24-May-2018

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

RRB Recruitment 2018: जल्द ही 50 हजार ASM भर्ती कर सकता है रेलवे

Previous
Next
इस तरह कर सकते हैं तैयारी

RRB Recruitment 2018: रेलवे जल्द ही बड़े पैमाने पर नई भर्तियां कर सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 50,000 असिस्टेंट स्टेशन मास्टर (ASM) पदों के लिए नई अधिसूचना जारी हो सकती है। ओडिशा टीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह खबर सामने आ रही हैं। हालांकि आधिकारिक तौर पर इस संबंध में अभी तक कोई नई जानकारी उपलब्ध नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वेबसाइट indianrailways.gov.in पर भर्तियों की घोषणा हो सकती है। आवेदन प्रक्रिया जनवरी में ही शुरू होने के कयास लगाए जा रहे हैं। बहरहाल, 50 हजार पदों पर भर्ती ऑनलाइन टेस्ट के माध्यम से होंगी। तो चलिए जानते हैं टेस्ट से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें।

एएसएम के लिए परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। इसमें जनरल अवेयर्नेस, अर्थमेटिक एबिलिटी, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और इंग्लिश विषयों से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा लिखने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा। सेक्शन्स के हिसाब से सिलेबस पर नजर डालें तो जनरल अवेयर्नेस में भारतीय इतिहास, राजनीति, भूगोल, कला, संस्कृति, सामान्य विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान, रक्षा, कृषि, अंतरिक्ष, पर्यावरण, जीवविज्ञान, कृषि विषयों से जुड़े सवाल पूछे जा सकते हैं। करेंट अफेयर्स में अर्थशास्त्र, बैंकिंग, अवॉर्ड्स, स्पोर्ट्स, इंटरनेशनल अफेयर्स और करेंट इवेंट से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे।

अर्थमेटिक एबिलिटी से संबंधित टॉपिक्स इस प्रकार होंगे: पर्सेंटेज, डाटा इंटरप्रिटेशन, एवरेज, प्रॉफिट एंड लॉस, टाइम एंड डिस्टेंस, टाइम एंड वर्क। वहीं जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग में नंबर सीरीज, एनालॉग्स, मिलान परिभाषाएं, लॉजिकल गेम्स, स्टेटमेंट और आकलन, स्टेमेंट और निष्कर्ष, कारण और प्रभाव, ओड वन आउट, रैंकिंग, क्यूब्स और पासा, आदि विषयों से जुड़े सवाल होंगे। आखिर में इंग्लिश में रीडिंग कॉम्प्रीहेंसन, फिल इन द ब्लैंक्स, एरर डिटेक्शन, पारा जम्बल्स आदि विषय से जुड़े सवाल होंगे। एएसएम पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना अनिवार्य हैं। सिलेक्शन तीन चरणों में होता है जिसमें प्रीलिम्स, मेन्स और फिर इंटरव्यू होता है। परीक्षा का आयोजन रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा कराया जाता है।

साभार- जनसत्‍ता

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:5740814

Todays Visiter:4443