23-Nov-2019

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

पुलिस स्‍मृति दिवस: वीर सपूतों की शहादत से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ें- राज्‍यपाल टंडन

Previous
Next

राज्‍यपाल के मुख्‍य आतिथ्‍य में आयोजित हुए कार्यक्रम में वीर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

भोपाल, 21 अक्‍टूबर 2019/ कर्तव्‍य की बलिवेदी पर प्राण न्‍यौछावर कर चुके पुलिस के वीर सपूतों को नमन करने के लिए 21 अक्‍टूबर को पुलिस स्‍मृति दिवस मनाया गया। यहाँ लाल परेड मैदान स्थित शहीद स्‍मारक प्रांगण में राज्‍यपाल श्री लालजी टंडन के मुख्‍य आतिथ्‍य में आयोजित हुए गरिमामयी कार्यक्रम में वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर स्‍थानीय सांसद साध्‍वी प्रज्ञा ठाकुर, प्रदेश के मुख्‍य सचिव श्री एस.आर.मोहंती, विशेष पुलिस महानिदेशक विशेष सशस्‍त्र बल श्री विजय यादव व प्रमुख सचिव गृह श्री एस.एन.मिश्रा भी मौजूद थे।

राज्‍यपाल श्री टंडन ने वीरगति को प्राप्‍त हुए पुलिस के सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि शहीदों के परिजन अपने को अकेला न समझें। सरकार, पुलिस प्रशासन और संपूर्ण समाज उनके साथ है। उन्‍होंने कहा कि हमें अपने अमर शहीदों की शहादत से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना होगा। राज्‍यपाल ने कहा कि हम सबके लिए गर्व की बात है कि मध्‍यप्रदेश पुलिस की गणना देश के श्रेष्‍ठ बलों में की जाती है।

मध्‍यप्रदेश पुलिस द्वारा कानून व्‍यवस्‍था कि स्थिति को सुदृढ़ बनाए रखने के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए श्री टंडन ने कहा कि इन प्रयासों को और बेहतरी के साथ जारी रखना होगा। उन्‍होंने कहा असामाजिक तत्‍वों एवं राष्‍ट्रदोही ताकतों का पूरी कठोरता के साथ दमन करें। पर यह भी सुनिश्चित करें कि कभी किसी निर्दोष के साथ अन्‍याय न हो और आमजन सुरक्षित महसूस करें। राज्‍यपाल ने मध्‍यप्रदेश पुलिस द्वारा किए गए नवाचारों, दस्‍यु समस्‍या का निदान, नक्‍सलियों का खात्‍मा, अपराध नियंत्रण, पुलिस संसाधन में बढ़ोत्‍तरी और समाज में शांति, सद्भाव व भाई-चारा कायम रखने के प्रयासों को सराहा। 

विशेष पुलिस महानिदेशक श्री विजय यादव ने कहा कि 21 अक्‍टूबर का दिन देश की अखंडता की रक्षा तथा आंतरिक सुरक्षा को बनाए रखने में पुलिस एवं केन्‍द्रीय अर्धसैनिक बलों के बलिदान को याद करने का दिन है। साथ ही हमारे अमर शहीदों की कर्तव्‍यपरायणता एवं शहादत को चिरस्‍मरणीय बनाने का दिन भी है। उन्‍होंने कहा लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में 16 हजार फीट की ऊँचाई पर 21 अक्टूबर 1959 को सीआरपीएफ के जवानों की टुकड़ी, सब इन्सपेक्टर करम सिंह के नेतृत्व में गश्त कर रही थी तभी चीनी सेना के साथ मुठभेड़ में 10 जवान शहीद हो गये थे। उन्‍हीं की स्मृति में यह दिवस देश की समस्त पुलिस इकाईयों द्वारा मनाया जाता है।

श्री यादव ने कहा मध्‍यप्रदेश पुलिस हर स्थिति में शांति, कानून व्‍यवस्‍था और विकास के माहौल को सुदृढ बनाए रखने के लिए दृढसं‍कल्पित है। उन्‍होंने जानकारी दी कि स्‍मार्ट पुलिसिंग के लिए मध्‍यप्रदेश पुलिस को हाल ही में व्‍यापार एवं उद्योग जगत की प्रमुख संस्‍था फिक्‍की द्वारा चार श्रेणियों में राष्‍ट्रीय स्‍तर के पुरस्‍कार प्रदान किए हैं। इसी तरह अपराधियों को सजा दिलाने में अग्रणी रहने पर मध्‍यप्रदेश पुलिस को राष्‍ट्रीय स्‍तर का कलाम इनोवेशन इन गवर्नेस अवार्ड (कीगा) भी मध्‍यप्रदेश पुलिस को मिला है।

देश भक्ति व जनसेवा के जज्‍बे के साथ दी श्रद्धांजलि

अपने वीर साथियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए पुलिस स्‍मृति दिवस पर आयोजित हुई संयुक्‍त परेड में शामिल जवानों के माथे पर देश भक्ति व जनसेवा का जज्‍बा साफ झलक रहा था। पुलिस बैंड द्वारा बजाये जा रहे सुमधुर देश भक्ति के तरानों ने माहौल को भावुक बना दिया। आरंभ में पाल-बेयरर दल द्वारा राज्‍यपाल महोदय को सम्‍मान सूची सौंपी गई। बाद में इसी दल ने सम्‍मान सूची को आदरपूर्वक स्‍मारक कोष में स्‍थापित किया। इसी कड़ी में शहीद स्‍मारक को सलामी दी गई।

इसके पश्‍चात राज्‍यपाल श्री लालजी टंडन व सांसद साध्‍वी प्रज्ञा ठाकुर, मुख्‍य सचिव श्री एस.आर.मोहंती, विशेष पुलिस महानिदेशक विशेष सशस्‍त्र बल श्री विजय यादव व प्रमुख सचिव गृह श्री एस.एन.मिश्रा सहित अन्‍य अतिथियों एवं सेवारत व सेवानिवृत्‍त वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों ने शहीद स्‍मारक पर बारी-बारी से पुष्‍पचक्र अर्पित किए। इसी बीच सहायक पुलिस महानिरीक्षक विशेष सशस्‍त्र बल श्री आशुतोष प्रताप सिंह ने मध्‍यप्रदेश पुलिस के दोनों शहीदों सहित देश भर में पिछले एक साल के दौरान शहीद हुए 292 पुलिस जवानों के नामों का वाचन किया। मध्‍यप्रदेश पुलिस के शहीद जवानों में प्रधान आरक्षक स्‍व.उमेश बाबू जिला भिंड व आरक्षक स्‍व.बृजेश रावत जिला श्‍योपुर शामिल है। अंत में राज्‍यपाल ने मध्‍यप्रदेश पुलिस के शहीदों के परिजनों व परेड कमांडरों से भेंट की।

परेड का नेतृत्व भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी श्री अमित तोलानी ने किया। परेड के टू-आई-सी की जिम्‍मेदारी राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी श्री रोहित लखारे ने निभाई। परेड में महिला प्‍लाटून विशेष सशस्‍त्र बल एवं जिला बल की संयुक्‍त टुकड़ी, विशेष सशस्‍त्र बल की पुरूष प्‍लाटून, जिला बल एवं शासकीय रेल पुलिस की संयुक्‍त टुकड़ी, नगर सेना, कलर पार्टी, पुलिस बैंड प्‍लाटून और श्वान दल की टुकड़ियाँ शामिल हुईं।

कार्यक्रम में इनकी भी रही मौजूदगी

विशेष पुलिस महानिदेशक श्री महान भारत सागर, श्री अशोक दोहरे व श्री अनिल कुमार तथा सेवानिवृत्‍त पुलिस महानिदेशक गण, सेवारत व सेवानिवृत्‍त अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक, पुलिस महानिरीक्षक, उप पुलिस महानिरीक्षक एवं अन्‍य पुलिस अधिकारी मौजूद थे। शहीद प्रधान आरक्षक स्‍व. उमेश बाबू की धर्मपत्‍नी श्रीमती राजकुमारी व पुत्र श्री रजत तथा शहीद आरक्षक स्‍व.बृजेश रावत की माता श्रीमती बैकुंठी व पिता श्री बनवारी लाल भी पुलिस स्‍मृति दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए।

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0