25-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

जामिया यूनिवर्सिटी में पहुंची पुलिस, कई छात्रों को हिरासत में लिया

Previous
Next

नई दिल्ली. नागरिकता संशोधन कानून 2019 (Citizenship Amendment Act 2019) को लेकर देश के कई राज्य में विरोध प्रदर्शन हो रहा है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली के जामिया इलाके में भी विरोध प्रदर्शन चल रहा है. रविवार शाम नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन काफी उग्र हो गया. प्रदर्शनकारियों ने जुलेना के पास तीन बसों में आग लगा दी है. प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस ने पानी, आंसू गैस के गोले का इस्तेमाल किया.

दक्षिण दिल्ली के डीसीपी चिन्मॉय बिस्वाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रदर्शन करने वाली यह भीड़ हिंसक थी. जिसने पुलिस के ऊपर पथराव किया, जिसमें पुलिस के करीब 6 जवान घायल हो गए. घायलों की अभी तक हमें पहचान नहीं मिली है. उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य केवल भीड़ को हटना है. इसलिए क्षेत्र में कानून-व्यवस्था बहाल की जा सकती है. हमें विश्वविद्यालय (जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय) के छात्रों के साथ कोई समस्या नहीं है. डीसीपी चिन्मॉय बिस्वाल ने कहा कि भीड़ ने आगजनी की, मोटरसाइकिलों को आग लगा दी, भीड़ ने हम पर भी पथराव किया.

निंदनीय है पुलिस की कार्रवाई

जामिया के कुलपति नजमा अख्तर का कहना है कि, 'पुलिस की कार्रवाई निंदनीय है, जो छात्र लाइब्रेरी के अंदर थे उन्हें बाहर निकाल दिया गया और वे सुरक्षित हैं.'

बलपूर्वक कैंपस में दाखिल हुई पुलिस: जामिया प्रॉक्टर
जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के चीफ प्रॉक्टर ने कहा, 'पुलिस ने बलपूर्वक परिसर में प्रवेश किया है. उन्हें परिसर में आने की कोई अनुमति नहीं दी गई. हमारे कर्मचारियों और छात्रों को पीटा जा रहा है और परिसर छोड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है.'रद्द की गईं ये 8 ट्रेनें
पूर्व रेलवे के अजीमगंज-नया फरक्का खंड पर कानून-व्यवस्था को देखते हुए इन 8 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है-

1. अजीमगंज - निमिता - अजीमगंज पैसेंजर
2. कटवा - निमिता - कटवा पैसेंजर
3. सियालदह - जंगीपुर रोड - सियालदह डेमू
4. अजीमगंज - साहिबगंज - अजीमगंज पैसेंजर
5. साहिबगंज - भागलपुर - साहिबगंज पैसेंजर
6. अजीमगंज - बरहरवा-अजीमगंज पैसेंजर
7. अजीमगंज - मालदा टाउन - अजीमगंज पैसेंजर
8. अजीमगंज - बरहरवा-अजीमगंज पैसेंजर

प्रमुख मीडिया संस्थान की एक महिला पत्रकार ने कहा, 'उन्होंने (पुलिस ने) मेरा फोन छीन लिया और उसे तोड़ दिया. एक पुरुष पुलिस कर्मी ने मेरे बाल खींचे. उन्होंने मुझे मारा और जब मैंने उनसे अपना फोन देने के लिए कहा तो उन्होंने मुझे गालियां दीं. मैं यहां मनोरंजन के लिए नहीं आई थी, मैं कवरेज के लिए यहां आई थी.'

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए वीडियो ट्वीट किया. वीडियो ट्वीट करते हुए मनीष सिसोदिया ने लिखा कि बीजेपी ने दिल्ली पुलिस से बसों में आग लगवाई है.

प्रदर्शनकारियों ने फायर ब्रिगेड की टीम पर किया हमला
जामिया नगर और मथुरा रो़ड पर प्रदर्शन के दौरान पथराव और आगज़नी की घटनाएं हुईं. फायर ब्रिगेड की टीम पर भी प्रदर्शनकारियों ने हमला किया, कई कार और बाइक को भी निशाना बनाया गया. वहीं जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन में एक पुलिसकर्मी घायल हो गया. घायल साथी को अन्य पुलिसकर्मियों ने सुरक्ष जगह पर पहुंचाया. वहीं जामिया के छात्रों ने पुलिस पर मारपीट करने का आरोप लगाया.

प्रदर्शन कर रहे कई छात्र हिरासत में लिए गए
दिल्ली पुलिस ने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के गेट नंबर 1 से प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है. वहीं विश्वविद्यालय के अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली पुलिस ने जामिया मिलिया इस्लामिया परिसर में घुसी. कई छात्रों को हिरासत में लिया गया है.

मनोज तिवारी ने आप विधायक पर लगाया हिंसा भड़काने का आरोप
दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने आम आदमी पार्टी के विधायक पर हिंसा भड़काने का आरोप लगाया. मनोज तिवारी ने कहा कि आप विधायक ने हिंसा को भड़काया. वहीं आप विधायक अमानतुल्लाह खान ने कहा कि मैं कालिंदी कुंद के प्रदर्शन में शामिल था. वो प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहा.

विरोध प्रदर्शन के चलते 6 मेट्रो स्टेशन बंद
डीएमआरसी के मुताबिक, सुखदेव विहार, जामिया मिलिया इस्लामिया, ओखला विहार, जसोला विहार और शाहीन बाग के एंट्री और एग्जिट गेट बंद हैं. इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी. बता दें, आश्रम मेट्रो स्टेशन के गेट पहले ही बंद कर दिए गए थे.

पुलिस ने की छात्रों से शांति बनाए रखने की अपील
पुलिस ने छात्रों से शांत बनाए रखने की अपील की है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, "हम छात्रों से शांत और शांतिपूर्ण बने रहने का अनुरोध करते हैं. अगर उन्हें कोई समस्या है तो वे हमारे कंट्रोल रूम को फोन करें कि वे अवांछित तत्वों को आश्रय न दें. कोई भी उन्हें उचित अनुमति के बाद शांतिपूर्ण प्रदर्शन के लिए जाने से नहीं रोकता है."

सुखदेव विहार और आश्रम  मेट्रो स्टेशन बंद
डीएमआरसी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की सलाह पर सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन प्रवेश और निकास द्वार और आश्रम मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर-3 बंद कर दिए गए हैं. सुखदेव विहार में ट्रेनें नहीं रुकेंगी.

इससे पहले जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) विश्वविद्यालय के छात्रों और स्थानीय लोगों ने रविवार को जामिया नगर में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया.

इस बीच, जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों ने बयान जारी करते हुए साफ किया है कि रविवार को हो रहे प्रदर्शन शांतिपूर्ण है. वहीं, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि प्रदर्शन की वजह से ओखला अंडरपास से सरिता विहार तक के रास्ते को बंद किया गया है.

बता दें कि शुक्रवार को विश्वविद्यालय परिसर उस समय युद्ध का मैदान बन गया जब विवादित संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए संसद मार्च करने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़प हो गई.

कानून बना नागरिकता संशोधन बिल
बता दें कि नागरिकता संशोधन बिल 2019 राज्यसभा और लोकसभा से पारित होने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से इसे मंजूरी मिलने के बाद कानून में बदल गया. राज्यसभा में विधेयक के पक्ष में 125 वोट और विरोध में 99 वोट पड़े थे. वहीं, लोकसभा में इस बिल के पक्ष में 311 और विरोध में 80 वोट पड़े. नागरिकता संशोधन कानून के तहत भारत के तीन पड़ोसी इस्लामी देशों- पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से धार्मिक प्रताड़ना का शिकार होकर भारत की शरण में आए गैर-मुस्लिम लोगों को आसानी से नागरिकता मिल सकेगी.

साभार- न्‍यूज 18

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26604501

Todays Visiter:6183