20-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

प्लेटफॉर्म टिकट के लिए नहीं खर्च करने होंगे 1 भी रुपये, बस करना होगा ये काम

Previous
Next

नई दिल्ली. आमतौर पर रेलवे प्लेटफॉर्म (Railway Platform) पर जाने के लिए भी टिकट खरीदना पड़ता है. इसके लिए रेलवे आपसे 10 रुपये वसूलता है. लेकिन, एक ऐसा भी रेलवे स्टेशन है, जहां आपको प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) के लिए 1 रुपये भी खर्च करने की जरूरत नहीं होगी. दरअसल, दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन (Anand Vihar Railway Station) पर एक खास तरीके की मशीन लगाई गई, जिसकी मदद से आप बिल्कुल मुफ्त में प्लेटफॉर्म टिकट प्राप्त कर सकते हैं. इस मुफ्त टिकट के लिए आपके लिए बस एक ही शर्त है, वो ये कि आपको इस मशीन के सामने दंड-बैठक लगानी होगी. अगर आप 180 सेकेंट में 30 बार दंड-बैठक लगाते हैं तो आप फ्री में प्लेटफॉर्म टिकट प्राप्त कर सकेंगे.

पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी जानकारी
भारतीय रेलवे ने यह पहल फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए किया है. रेलवे ने इस मशीन का नाम 'फिट इंडिया दंड बैठक मशीन' दिया गया है. इस मशीन के बारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने शुक्रवार को एक ट्वीट के बारे में जानकारी दी. गोयल ने इस ट्वीट में एक वीडियो शेयर किया है. इसके बाद से यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी होने लगा है.

180 सेकेंड में मिलेंगे टिकट
इस मशीन के सामने दो फुट प्रिंट बनाए गए हैं. इसी फुट प्रिंट पर खड़े होकर आपको 180 सेकेंड के अंदर 30 बार दंड-बैठक लगानी है. इस मशीन पर लगे डिस्प्ले की मदद से आप देख सकेंगे कि यह एक्सरसाइज करने के लिए आपको कितना समय लग रहा है और आपके प्वाइंट क्या हैं. इस मशीन पर 180 सेकेंड पूरे होने के बाद आपको प्लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगा.

हेल्थ ATM का भी कॉन्सेप्ट ला चुका है रेलवे
बता दें कि हाल ही में रेलवे ने मेडिकल रिपोर्ट्स के लिए हेल्थ एटीएम (Railway Health ATM) की शुरुआत की थी. रेलवे की इस पहल के बाद कई पैसेंजर्स और यूजर्स बेहद ही कम कीमत में अपना मेडिकल चेकअप आसानी से करा पा रहे हैं. रेलवे ने इन हेल्थ एटीएम को 'न्यू इनोवेटिव एंड आइडिया स्कीम' के तहत सेटअप किया है ताकि नॉन-फेयर रेवेन्यू जेनरेट किया जा सके.

साभार- न्‍यूज 18

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26566898

Todays Visiter:1991