17-Jun-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

छठवें चरण में 58 सीटों पर मतदान कल, 11 करोड़ से अधिक वोटर्स करेंगे उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला

Previous
Next

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में दिल्ली की सभी सात सीट सहित छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीट पर शनिवार को मतदान होगा। इस चरण में 889 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला 11 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे। जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर भी शनिवार को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चुनाव वाले निर्वाचन क्षेत्रों में चक्रवात का ‘‘कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं'' होने का अनुमान जताया है। बयान में हालांकि इस संबंध में कोई विवरण नहीं दिया गया है।

छठे चरण में शनिवार को ओडिशा की कुछ लोकसभा और विधानसभा सीट के साथ-साथ पश्चिम बंगाल की कुछ संसदीय सीट पर भी मतदान होगा। छठे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में संबलपुर (ओडिशा) से धर्मेंद्र प्रधान (भाजपा), उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी (भाजपा) व कन्हैया कुमार (कांग्रेस), सुल्तानपुर (उत्तर प्रदेश) से मेनका गांधी (भाजपा), अनंतनाग-राजौरी (जम्मू और कश्मीर) से महबूबा मुफ्ती (पीडीपी), तमलुक (पश्चिम बंगाल) से अभिजीत गंगोपाध्याय (भाजपा), करनाल से मनोहर लाल खट्टर, कुरुक्षेत्र से नवीन जिंदल और गुरुग्राम सीट से राव इंद्रजीत सिंह शामिल हैं।
इस चरण में 11.13 करोड़ से अधिक लोग मतदान करने के पात्र हैं। इनमें 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिलाएं और 5,120 ‘तृतीय लिंगी' मतदाता शामिल हैं। शेष 57 सीट के लिए अंतिम चरण का मतदान एक जून को होगा और मतगणना चार जून को होगी। अब तक 25 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में 428 सीट पर मतदान पूरा हो चुका है।
 
साभार- पं के
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:27323197

Todays Visiter:2370