19-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

सोने के गहनों को घर पर रखने में फायदा है या फिर बैंक लॉकर में

Previous
Next

नई दिल्‍ली, भारतीय गहनों के बहुत शौकीन है. हर घर में सोने या चांदी के आभूषण (Gold jewellery) मिल जाएंगे. ज्‍यादातर भारतीय अपने कीमती घर पर ही रखते हैं. लेकिन, अब बैंक लॉकर्स में भी आभूषण और अन्‍य कीमती सामान रखने का चलन बढ़ रहा है. सोने के गहने या दूसरी कोई महत्‍ववपूर्ण चीज के घर में ही रहने से उसका इस्‍तेमाल करना आसान होता है, वहीं बैंक लॉकर चोरी और आग सहित अन्‍य जोखिमों के खिलाफ सुरक्षा मुहैया कराते हैं. इसलिए यह प्रश्‍न उठता है कि सोने के गहनों को घर में रखा जाए या फिर बैंक लॉकर्स में डाल दिया जाए.

सोने के आभूषण घर पर रखें या बैंक लॉकर में, इसका निर्णय कई बातों को ध्‍यान में रखकर किया जाता है. सुरक्षा, सुविधा और खर्च जैसे कारकों के आधार पर ही आपको यह निर्धारित करना चाहिए कि आपके सोने के गहने घर में रखना ठीक रहेगा या फिर बैंक लॉकर में. घर में आभूषण रखने के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान है. यही बात बैंक लॉकर पर भी लागू होती है.
ज्‍यादा सुरक्षा कहां?
बैंक लॉकर में रखे गहनों के चोरी होने का खतरा घर में आभूषण रखने के मुकाबले बहुत कम होता है. अगर आपको आपका घर सूना छोड़कर जाना पड़ता है या फिर किसी ऐसे इलाके में है, जहां आसपास कम लोग रहते हैं तो घर में आभूषण रखना ठीक नहीं है. क्‍योंकि, इससे चोरी का रिस्‍क बढ़ जाता है.
लॉकर पर खर्चने होंगे पैसे?
घर में रखे आभूषणों के रख-रखाव पर आपको एक भी पैसा खर्च नहीं करना होगा. वहीं, बैंक लॉकर की सुविधा फ्री में उपलब्‍ध नहीं कराते हैं. इसके लिए वो किराया लेते हैं. इसलिए आपको अपने गहने बैंक लॉकर में रखने पर हर साल कुछ रुपये खर्च करने होंगे. बैंक लॉकर किराया 1,000 रुपये से 10,000 रुपये प्रति वर्ष तक होता है.
प्राइवेसी
बैंक लॉकर में क्‍या रखा हुआ है, यह केवल लॉकर होल्‍डर ही जानता है. इसलिए बैंक लॉकर ज्‍यादा प्राइवेसी प्रदान करता है. डेली यूज की ज्‍वैलरी के अलावा अगर आपने निवेश के लिहाज से सोने के गहने बना रखें हैं तो उन्‍हें तो आपको लॉकर में ही रखना चाहिए ताकि दूसरों को पता न चले की आपके पास कितना सोना है.
घर पर है आभूषण तो कभी भी पहनें जा सकते हैं
घर पर आभूषण रखने का एक फायदा है कि आप इन्‍हें कभी भी पहन सकते हैं. बैंक लॉकर में गहने रखने से जरूरत पड़ने पर उन्‍हें बैंक से लाने और फिर दोबारा रखकर आने का झंझट रहता है. इसलिए अगर आपको गहनों की बार-बार जरूरत पड़ती है तो आपको आभूषण अपने नजदीकी बैंक लॉकर में ही रखने चाहिए.
साभार- न्‍यूज 18
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26888455

Todays Visiter:2176