लाइन या ऑफ-लाइन खरीद सकते हैं।

सुरक्षित पार्किंग
कई बार पैसे बचाने के चक्कर में लोग अपनी कार को पार्किंग के बजाए कहीं और खड़ी कर देते हैं। ऐसे में कई जगहों पर चोर इस गलती का पूरा फायदा उठाते हैं। अगर आप किसी अनजान जगह पर जा रहे हैं, तो बेहतर होगा कि कार को पार्किंग में खड़ा करें। इसके अलावा अगर आप लंबे समय तक कार से दूर जा रहे हैं, तो जरूरी है कि कार को सही जगह पार्क करें।

पार्किंग में लगवाएं CCTV
मेट्रो शहरों में अक्सर पार्किंग की समस्या आती है। ऐसे में अगर आप अपनी कार को घर के बाहर खड़ी कर रहे हैं, तो अच्छा होगा कि आप वहां CCTV कैमरा लगवाएं। इससे अगर आपकी कार चोरी भी होती है, तो चोरों को पकड़ना आसान हो जाता है। ज्यादातर घटनाओं में देखा गया है कि पुलिस CCTV फुटेज की मदद से चोरों को पकड़ लेती है। ऐसे में जिन जगहों पर कैमरे लगे होते हैं वहां चोर जाने से भी डरते हैं।

GPS ट्रैकर
मौजूदा समय में ज्यादातर कारों में GPS ट्रैकर लगे होते हैं, लेकिन अगर आपकी कार में यह फीचर नहीं है तो आप इसे अलग से लगा सकते हैं। GPS ट्रैकर के जरिए आप स्मार्टफोन पर अपनी कार को ट्रैक कर सकते हैं। इस फीचर के जरिए चोरों को पकड़ना काफी आसान हो जाता है।

लापरवाही से बचें
कार चोरी की वजह अधिकांशतः एक छोटी सी लापरवाही होती है। ऐसे में कार से निकलने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि क्या आपकी कार के सारे शीशे बंद हैं या नहीं। इसके अलावा आप अपनी कार को किस जगह पर खड़ी कर रहे हैं इसका भी ध्यान रखें।

साभार- अमर उजाला

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26603031

Todays Visiter:4713