18-Sep-2018

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

प्रदेश का मछुवारा वर्ग पलायन को मजबूर: अरूण यादव

Previous
Next

भोपाल 07 नवम्बर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरूण यादव ने प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान को मछुवारा वर्ग के बुंदेलखंड जन संघर्ष मोर्चा जिला छतरपुर से प्राप्त संयुक्त हस्ताक्षरित पत्र के साथ प्रदेश के मछुवारा वर्ग की समस्याओं के शीघ्र निराकरण किये जाने हेतु पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने मछुवारा वर्ग के साथ हो रहे कुठाराघात पर उनका ध्यान आकर्षित कराया है।

यादव ने कहा कि प्रदेश के लगभग 35 लाख मछुवारे जल सम्पदा से मछली पालन, सिंघाड़ा एवं कमल की खेती पर अपनी आजीविका चलाते हैं, किंतु प्रदेश के विभिन्न जिलाें में फैले तालाबों, जल संपदाओं पर ठेका पद्वति से ठेकेदार, दलाल कब्जा जमा रहे हैं, जिससे इन जातियों में बेरोजगारी की प्रबल समस्या खड़ी हो रही है, उनका जीवन यापन दुर्लभ हो रहा है, जिससे मछुवारे पलायन को मजबूर हो रहे हैं।

प्रदेश कांग्रेस ने पूर्व में प्रदेश कांग्रेस के संगठन प्रभारी महामंत्री चंद्रिका प्रसाद द्विवेदी के नेतृत्व में विधायक विक्रमसिंह नातीराजा, प्रतापसिंह और हर्ष यादव, प्रदेश कांग्रेस के सचिव आबिद सिद्वीकी तथा जिला कांग्रेस अध्यक्ष छतरपुर मनोज त्रिवेदी का एक प्रतिनिधि मंडल  वर्ग मछुवारांे की समस्याओं को लेकर छतरपुर गया था, जहां पर उनकी समस्याओं को सुनने के बाद सरकार से शीघ्र मदद का आश्वासन भी दिया था। प्रतिनिधि मंडल ने मछुवारों की समस्याओं को लेकर गोरा जलाशय छतरपुर में एक जन चौपाल लगाकर उनकी समस्याऐं सुनी तथा विस्तुत रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस को सौंपी थी।

यादव ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को लिखे पत्र में छतरपुर जिले के गोरा तालाब, सहकारिता विधि के अनुसार समिति का कार्यालय निर्धारित किए जाये, मछुवारों को मछलीपालन हेतु वित्तीय सहायता देने, मछुवा समितियों का आधुनिकीकरण किये जाने, उत्पादन की उचित कीमत दिलाने तथा समिति पर एकाधिकार की परंपरा समाप्त किये जाने जैसी विभिन्न समस्याओं के निराकरण की मांग की है।





नेपानगर के विकास का श्रेय स्व. राजेंद्र दादू को - श्री चौहान

प्रदेश अध्यक्ष ने नेपानगर में बैठकों को संबोधित किया

बुरहानपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने आज नेपानगर विधानसभा उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशी सुश्री मंजू दादू के पक्ष में प्रचार कर जनसंपर्क किया। श्री चौहान ने जैनाबाद में कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्व. दादू हमेशा जनता के बीच रहकर कार्य करते थे। नेपानगर में विकास की नीव रखने और उसे मजबूत करने का काम राजेन्द्र दादू ने किया था। वास्तव में वो विकास पुरुष थे।

चौहान ने कहा कि राजेन्द्र दादू ने भेदभाव से दूर रहकर विधानसभा के हर क्षेत्र, हर वर्ग के विकास कार्यों को अंजाम दिया। आज नेपानगर विधानसभा में चारों ओर विकास देखने को मिल रहा है उसका श्रेय स्व. दादू को जाता है। वे गरीबों, दीन दुखियों के कार्य बड़ी सहजता से करते थे। उन्होंने जितने विकास और सेवा कार्य किए उनका प्रतिफल देने की बारी हमारी है। हमें अपनी बेटी मंजू दादू को भारी बहुमतो से विजय बनाकर इतिहास रचना है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राज मे नेपानगर की जनता अंबाह से दर्यापुर और जैनाबाद से बुरहानपुर जाने के लिए पूल की माँग करती थी, लेकिन पीढ़ियाँ खत्म हो गयी। कांग्रेस की कई सरकारें बदल गयी लेकिन जनता की माँग अधूरी रही। श्री शिवराजसिंह चौहान के मुख्यमंत्री बनते ही स्व. दादू ने जनता की माँग को ध्यान में रखते हुये मुख्यमंत्री के समक्ष पुल के निर्माण की बात कही, तो शिवराज जी ने तुरंत प्रस्ताव स्वीकार किया। आज श्री राजेंद्र दादू के प्रयासों से ही जैनाबाद से बुरहानपूर जाने का पुल स्वीकृत हो पाया है। जब भी नेपानगर के विकास और इतिहास की बात होगी तब राजेंद्र दादू का नाम स्वर्णिम अक्षरों से लिखा जाएगा।

उन्होंने कांग्रेस के शासनकाल की याद दिलाते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार में 18 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण मिलता था और ब्याज वसूलने के लिए गरीब किसानो के मकान तक नीलाम कर दिए जाते थे। भाजपा की सरकार बनी तो मुख्यमंत्री ने अन्नदाता की चिंता करते हुये धरती पुत्रों का सम्मान बरकरार रहे उसके लिए 18 प्रतिशत ब्याज दर से दिए जाने वाला ऋण को शून्य प्रतिशत कर दिया। आज प्रदेश का हर किसान सर उठाकर चिंता मुक्त खेती कर रहा है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से मार्मिक अपील करते हुए कहा कि हमें मंजू दादू की ऐतिहासिक विजय ही स्व. राजेन्द्र दादू को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। चैहान ने पार्तोश ग्राम निंबोला, निम्ना, बोरसल सहित ग्राम मांडवा में कार्यकर्ताओं की बैठक ली।

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष विजय गुप्ता, ज्ञानेश्वर पाटील, जगदीश कपूर, कमल अजमेरा, रमेश शर्मा, गोकुल प्रजापति, अशोक महाजन सहित बडी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:6504080

Todays Visiter:5398