30-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

पुलिस परिवार ने एकजुट होकर स्पर्धाओं में दिखाई प्रतिभा, स्वच्छ और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने का दिया संदेश

Previous
Next

7वीं वाहिनी विशेष सशस्त्र बल भोपाल के 75वें स्थापना दिवस समारोह के अंतर्गत 1 से 5 अप्रैल 2024 तक खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का किया जा रहा आयोजन

भोपाल, 04 अप्रैल 2024। भोपाल की 7वीं वाहिनी (विशेष सशस्त्र बल) की स्थापना के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में दिनांक 1 से 5 अप्रैल 2024 तक वाहिनी में खेलकूद, मोटिवेशन सेमिनार, स्वास्थ्य जागरूकता शिविर एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन का उद्देश्य इकाई के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं उनके परिवारों की व्यावसायिक दक्षता के उन्नयन और विकास, मनोरंजन और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाना है। इस आयोजन में वाहिनी के सदस्यों ने बढ़-चढ़कर सहभागिता की।
विशेष स्वच्छता अभियान से हुआ आयोजन का शुभारंभ
आयोजन के प्रथम दिवस 1 अप्रैल 2024 को वाहिनी के समस्त कार्यालयों, शाखाओं, आवासीय परिसरों एवं खेल मैदानों व भवनों में विशेष साफ-सफाई अभियान चलाया गया तथा रहवासियों को स्वच्छता हेतु जागरुक किया गया। इसी क्रम में 7वीं वाहिनी के कमांडेंट श्री चौधरी द्वारा प्रत्येक कॉलोनी में आवश्यक सुविधाओं और समस्याओं के निराकरण के लिए समिति गठित की गई। उन्होंने आवासीय समिति के सदस्यों के साथ रहवासियों की बैठक लेकर समस्याओं को सुना और समिति सदस्यों को निराकरण के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसी प्रकार दूसरे दिन 2 अप्रैल 2024 को वाहिनी की 8 कम्पनियों के मध्य व्हालीबॉल, कबड्‌डी एवं रस्साकसी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कबड्‌डी स्पर्धा में हेडक्वार्टर एवं ए कम्पनी के मध्य हुए फाइनल मुकाबले में हेडक्वार्टर कंपनी विजेता रही। वहीं व्हालीबॉल स्पर्धा में बी कंपनी एवं सी कंपनी के मध्य हुए रोमांचक फाइनल मैच में सी कंपनी विजेता रही।
रिवीजन किसी भी परीक्षा में सफलता की चाबी है :- कमांडेट श्री चौधरी
आयोजन के इसी अनुक्रम में 3 अप्रैल 2024 को सुबह कक्षा 9वीं से ऊपर के विद्यार्थियों के लिए मोटिवेशन सेशन व ग्रुप डिस्कशन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में 7वीं बटालियन के कमांडेंट श्री हितेश चौधरी ने उपस्थित विद्यार्थियों को अध्ययन के तरीके, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और करियर चयन के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर उनका मार्गदर्शन किया। इस दौरान कमांडेट श्री चौधरी ने कहा कि बेहतर भविष्य के लिए अच्छा जॉब सबसे महत्वपूर्ण है। परीक्षा में चयन के लिए सभी आयामों पर ध्यान दें और वरिष्ठों से चर्चा कर उनके अनुभव का लाभ लें। उन्होंने कहा कि करियर के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आपकी रुचि किस क्षेत्र में है, अपनी रुचि के अनुसार ही करियर का चयन करें।
उन्होंने कहा कि परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत, एकाग्रता, बेहतर रणनीति और अतिरिक्त प्रयास अत्यंत आवश्यक है। परीक्षा देते समय घबराएं नहीं, टेंशन फ्री रहें और पूरी क्षमता से प्रश्नों के जवाब दें। अपनी गलतियों से सीखो और अगली बार वह गलती न करो। उन्होंने कहा कि रिवीजन किसी भी परीक्षा में सफलता की चाबी है। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने विद्यार्थियों के सवालों के जवाब भी दिए।
स्वास्थ्य के प्रति किया जागरूक
स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से वाहिनी के अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण एवं जागरूकता शिविर का भी आयोजन किया गया। पुलिस अस्पताल में आयोजित इस कार्यक्रम में डॉ. ज्ञानेन्द्र नीखरा, रेडियोलाजिस्ट डॉ. अगम्य सक्सेना और कार्डियोलॉजिस्ट द्वारा हाइपरटेंशन, शुगर, नर्व्स ब्लॉकेज आदि के संबंध में जानकारी दी गई तथा बचाव एवं सुरक्षित जीवनशैली के विषय में आवश्यक परामर्श दिया गया।  शाम को वाहिनी परिवार के सदस्य बालक-बालिकाओं के लिए विभिन्न बौध्दिक एवं शारीरिक गतिविधियों जैसे रिंग थ्रो, बोरी दौड़, कुर्सी दौड़, रस्साकसी और डार्टस गेम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विसबल मध्य क्षेत्र भोपाल के डीआईजी अमित सांघी ने सपत्नीक उपस्थित रहकर विजेताओं को पुरस्कृत किया।
महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और खेल कौशल का किया प्रदर्शन
आयोजन के चौथे दिन 4 अप्रैल 2024 को महिलाओं के लिए रंगोली, रिंग थ्रो, कुर्सी दौड़, रस्साकसी और डार्टस गेम का आयोजन किया गया, जिसमें उन्होंने बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर अपनी प्रतिभा और खेल कौशल का प्रदर्शन किया। आयोजन के इसी अनुक्रम में आज 5 अप्रैल 2024 को पुलिस टीम की रस्साकसी प्रतियोगिता का फाइनल, विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम और पांच दिवसीय कार्यक्रम के दौरान आयोजित गतिविधियों में विजेता रहे प्रतिभागियों व टीमों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके पश्चात सभी पुलिसकर्मियों के लिए बड़ा खाना का आयोजन किया जाएगा।
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26644287

Todays Visiter:1815