17-Jun-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

कोलकाता नाइट राइडर्स ने 10 साल बाद जीता आईपीएल का खिताब, हैदराबाद को आठ विकेट से हराया

Previous
Next

हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन कोलकाता के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की और हैदराबाद को 18.3 ओवर में 113 रन पर रोक दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने वेंकटेश अय्यर के 26 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 52 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज के 32 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों के सहारे 39 रन की मदद से 10.3 ओवर में दो विकेट पर 114 रन बनाकर जीत दर्ज की।

श्रेयस अय्यर की अगुआई वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने आंद्रे रसेल के नेतृत्व में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद वेंकटेश अय्यर के नाबाद अर्धशतक की मदद से फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराया। इस तरह केकेआर ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीता। कोलकाता ने रविवार को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम पर खेले गए फाइनल में गेंद और बल्ले दोनों से बेहतरीन प्रदर्शन किया और किसी भी समय पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम को हावी होने नहीं दिया। कोलकाता ने इससे पहले अपना अंतिम खिताब 2014 सीजन में पंजाब किंग्स को हराकर जीता था और अब 10 साल बाद टीम ने फिर ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया है। 
हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन कोलकाता के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की और हैदराबाद को 18.3 ओवर में 113 रन पर रोक दिया। हैदराबाद के लिए कप्तान पैट कमिंस ने 19 गेंदों पर सर्वाधिक 24 रन बनाए। हैदराबाद का कोई बल्लेबाज ना तो बड़ी पारी खेल सका और ना ही टीम कोई साझेदारी बना सकी जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने वेंकटेश अय्यर के 26 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 52 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज के 32 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों के सहारे 39 रन की मदद से 10.3 ओवर की दो विकेट पर 114 रन बनाकर जीत दर्ज की। केकेआर की पारी में सुनील नरेन ने छह रन का योगदान दिया, जबकि कप्तान श्रेयस अय्यर तीन गेंदों पर छह रन बनाकर पवेलियन लौटे। 
हैदराबाद की खराब शुरुआत
इससे पहले, हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, लेकिन क्वालिफायर-1 की तरह फाइनल में भी केकेआर के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने हैदराबाद को पहले ही ओवर में झटका दिया। स्टार्क ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा को बोल्ड किया जो पांच गेंदों पर दो रन बनाकर आउट हुए। हैदराबाद अब तक शुरुआती झटके से उबरी भी नहीं थी कि वैभव अरोड़ा ने विकेट के पीछे रहमानुल्लाह गुरबाज के हाथों ट्रेविस हेड को कैच आउट कराकर पवेलियन भेज दिया। हेड खाता खोले बिना आउट हुए। पिछले चार मैचों में यह तीसरी बार था जब हेड शून्य पर पवेलियन लौटे। 
हैदराबाद की खराब बल्लेबाजी
शुरुआती झटकों के बाद हैदराबाद की पारी पूरी तरह लड़खड़ा गई। पिछले दो मैचों में उम्दा प्रदर्शन करने वाले राहुल त्रिपाठी भी इस मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके और स्टार्क ने रमनदीप सिंह के हाथों कैच कराकर त्रिपाठी को पवेलियन भेजा। फिर हर्षित राणा ने नीतीश रेड्डी और आंद्रे रसेल ने एडेन मार्करम को आउट कर हैदराबाद की आधी टीम पवेलियन भेज दिया। नीतीश 10 गेंदों पर 13 रन और मार्करम 23 गेंदों पर 20 रन बनाकर आउट हुए। 
हैदराबाद का पावरप्ले का दूसरा न्यूनतम स्कोर
हैदराबाद ने पावरप्ले में तीन विकेट पर 40 रन बनाए जो इस सीजन उसका पहले छह ओवर के बाद संयुक्त रूप से दूसरा न्यूनतम स्कोर है। हैदराबाद का इस सीजन पावरप्ले में सबसे न्यूनतम स्कोर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ दो विकेट पर 37 रन रहा था। 
रसेल ने झटके तीन विकेट
ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया और तीन विकेट झटके। रसेल ने मार्करम के अलावा अब्दुल समद और कप्तान पैट कमिंस को आउट किया। समद चार रन और कमिंस 19 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाकर आउट हुए। हैदराबाद की पारी इस मैच में काफी खराब रही और सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई अंक तक पहुंच सके। हैदराबाद के लिए कमिंस सर्वोच्च रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे और टीम का कोई बल्लेबाज 30 रन भी नहीं बना सका।
साभार- अमर उजाला
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:27336724

Todays Visiter:15897