21-Apr-2018

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

टूथपेस्ट के इस्तेमाल से दूर करें नाखूनों का पीलापन

Previous
Next
साफ और खूबसूरत नाखून हाथों की शोभा होते हैं। पोषक तत्वों की कमी की वजह से, नाखूनों में फंगस जमा हो जाने की वजह से या हाथों से खाना खाने की वजह से भी नाखूनों में पीलापन आ जाता है। इससे नाखून बदसूरत लगने लगते हैं। लड़कियों में बहुत दिनों से नेल पेंट्स न हटाने की वजह से भी इनके पीलेपन की समस्या आ खड़ी होती है। ऐसे में आप कुछ आसान-से घरेलू नुस्खों को आजमाकर नाखूनों के पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं।

टूथपेस्ट के इस्तेमाल से – टूथपेस्ट सिर्फ दांतों को ही चमकाने का काम नहीं करते बल्कि इनसे नाखूनों को भी चमकाया जा सकता है। इसके लिए अपने एक हाथ के सभी नाखूनों पर पेस्ट लगाकर दूसरे हाथ के नाखूनों के साथ रगड़ें। बाद में पानी से धो लें। इसके बाद नाखूनों पर मॉइश्चराइजर लगा लें।

नींबू के इस्तेमाल से – नींबू प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है। इससे नाखूनों को साफ करने के लिए आप इसके छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के छिलकों को नाखूनों पर रगड़ने से नाखून साफ दिखते हैं। इसके अलावा आप एक मग गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़कर उसमें उंगलियों को तकरीबन 15-20 मिनट तक डुबोए रखें। बाद में हाथ तौलिए से पोंछकर मॉइश्चराइजर लगा लें।

बेकिंग सोडा – एक चम्मच बेकिंग सोडा में इतनी ही मात्रा में नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को नाखूनों पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में रगड़ें। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से नाखून धो लें।

नाखूनों को पीलेपन से बचाने के लिए ये आसान से घरेलू टिप्स बेहद काम के हैं। इसके अलावा आपको नाखूनों की सेहत ठीक रखने के लिए आपको अपने खान-पान पर भी ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए आप अपनी डाइट में मूंगफली, पालक, राजमा आदि को शामिल करें। भरपूर मात्रा में पानी पिएं। नाखूनों पर सस्ते नेलपेंट्स लगाने से बचें। यह आपके नाखूनों को बहुत नुकसान पहुंचाता है।

साभार- जनसत्‍ता

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:5545122

Todays Visiter:3054