12-Dec-2017

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जांघों की चर्बी कम करने के लिए करें ये योग क्रियाएं..

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नई दिल्लीः अक्‍सर लोग जानना चाहते हैं कि थाईंज के आसपास का फैट कैसे कम किया जाए. लोग पैरों के आसपास के फैट को कम करना चाहते हैं. आज आचार्य प्रतिष्‍ठा बता रही हैं कि वे योग क्रियाएं जो जांघों के आसपास के फैट को कम करने में मदद करेंगी.

पैरों पर जमा अतिरिक्त पैट कम करने के लिए आपको करना है चक्रपादगतिआसन-

सबसे पहले कमर के बल लेट जाएं. हथेलियों को जमीन पर टिका दें. दाएं पैर से घुटना बिना मोड़े पैर से बड़ा चक्र बनाएं. 10 बार क्लॉक वाइज और 10 बार एंटी क्लॉक वाइज चक्रपादगतिआसन करें. इसके बाद दाएं पैर को जमीन पर टिका दें और बाएं पैर से ऐसा करें. और बाएं पैर से यही एक्सरसाइज करें. इसके बाद शरीर को ढीला छोड़ दें.

विपादहस्त चालन- दूसरी क्रिया में आप लेटे रहें और दोनों घुटनों को फोल्ड कर लें. दोनों हाथों को फोल्ड कर लें. और साइकिल की तरह हाथ और पैर चलाएंगे. 10 बार क्लॉक वाइज और 10 बार एंटी क्लॉ‍क वाइज ऐसा करें. इसके बाद शरीर को ढीला छोड़ दें.

आज का नुस्खा-

रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के दानों को भिगो दें. सुबह उठकर इस पानी को पी लें और मेथी के दानों को निगल लें. इससे पैरों का फैट तो कम होगा ही साथ ही हड्डियों में या जोड़ों में दर्द की समस्या भी दूर होगी.


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