17-Nov-2019

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

सदन की वित्तीय समितियां राजकोष की प्रहरी : प्रजापति

Previous
Next

विधान सभा समितियों की संयुक्ता बैठक संपन्न
           
भोपाल : 15 मार्च, 2019, सदन की वित्तीय समितियों के द्वारा ही प्रदेश के बजट पर समुचित वित्तीय नियंत्रण, कार्यो की गुणवत्ता एवं उनके क्रियान्वयन की तत्पपरता संभव है। समितियां जहां सदन का लघुरूप हैं वहीं वे राजकोष की प्रखर प्रहरी भी हैं। यह उदगार विधान सभा अध्यक्ष एन.पी. प्रजापति ने आज विधान परिषद् सभागार में विधान सभा की वित्तीय समितियों एवं अनुसूचित जाति जनजाति एवं पिछड़े वर्गो के कल्यातण संबंधी समिति की संयुक्तर बैठक को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। विधान सभा के प्रमुख सचिव ए.पी. सिंह ने सर्वप्रथम संयुक्त समिति की बैठक के औचित्यय एवं अवधारणा पर प्रकाश डाला।

प्रजापति ने कहा कि इन समितियों की बैठकों में बिना किसी दलीय दृष्टिकोण के ज्यािदा गहराई, सूक्ष्मता और तटस्थता के साथ विचार-विमर्श संभव होता है। यह समितियां जॉच के अधीन विषय का परीक्षण कर कार्यपालिका द्वारा संचालित योजनाओं में धन के अपव्यय, प्रक्रियागत खामियों, शिथिलता और अनियमितता के संदर्भ में वित्तीय अनुशासन बनाये रखने का कार्य करती हैं साथ ही खामियों को दूर करने तथा दोषियों के विरूद्ध उत्तरदायित्वि के निर्धारण के दिशा-निर्देश और उपाय अपनी अनुशंसाओं के माध्य म से सुझाती हैं। प्रजापति ने कहा कि इन समितियों की उपयोगिता कार्यपालिका की कार्यकुशलता और भावी नियोजन में परिलक्षित भी होती है। 

नवगठित समितियों के सभापतियों एवं सदस्यिगणों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए विधानसभा अध्यिक्ष ने विश्वािस जताया कि सभी योग्यी सदस्यरगण इन महत्वदपूर्ण समितियों में अपनी भूमिका और दायित्वों  का कुशलता पूर्वक निर्वहन करने में सफल होंगे।   

इस अवसर पर लोकलेखा समिति के सभापति डॉ. नरोत्तम मिश्र, सरकारी उपक्रमों संबंधी समिति के सभापति लक्ष्मण सिंह, स्थानीय निकाय एवं पंचायतीराज लेखा समिति के सभापति बिसाहूलाल सिंह तथा अनुसूचित जाति जनजाति एवं पिछड़े वर्गो के कल्याथण संबंधी समिति के सभापति रामलाल मालवीय ने भी बैठक को संबोधित करते हुये अपने उदबोधन में कहा कि सौंपे गये अपेक्षित गुरूत्तर दायित्वों का कुशाग्रता के साथ निर्वहन हेतु यह समितियां प्रभावी पहल करेंगी।

विधान सभा उपाध्याक्ष सुश्री हिना कावरे ने उक्त समितियों के सभापतियों तथा सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर विधान सभा के अनेक अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
      

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0