20-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

सेवादल के सैनिकों पर देश को गर्व है- ज्योतिरादित्य सिंधिया

Previous
Next

भोपाल । अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय विषारद प्रशिक्षण शिविर का समापन करते हुए पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सेवादल के इतिहास का उल्लेख करते हुए कहा कि आजादी के आंदोलन में सेवादल का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद, नेताजी सुभाषचन्द्र बोस और हमारे क्रांतिकारी प्रधानमंत्री राजीव गांधी सहित कई महान विभूतियां सेवादल की ही उपज है। सेवादल का सैनिक जब झंडा लेकर निकल पड़ता है तो वह गांधीजी के सत्य और अहिंसा मे विश्‍वास रखता है।

सिंधिया ने सेवादल की सफेद टोपी का उल्लेख करते हुए कहा कि यह सफेद टोपी जो हमारे सिर पर लगी है वह शुद्धता का प्रतीक है । हमारे महाराष्ट्र के किसान तथा देश के विभिन्न भागों के लोग सिर पर सफेद टोपी लगाते हुये गर्व का अनुभव महसूस करते है। उन्होनें कहा कि यदि सेवादल नहीं होता तो शायद हमें अंग्रेजी हुकुमत से आजादी भी नहीं मिलती। सेवादल के क्रांतिकारियों ने अंग्रेजी हुकुमत से लोहा लिया था जिस कारण अंग्रेजी सरकार ने सेवादल पर प्रतिबंध लगा दिया था लेकिन सेवादल के सैनिकों ने हार नहीं मानी। सेवादल के सैनिको पर देश को गर्व है आप लोग भोपाल से जो संदेश लेकर अपने अपने क्षेत्रों में जाए और कांग्रेस की नीतियों सिद्धांतों और कार्यक्रमों के बारे में देश के नागरिकों को जागरूक करें।

सिंधिया ने कहा कि भोपाल देश के हृदय  स्थल में बसा हुआ है और हृदय का संदेश आत्मीयता का संदेश होता है आप लोगों पर यह जिम्मेदारी है कि सेवादल का इतिहास स्वर्ण अक्षरों में लिखा हुआ है हर युग में सेवादल ने योद्धा पैदा किये है इसलिए आप लोगों के कंधोेें पर सबसे ज्यादा जिम्मेदारी है। भारत मानवता का देश रहा है महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा पर देश के नागरिकों को विष्वास रहा है और वासुदेव कुटुंबकम में देषवासी आस्था रखते है। उन्होनें केन्द्र की मोदी सरकार की गलत नीतियों पर प्रहार करते हुए कहा कि आज देश का नौजवान और युवा रोजगार के लिए दर दर भटक रहा है इस सरकार में जितने रोजगार के अवसर कम हुए है उसमें पिछले सत्तर सालों में कभी नहीं रहे । आज देष की आर्थिक स्थिति बड़ी ही विकट परिस्थिति से गुजर रही है कुछ लोगों के लिए ही सरकार काम करने में लगी हुई है। देश के आम नागरिक चाहे वह दुकानदार हो, चाहे वह व्यापारी हो,  चाहे वह मजदूर हो, किसान हो आज विषम परिस्थितियों से गुजर रहा है। मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण देष का हर वर्ग त्राहि त्राहि कर रहा है । 

सिंधिया ने म.प्र.कांग्रेस सेवादल के पूर्व अध्यक्ष योगेश यादव और मध्यप्रदेश कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष डा.सत्येन्द्र यादव का उल्लेख करते हुए कहा कि इन दोनों महानुभावों ने जो यह सेवादल का षिविर लगाकर कांग्रेस के लिए सैनिक तैयार किये है उसका मैं हृदय से आभार व्यक्त करता हॅू। सिंधिया ने अ.भाा.कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री लालजी देसाई जी से कहा कि मैं आशा करता हॅू कि आप सेवादल का एक प्रशिक्षण शिविर मध्यप्रदेश के किसी ग्रामीण इलाके में लगाये और मैं भी सेवादल के प्रषिक्षणाथी की तरह ट्रेनिंग प्राप्त कर सकूूं।

षिविर के समापन अवसर पर सिंधिया के साथ म.प्र. शासन के मंत्री गोविंद राजपूत, तुलसी सिलावट, प्रघुम्नसिंह तोमर के अलावा भोपाल जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कैलाश मिश्रा सहित कांग्रेस के अनेक नेताद्धय उपस्थित रहे। अ.भा.कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय प्रशिक्षण के समापन दिवस पर प्रातः ध्वजारोहण अ.भा.कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी देसाई ने किया।


षिविर में पधारे सभी सम्मानीय अतिथियों को षिविराधिपति श्री योगेष यादव एवं म.प्र. कांग्रेस सेवादल के  प्रदेष अध्यक्ष डाॅ. सत्येन्द्र यादव ने शाल श्रीफल व प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26567164

Todays Visiter:2257