26-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

डाइट में करें ये बदलाव, वजन और हाई ब्लड शुगर दोनों हो जाएंगे कम

Previous
Next
नई दिल्ली, 21 फरवरी 2020, अगर आप रात में भरपेट खाने की बजाए हल्का खाना खाएं और सुबह हल्का नाश्ता करने के बजाए इसे भरपेट करें, तो आप वजन कम करने के साथ-साथ हाई ब्लड शुगर को भी नियंत्रित कर सकते हैं. एक नई स्टडी में ये जानकारी सामने आई है. ये स्टडी जर्मनी स्थित लुबेक विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने की है.

इस स्टडी के अनुसार रात के बजाय सुबह के समय शरीर खाना अच्छे से पचाने में मदद करता है. यह शोध 'द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म' में प्रकाशित हुआ है. शोधकर्ताओं के अनुसार, जब हम एब्जॉर्शन, डाइजेशन, और पोषक तत्वों के लिए भोजन पचाते हैं तब हमारा शरीर ऊर्जा का विस्तार करता है.

डाइट-इंड्यूस्ड थर्मोजेनेसिस (डीआईटी) के रूप में चर्चित इस प्रक्रिया में ये पता चलता है कि हमारा मेटाबॉलिज्म कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है और कैसे यह डाइट के आधार पर अलग-अलग तरीके से काम करता है.

लुबेक विश्वविद्यालय की कॉरेस्पोंडेंस लेखक जूलियन रिचटर ने कहा, 'हमारे परिणामों से पता चलता है कि नाश्ते में खाया जाने वाला भोजन, डिनर में किए गए भोजन की तुलना में दो बार उच्च आहार-प्रेरित थर्मोजेनेसिस बनाता है. उन्होंने कहा, 'इस शोध से अच्छे से नाश्ता करने के महत्व का पता चलता है.'



साभार- आज तक
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26607776

Todays Visiter:1875