25-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

150 रुपये हुए प्याज के दाम! अगले 20 दिन तक दाम कम होने के आसार नहीं

Previous
Next

नई दिल्ली. प्याज की बढ़ती कीमतों (Onion price touches 150 rupees per kilogram) से राहत नए साल यानी जनवरी में ही मिल सकती है. नेफेड डायरेक्टर अशोक ठाकुर ने न्यूज 18 इंडिया को खास बातचीत में बताया कि अगले 20 दिन प्याज (Onion price ) के दाम कम होने आसार नहीं है. मौजूदा समय में नेफेड (NAFED, National Agricultural Cooperative Marketing Federation of India) के पास बफर स्टॉक खत्म हो चुका है. आपको बता दें कि देश के कई हिस्सों में प्याज के दाम 120 रुपये से 150 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए है.  मंडियों में भी थोक में प्याज 100 रुपये के पार निकल गया है. फिलहाल महंगे प्याज पर देशभर में विरोध के चलते सरकार को एक्शन मोड में आना पड़ा है.

न्यूज18 इंडिया के संवाददाता रवि सिंह को खासबातचीत में अशोक ठाकुर ने कहा कि पिछले दिनों 13 राज्यों को हमने प्याज दिया है. लेकिन अब स्टॉक खत्म हो चुका है. उन्होंने कहा, जो लोग संसद में प्याज पर प्रदर्शन कर रहे हैं उन्हें प्राकृतिक आपदा की स्थिति को समझना चाहिए. ऐसे माहौल में प्याज पर राजनीति नहीं करनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि प्याज की 25 से 30 फीसदी फसल इस साल बर्बाद हो चुकी है. अब अगले महीने विदेशों से प्याज आने के बाद ही कुछ राहत मिल सकती है.

प्याज खरीदने के लिए नए टेंडर जारी- उपभोक्ता मामलों के विभाग ने  सरकारी कंपनी एमएमटीसी को प्याज के आयात के लिए तीन और टेंडर जारी करने का भी निर्देश दिया है. तीन टेंडर में से दो देश-विशिष्ट हैं यानी तुर्की और यूरोपीय संघ से प्याज की खरीदारी की जाएगी. वहीं, एक ग्लोबल टेंडर है. इन सभी टेंडर में से प्रत्येक के तहत 5,000 टन प्याज का आयात किया जायेगा.

>> उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कहा है कि जल्द आयात के लिए नए टेंडर के नियमों में कुछ ढील देकर आयात को आसान बनाने का प्रयास किया गया है.

>> इनमें आयात किए जाने वाले प्याज का आकार 40 मिमी से 80 मिमी तक बढ़ाया गया है, कंसोर्टियम बोली लगाने की अनुमति दी गई है, निर्यातक कई लॉट में शिपमेंट की पेशकश कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, कीटनाशक धूम्रीकरण मामले में नियमों में जो ढील 30 नवंबर तक दी गई थी, उसे बढ़ाकर 31 दिसंबर तक कर दिया गया है.

>> केंद्र सरकार ने जमाखोरी रोकने के प्रयास में तीन दिसंबर को खुदरा विक्रेताओं और थोक विक्रेताओं के लिए प्याज की स्टॉक सीमा घटाकर 5 टन और 25 टन कर दी थी. हालांकि, आयातित प्याज पर यह स्टॉक सीमा लागू नहीं होगी.

>> मंत्रिमंडल ने घरेलू आपूर्ति में सुधार और कीमतों को नियंत्रित करने के लिए 1.2 लाख टन प्याज के आयात को मंजूरी दी है. सरकार ने कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए पहले ही प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया हुआ है.

साभार- आज तक

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26602741

Todays Visiter:4423