13-Dec-2017

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

अच्छी नींद नहीं आने से मोटापे का खतरा

Previous
Next
एक अध्ययन में पता चला है कि अच्छी नींद नहीं लेने वाले लोग अगले दिन 385 किलो कैलोरी की अतिरिक्त खपत कर रहे हैं। यानी वे ज्यादा वसायुक्त भोजन और प्रोटीन ले रहे हैं। इससे उनमें मोटापे का खतरा बढ रहा है। इस शोधपत्र का प्रकाशन पत्रिका यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में किया गया है।

निष्कर्ष से पता चलता है कि बहुत कम नींद लेने से इसका शरीर के हार्मोन पर प्रभाव पडता है। यह लोगों को ज्यादा खाने और पेट पूरा भरा महसूस करने के लिए प्रेरित कर रही है। नींद की कमी सिरकेडिन लय या आंतरिक शरीर घडी को बाधित कर सकती है। इससे शरीर का लेप्टीन नियमन-संतुष्टि हार्मोन और ग्रेलिन-भूख हार्मोन प्रभावित हो सकता है।

किंग्स कॉलेज लंदन के प्रमुख शोधपत्र लेखक हया अल खतिब ने कहा, हमारे परिणाम नींद को आहार और व्यायाम के अलावा एक तीसरा संभावित कारक बताते हैं, जिससे वजन बढने को प्रभावी तौर पर नियोजित किया जा सकता है। अध्ययन में पता चला कि आंशिक रूप से नींद लेने के परिणाम के तौर पर कुल ऊर्जा खपत में 385 किलोकैलोरी प्रतिदिन की वृद्धि हुई।

किंग्स कॉलेज लंदन के ग्रेडा पोट ने कहा, यदि लंबे समय तक नींद की कमी बनी रही तो कैलोरी की खपत की मात्रा बढ जाती है। इससे वजन में भी बढ सकता है।

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:4896364

Todays Visiter:1830