24-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

गरीबों और मजदूरों के कल्याण तथा विकास पर राज्य सरकार खर्च करेगी 20 हजार करोड़

Previous
Next

मुख्यमंत्री चौहान ने देवास जिले को घोषित किया पूर्ण विद्युतीकृत एवं ओडीएफ
देवास जिले में 510 करोड़ के 22 निर्माण कार्यों का हुआ लोकार्पण एवं शिलान्यास
तेंदूपत्ता संग्राहकों के खातों में ई-पेमेंट से पहुँची 7.40 करोड़ बोनस राशि

भोपाल : शनिवार, मई 19, 2018, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने देवास में आयोजित असंगठित श्रमिक एवं तेंदूपत्ता संग्राहक सम्मेलन में लेपटॉप के माध्यम से देवास जिले को पूर्ण विद्युतीकृत घोषित किया। साथ ही, सीटी बजाकर देवास जिले को खुले में पूर्ण रूप से शौच मुक्त (ओडीएफ) जिला घोषित किया। अब देवास जिला प्रदेश का खुले में शौच मुक्त होने वाला 21वाँ जिला बन गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन में बताया कि राज्य सरकार द्वारा गरीबों एवं श्रमिकों के कल्याण तथा विकास के लिये लगभग 20 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। इस योजना के अंतर्गत 13 जून को प्रदेश की समस्त जनपद पंचायतों में जन-प्रतिनिधियों की मौजूदगी में श्रमिकों को योजनाओं के हित-लाभ वितरित किये जायेंगे। श्री चौहान ने कहा कि गरीबों के कल्याण एवं विकास के कार्यों में राज्य सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी। मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना की विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि योजना का क्रियान्वयन एवं मॉनीटरिंग ग्राम पंचायत-स्तर पर की जायेगी।

श्री चौहान ने इस मौके पर देवास जिले में 510 करोड़ रुपए की लागत के कुल 22 निर्माण एवं विकास कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। करीब 34 हजार 555 तेंदूपत्ता संग्राहकों के खातों में ई-पेमेंट के माध्यम से 7 करोड़ 40 लाख रुपए की राशि का वितरण किया। सम्मेलन में 3000 आवासहीन हितग्राहियों को आवासीय पट्टे प्रदान किये।

मुख्यमंत्री ने तेंदूपत्ता संग्राहकों को पहनाईं चरण-पादुकाएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन में अपने हाथों से महिला तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरण-पादुकाएँ पहनाईं, पानी की बोतल और साड़ी भेंट की। मुख्यमंत्री ने जिले को ओडीएफ घोषित होने पर उत्कृष्ट कार्यकर्ताओं को मुख्यमंत्री स्वच्छता सम्मान-पत्र प्रदान किये। इस मौके पर विभिन्न योजनाओं में हितग्राहियों को लाभ वितरित किये गये। मुख्यमंत्री ने 'विकास की विरासत'' पुस्तक का विमोचन भी किया।

तेंदूपत्ता संग्राहक एवं श्रमिक सम्मेलन में तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दीपक जोशी, महापौर श्री सुभाष शर्मा, विधायक सर्वश्री चम्पालाल देवड़ा, राजेन्द्र वर्मा, आशीष शर्मा एवं श्रीमती गायत्री राजे पवार, म.प्र. पाठ्यपुस्तक निगम के अध्यक्ष श्री रायसिंह सेंधव, म.प्र. खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री सुरेश आर्य, अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में तेंदूपत्ता संग्राहक, असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26597033

Todays Visiter:6672