26-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

दिल्ली से गिरफ्तार जैश का आतंकी, पुलवामा हमले से जुड़े हैं तार

Previous
Next

नई दिल्ली, 23 मार्च 2019, पुलवामा आतंकी हमले के सिलसिले में दिल्ली पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने देर रात लाल किले के पास से जैश ए मोहम्मद के एक आतंकी को गिरफ्तार किया है जिसका नाम सज्जाद खान बताया जा रहा है जो कश्मीर के पुलवामा का रहने वाला है. फिलहाल, दिल्ली की एक अदालत ने आतंकी सज्जाद को 29 मार्च तक एनआईए की हिरासत में भेज दिया है.

पुलिस द्वारा मिली जानकारी में सज्जाद को पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड मुदस्सर का करीबी माना जा रहा है. पुलिस ने बताया कि पकड़े गए आतंकी सज्जाद खान के दो भाई के तार भी जैश ए मुहम्मद से जुड़े हुए थे जिसे सेना द्वारा एनकाउंटर में पहले ही मार गिराया गया था. स्पेशल सेल के डिप्टी कमिश्नर प्रमोद सिंह कुशवाहा के मुताबिक आतंकी सज्जाद को दिल्ली में जैश ए मुहम्मद का स्लीपर सेल बनाने का काम सौंपा गया था.

दिल्ली पुलिस ने यह गिरफ्तारी एक संदेश के आधार पर की है. जिसमें कहा गया है कि ''सीआरपीएफ के काफिले पर हमारा हमला सफल रहा है, बदला ले लिया गया है.'' पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड द्वारा जिस आतंकवादी को यह संदेश मिला है, उसके कुछ ही मिनटों बाद दिल्ली पुलिस को उस आतंकवादी हमले में उसकी भूमिका के लिए नाकाबंदी कर दी गई थी. पुलिस द्वारा जैश के जिस कैडर को गिरफ्तार किया गया है उसके पुलवामा आतंकी हमलों की साजिश में शामिल होने का संदेह है.

पुलिस ने कहा है कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने भी सज्जाद अहमद के खिलाफ आतंकवाद के आरोपों के तहत मामला दर्ज कर लिया है. पुलिस ने दावा किया है कि दिल्ली की प्रमुख जगहों की रेकी करने के उदेश्य से खान को विशेष रूप से जैश संगठन द्वारा दिल्ली भेजा गया. दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि यह विशिष्ट लक्ष्यों का चयन करने और यूपी और अन्य राज्यों के मुस्लिम युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और भर्ती करने के लिए किया गया है.इसके अलावा इनका काम उन्हें हथियार प्रशिक्षण, विस्फोटक और फील्ड क्राफ्ट प्रदान करना, धन जुटाना और हथियार इकट्ठा करना है.

पुलिस ने खुलासा किया है कि सज्जाद ने जैश के लिए 6 युवाओं की भर्ती की थी और वह अपने कमांडरों के साथ लगातार संपर्क में था. पुलिस ने एक नंबर का डिटेल का भी खुलासा किया है जिसका नंबर +1904606#*%3 है. बताया जा रहा है कि इसका इस्तेमाल इन आतंकी गतिविधियों द्वारा किया जा रहा था.

पुलवामा हमले के बाद सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी से एक इनपुट प्राप्त हुआ था कि जैश का एक सक्रिय कैडर स्लीपर सेल की स्थापना के इरादे से दिल्ली में स्थानांतरित हुआ है और एक शॉल विक्रेता की आड़ में रह रहा है. यह इनपुट स्रोतों के माध्यम से विकसित किया गया था और इस इनपुट में भौतिक निगरानी मुहिम की गई थी जिसमें इन गुर्गों के सारी गतिविधियों का बारीकी से और सावधानी पूर्वक निगरानी की गई थी.

दरअसल, पुलिस के ये जानकारी मिली थी कि जैश ए मोहम्मद का एक सक्रिय कैडर लाल किला लाल बत्ती के पास का दौरा करेगा. जिसके बाद सिविल कपड़ों में पुलिस की एक टीम तैनाती की गई थी.

प्रारंभिक जांच में यह पता चला है कि सज्जाद अहमद खान, जिनका जन्म वर्ष 1992 में हुआ था, उनके दो भाई और एक बहन थे. उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा सरकारी प्राइमरी स्कूल, हंडोरा से प्राप्त की उसके बाद उसकी पढ़ाई सरकारी हाईस्कूल त्राल से हुई जहां उन्होंने 9 वीं कक्षा तक पढ़ाई की. दसवीं क्लास में फेल होने के बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी.

शुरुआत में तीनों भाई घाटी में पथराव की घटनाओं में लिप्त थे. फरवरी, 2015 के महीने में सज्जाद के भाई इश्फाक को पीएसए (पब्लिक सेफ्टी एक्ट) के तहत पथराव के लिए गिरफ्तार भी किया गया था और लगभग 9 महीने तक वह श्रीनगर जेल में रहा. श्रीनगर जेल में ही इश्फाक जैश आतंकवादी नूर मोहम्मद तांत्रेय के संपर्क में आया.

जेल से छूटने के बाद, इश्फाक ने शुरू में जैश के लिए जमीनी कार्यकर्ता के रूप में काम किया और बाद में एक सक्रिय जैश आतंकवादी में बदल गया. वह लगभग 18 महीने तक सक्रिय रहा. इश्फाक अहमद खान 2 अप्रैल, 2018 को 2 पाक आतंकवादियों के साथ लाम, त्राल, पुलवामा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया.

इश्फाक की मृत्यु के बाद, उनके दोस्त मुदासिर अहमद खान अक्सर पुलवामा में उनके निवास पर आते थे और शोकाट और सज्जाद अहमद खान को आतंकी संगठन जैश ए मुहम्मद में शामिल होने के लिए प्रेरित करते थे. जून 18 के अंत तक, शोकाट भी जैश में शामिल हो गया. शकट अहमद खान भी बाद में उस्मान हैदर के साथ चान, त्राल, पुलवामा में सितंबर, 2018 में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया.

शोकाट की मृत्यु के बाद, मुदस्सिर ने सज्जाद के निवास पर अधिक बार जाना शुरू कर दिया और सज्जाद को जैश कैडर के रूप में काम करने के लिए प्रेरित किया. सज्जाद ने शुरू में सेना द्वारा किए गए काफिले और कॉर्डन और सर्च ऑपरेशन के आंदोलन के बारे में जानकारी दी.

पुलिस के अनुसार मुदासिर ने सज्जाद को निर्देश दिया कि वह फिदायीन हमलों के लिए युवा कश्मीरी युवकों को हाजिर करे. सज्जाद ने तब बिलाल और तनवीर को प्रेरित किया और भर्ती किया.

जांच के दौरान यह पता चला था कि पुलवामा आतंकी हमले के दिन मुदासिर ने सज्जाद से व्हाट्सएप पर संपर्क किया और बताया कि उन्होंने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया है. मुदासिर ने फिर उसे आदिल डार का वीडियो भेजा, जिसे उसने अपने फोन से डिलीट कर दिया. मुदासिर के निर्देश पर सज्जाद जेएमएम के स्लीपर सेल की स्थापना के लिए दिल्ली चले गए.

पुलवामा हमले की जांच कर रही एनआईए ने जैश-ए-मोहम्मद और उसके नेताओं सहित अब्दुल रऊफ असगर, मुदस्सिर अहमद खान (पुलवामा के प्रमुख योजनाकार) और 6 अन्य के खिलाफ प्राथमिकता दर्ज कर ली है. सूत्रों का कहना है इस एफआईआर का उद्देश्य पूरे भारत से जैश कैडर या उसके सरगना को गिरफ्तार करना है ताकि भविष्य में होने वाले हमलों को रोका जा सके.

एनआईए सज्जाद खान को भी गिरफ्तार करेगी, जिसे दिल्ली पुलिस विशेष प्रकोष्ठ द्वारा गिरफ्तार किया गया था, जो जेएम के खिलाफ अपनी "खुली एफआईआर" के हिस्से के रूप में था

साभार- आज तक

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26607635

Todays Visiter:1734