17-Jun-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

चुनाव आयोग द्वारा जारी मतदान में 6-10 प्रतिशत बढोत्तरी अनियमितताओं की आशंका जाहिर करता है: जीतू पटवारी

Previous
Next

मतगणना दिवस पर पूरी सतर्कता से कार्य करें कांग्रेसजन: जीतू पटवारी

मतगणना दिवस पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री पटवारी के नेतृत्व में पीसीसी में स्थापित होगा कंट्रोल रूम
भोपाल, 24 मई 2024  लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव परिणाम के लिए आगामी 4 जून, 2024 को मतगणना कार्य होना नियत है। चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के मतदान के मतों का प्रतिशत जारी किया गया है, जिसमें 10-11 दिनों के बाद मतदान का प्रतिशत 6 से 10 प्रतिशत तक बढ़ा हुआ घोषित किया गया है, जिसके कारण लगभग 1 करोड़ से अधिक मतों की संख्या बढ़ी हुई घोषित हुई है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने मप्र के लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशियों, जिला एवं शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों से पत्र लिखकर कहा है कि कहीं न कहीं मतदान के बाद मतों की संख्या में बढ़ोत्तरी जरूर कुछ न कुछ अनियमितताओं की आशंका जाहिर करती है। उन्होंने कहा है कि मतगणना के लिए नियुक्त मतगणना अभिकर्ताओं को ऐसी स्थिति में मतगणना कार्य में बड़ी सतर्कता से कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि जरा भी धांधली न हो सके। इसलिए अपने लोकसभा क्षेत्र से संबंधित निम्न बिंदुओं पर विशेष ध्यान दें, जिससे कि मतगणना के परिणामों में किसी तरह की अनियमितताएं ना हो सके।
श्री पटवारी ने निम्न बिंदुेओं के माध्यम से कहा है कि:-
1. लोकसभा चुनाव में मतदान उपरांत प्रत्येक मतदान केन्द्र से मतदान अभिकर्ता को पीठासीन अधिकारी द्वारा फार्म-17 सी की प्रति दी गई है जो आपके पास सुरक्षित होगी, उसमें इवीएम मशीन का नंबर, कुल मतों की संख्या एवं डाले गए मतों की संख्या आदि का सम्पूर्ण विवरण उल्लेखित रहता है। मतगणना हेतु नियुक्त किए जाने वाले मतगणना अभिकर्ता को आवश्यक रूप से फार्म 17 सी की प्रति उपलब्ध कराई जावे जिससे कि वह मतगणना प्रारंभ होते समय इवीएम मशीन के विवरण के साथ मिलान कर सके।
2. मतगणना कार्य हेतु कुशल कांग्रेस कार्यकर्ताओं को ही तैनात किया जावे जिससे कि मतगणना की बारीकियों को समझकर वे मतगणना कार्य को पूर्ण करा सके।  
3. मतगणना अभिकर्ताओं को सलाह दी जावे कि वह सुनिश्चित कर ले कि मतगणना स्थल पर मतगणना प्रारंभ होने के पूर्व प्रातः 7 बजे तक आवश्यक रूप से मतगणना स्थल पर पहुंच जावे एवं मतगणना का कार्य प्रारंभ होने के पूर्व इवीएम एवं वीवीपेड के नंबरों की जांच आवश्यक रूप से कर ले।
4. मतगणना स्थल पर ऐसे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को तैनात किया जावे जो कि मतगणना स्थल पर अंतिम चुनाव परिणाम घोषित होने तक उपस्थित रहंे एवं शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना के कार्य को पूर्ण होने में सहयोग करें।
मतगणना दिनांक 4 जून, 2024 को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री पटवारी के नेतृत्व में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित होगा, जिसमें श्री पटवारी सहित अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेतागण उपस्थित रहेंगे। मतगणना में किसी भी प्रकार की अनियमितता या शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल प्रदेश कांग्रेस को सूचित करें जिसका निराकरण यथाशीघ्र करने की कार्यवाही की जा सकेगी।
लोकसभा चुनाव मतदान के संबंध में विधानसभा क्षेत्र क्रमांक, पुरूष, महिला मतदाता, अन्य मतदाता सहित मतदाताओं की संख्या एवं इसी अनुपात में मतदान का विवरण उपलब्ध कराने कांग्रेस के चुनाव आयोग से की मांग
लोकसभा चुनाव 2024 में हुए मतदान के संबंध में विधानसभा क्षेत्र क्रमांक, पुरूष, महिला मतदाता, अन्य मतदाता सहित कुल मतदाताओं की संख्या एवं इसी अनुपात में हुए मतदान का विवरण उपलब्ध कराने की मांग कांग्रेस पार्टी द्वारा की गई है।
प्रदेश कांग्रेस चुनाव आयोग कार्य प्रभारी जे.पी. धनोपिया ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मांग की है कि लोकसभा चुनाव 2024 के आम चुनाव के परिप्रेक्ष्य में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील है। मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव का मतदान 4 चरणों में सम्पन्न हुआ है तथा चुनाव के मतदान उपरांत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा मतदान के संबंध में जो जानकारी वेबसाईट पर उपलब्ध कराई गई है उसमें कितने प्रतिशत मतदान हुआ, उसका ही उल्लेख किया गया है, जिससे स्पष्ट नहीं हो रहा है कि किस लोकसभा क्षेत्र के किस विधानसभा क्षेत्र में कुल कितने मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल है तथा कितनी संख्या में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है, इससेे लोकसभा प्रत्याशियों को उनके क्षेत्र में हुए मतदान की वास्तविक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही है एवं भ्रम का वातावरण बना हुआ है।
श्री धनोपिया ने निर्वाचन आयोग से आग्रह किया है कि मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के चारों चरणों में हुए मतदान के उपरांत लोकसभा क्षेत्र अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्र क्रमांक, पुरूष, महिला मतदाता, अन्य मतदाता सहित कुल मतदाताओं की संख्या एवं इसी अनुपात में हुए मतदान का विवरण उपलब्ध कराया जावे जिससे कि लोकसभा प्रत्याशियों को उनके क्षेत्र में हुए मतदान का सही आंकलन करने में आसानी हो सकें, वैसे भी लोकसभा चुनाव में कुल कितने मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है उसकी स्पष्ट जानकारी देना माननीय निर्वाचन आयोग का कर्तव्य है, इसलिए आपसे निवेदन है कि उपरोक्त जानकारी शीघ्र अति शीघ्र उपलब्ध कराए जाने की कृपा करें जो कि न्यायोचित होगा।  
कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में 25 मई को मतगणना प्रशिक्षण कार्यक्रम  
अ.भा. कांग्रेस कमेटी के प्रभारी महासचिव जितेन्द्र सिंह एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जितेन्द्र (जीतू) पटवारी द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 के प्रत्याशियों की बैठक में हुये निर्णय एवं निर्देशानुसार शनिवार, 25 मई 2024 को प्रदेश कांग्रेस के चुनाव आयोग कार्य प्रभारी जे.पी. धनोपिया के मार्गदर्शन में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय के सभागार में मतगणना प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया है।
धनोपिया ने उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम के संबंध में अवगत कराते हुये बताया है कि आगामी 4 जून को देश भर में लोकसभा चुनाव की मतगणना होना है। इसी तारतम्य में मध्यप्रदेश में भी 4 जून को मतगणना होना नियत है। कांग्रेस प्रत्याशियों को मतगणना के दौरान मतगणना अभिकर्ताओं के समक्ष आने वाली समस्याओं और उनसे निपटने के लिए 25 जून को मतगणना में शामिल होने वाले अभिकर्ताओं की आवश्यक बैठक आहुत की गई है। बैठक में प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र से 2 से 3 अभिकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है, जिन्हें मतगणना से संबंधित विस्तृत, तकनीकी एवं सामन्य जानकारियों से अवगत कराया जायेगा, जिससे कि लोकसभा चुनाव की मतगणना का कार्य सफलता के साथ सम्पन्न कराया जा सके।
मतगणना के कार्यों में पदस्थ होने वाले अन्य मतगणना अभिकर्ताओं को प्रशिक्षण के दौरान लोकसभा क्षेत्र से संबंधित सभी मतदान केन्द्रों से प्राप्त फार्म 17 सी की सम्पूर्ण जानकारी पेन डाªईव आगामी कार्यवाही हेतु साथ लाने के लिए कहा गया है।
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:27324500

Todays Visiter:3673