23-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

पाक ने फिर तोड़ा संघर्षविराम, भारत ने दिया जवाब

Previous
Next

जम्मू। पाकिस्तानी सैनिकों ने आज भी संघर्ष विराम का उल्लंघन किया और भारतीय चौकियों तथा जम्मू, कठुआ और राजौरी जिलों में नियंत्रण रेखा एवं अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे असैन्य इलाकों पर गोलीबारी की और मोर्टार दागे। रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि बीएसएफ और सेना इसका ‘‘मुनासिब’’ जवाब दे रही है। शुक्रवार को भी यह जारी रही। जिसमें 15 पाकिस्तानी मारे जाने की सूचना हैं। प्रवक्ता ने बताया, ‘‘राजौरी के सुंदरबनी, पल्लनवाला एवं नौशेरा सेक्टरों और जम्मू जिलों में आज पाकिस्तान की ओर से बिना उकसावे के संघर्ष विराम उल्लंघन किया गया।’’ प्रवक्ता ने बताया कि उन्होंने गोलीबारी और गोलाबारी के लिए छोटे हथियार, स्वचालित, 82 मिमी और 120 मिमी के मोर्टार का इस्तेमाल किया।

उन्होंने बताया, ‘‘उनका मुनासिब तरीके से और उन्हीं की भाषा में जवाब दिया जा रहा है। हमारे सैनिकों में से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।’’ अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पूरी रात लगातार गोलीबारी और गोलाबारी होती रही। उन्होंने बताया, ‘‘गुरुवार शाम पांच बजकर 20 मिनट पर पाकिस्तानी रेंजरों ने बिना किसी उकसावे के जम्मू के काटगूस सेक्टर में भारी गोलीबारी और गोलाबारी शुरू कर दी और बाद में उन्होंने हीरानगर और सांबा को भी निशाना बनाया।’’ बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘24 बीएसएफ चौकियों के इलाके में यह आज सुबह पांच बजे तक चलता रहा।’’ अधिकारी ने यह भी बताया कि बीएसएफ ने इसका मजबूती से जवाब दिया जिसके बाद गोलीबारी रूक गई।

अधिकारी ने बताया, ‘‘कुछ पाकिस्तानी चौकियों और गांवों को भी भारी नुकसान हुआ है।’’ उन्होंने बताया कि संघर्षविराम उल्लंघन में भारत की ओर एक लड़की घायल हो गई। पाकिस्तानी सैनिकों ने गुरुवार को नियंत्रण रेखा एवं जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे पांच सेक्टरों पर भारी गोलाबारी की, जिसमें बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया और 13 अन्य नागरिक घायल हो गए। इसके जवाब में बीएसएफ की ओर से की गई जवाबी गोलीबारी में एक पाकिस्तानी रेंजर मारा गया और अन्य घायल हुए। पाकिस्तानी सैनिकों ने कठुआ, हीरानगर सेक्टरों (कठुआ), आरएस पुरा और अरनिया सेक्टरों (जम्मू) और सांबा सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटी सीमा चौकियों और बस्तियों को निशाना बनाया, गुरुवार को उन्होंने कृष्णगति, बालाकोट और मनकोट सेक्टरों (पुंछ) और सुंदरबनी सेक्टर (राजौरी) में नियंत्रण रेखा से सटी अग्रिम भारतीय चौकियों और गांवों को भी निशाना बनाया।

28-29 सितंबर को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सेना द्वारा आतंकी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक किए जाने के बाद हुए संघर्घविराम उल्लंघन की घटनाओं में चार सुरक्षाकर्मियों सहित पांच भारतीयों की मौत हो गई है और 34 लोग घायल हुए हैं। 21 अक्तूबर को बीएसएफ ने सात पाकिस्तानी रेंजरों और कठुआ में हीरानगर सेक्टर के दूसरी ओर एक आतंकवादी को मार गिराया था। इस कार्रवाई में बीएसएफ का एक जवान घायल हो गया था। 25 अक्तूबर को राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में भारतीय सैनिकों की ओर से की गई जवाबी गोलीबारी में कम से कम 2-3 पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने का अनुमान है।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26588515

Todays Visiter:3759