26-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

सिंगापुर में पीएम मोदी ने लॉन्च किया एपिक्स, 23 देशों के जुड़ेंगे दो अरब लोग

Previous
Next

सिंगापुरः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार रात को सिंगापुर की दो दिवसीय यात्रा के लिए पहुंचे। उन्होंने यहां तीसरे फाइनेंस टेक्नोलॉजी (फिनटेक) उत्सव में हिस्सा लिया। यह फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी दुनिया का सबसे बड़ा उत्सव है। इसमें फाइनेंशियल कंपनियों के 30 हजार से ज्यादा विशेषज्ञ हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि तकनीक के क्षेत्र में बीते कुछ दशकों में भारत ने लंबी छलांग लगाई है। मोदी ने यहां दुनिया के सबसे बड़े बैंकिंग सॉल्यूशन में से एक ‘एपिक्स’ को लॉन्च किया। यह सॉल्यूशन भारत समेत दुनिया के उन 23 देशों के लोगों के लिए बनाया गया है, जिनके पास बैंक खाते नहीं हैं। यह दो अरब लोगों को जोड़ेगा।

एपिक्स को हैदराबाद, कोलंबो और लंदन के विशेषज्ञों ने बनाया है। एपिक्स भारत और आसियान के सभी 10 देशों समेत 23 राष्ट्रों में दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को जोड़ेगा। एपिक्स सभी 23 देशों की बैंकों को हर तरह का तकनीकी सपोर्ट मुहैया कराएगा ताकि वे जरूरतमंद लोगों के बैंक खाते खोल सकें।

130 करोड़ लोगों की जिंदगी में बदलाव
उन्होंने कहा कि भारत में भी एक वित्तीय क्रांति चल रही है और 130 करोड़ लोगों की जिंदगी बदल रही है। उन्होंने कहा, अभी हमने दिवाली का त्योहार मनाया। सिंगापुर में भी एक तरह की दिवाली मनाई जा रही है। यह युवाओं के ऊर्जा और बेहतर काम की दिवाली है। फिनटेक एक फाइनेंस और टेक्नोलॉजी का उत्सव है। सिंगापुर फाइनेंस का ग्लोबल हब है। भारत और सिंगापुर मिलकर आसियान देशों के मध्यम और छोेटे बिजनेसमैन को जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं।

‘अब तकनीक ही असली ताकत’
मोदी ने कहा- आज तकनीक की मदद से वैश्विक अर्थव्यवस्था बदल रही है। नई दुनिया में तकनीक ही असली ताकत है। 2014 में हमने विकास के सिद्धांत पर सरकार बनाई। सरकार का मकसद है कि देश के हर व्यक्ति और दूरदराज स्थित एक गरीब को भी योजनाओं का लाभ मिले। हमने कुछ सालों में 1.2 अरब लोगों का बायोमीट्रिक डेटा तैयार किया है। हमने 30 लाख नए खाते खोले।

साभार- पंजाब केसरी

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26607290

Todays Visiter:1389