19-Oct-2019

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

धर्म के एक संकीर्ण दृष्टिकोण से मुक्ति पाने के लिए अपना उपनाम रखा आजाद: कांग्रेस

Previous
Next

मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती पर प्रदेश
कांग्रेस मुख्यालय में पुष्पांजलि कार्यक्रम

भोपाल 11 नवम्बर। स्वतंत्र भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री, कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती के अवसर पर राजधानी के शिवाजी नगर स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में स्व. मौलाना आजाद के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर उन्हें पुष्पांजलि दी गई। 

पुष्पांजलि कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस के संगठन प्रभारी महामंत्री चंद्रिका प्रसाद द्विवेदी ने स्व. मौलाना के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वे अरबिक, इंग्लिश, हिंदी, पर्शियन और बंगाली जैसी कई भाषाओं के साथ-साथ किसी भी मुद्दे पर बहस करने में निपुण थे। उन्होंने धर्म के एक संकीर्ण दृष्टिकोण से मुक्ति पाने के लिए अपना उपनाम ‘आजाद’ रखा था, राष्ट्र के प्रति उनके अमूल्य योगदान के लिए उन्हें मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से भी सम्मानित किया गया।

द्विवेदी ने कहा कि 11 नवंबर 1888 को मक्का में जन्में मौलाना आजाद दर्शनशास्त्र, गणित और बीजगणित के भी अच्छे ज्ञाता थे, उन्होंने कई किताबें भी लिखी, अखिल इस्लामी भावना से ओतप्रोत होकर अफगानिस्तान, इराक, मिश्र, सीरिया और तुर्की जैसे कई देशों का दौरा भी किया। मौलाना आजाद विदेश से लौटने के बाद ब्रिटिश शासन के खिलाफ क्रांतिकारी आंदोलन में शामिल हुए। उन्होंने मुसलमानों में देशभक्ति की भावना को बढ़ाने के लिए ‘अल हिलाल’ नामक एक साप्ताहिक उर्दू पत्रिका का प्रारंभ कर हिन्दू-मुस्लिम एकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया। उन्होंने गांधी जी द्वारा शुरू किये गये असहयोग आंदोलन का समर्थन किया और कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गये। बाद में अभा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पंडित जवाहरलाल नेहरू के मंत्रिमंडल में प्रथम शिक्षा मंत्री के रूप में भी उन्होंने देश के उत्थान के लिए कई सराहनीय कार्य किये।
पुष्पांजलि कार्यक्रम में महामंत्री पी.सी. शर्मा, प्रवक्ता रवि सक्सेना, पूर्व महापौर दीपचंद यादव, साहिद भाई, शाहवर आलम, पार्षद गुड्डू चौहान सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0